लाइव टीवी

Coronavirus: वर्क फ्रॉम होम में बेहतरीन परफॉर्मेंस के लिए अपनाएं ये खास तरीके

News18Hindi
Updated: March 25, 2020, 7:31 PM IST
Coronavirus: वर्क फ्रॉम होम में बेहतरीन परफॉर्मेंस के लिए अपनाएं ये खास तरीके
कोरोना वायरस के कारण वर्क फ्रॉम होम में कुछ खास तरीके अपने परफॉर्मेंस को बेहतर कर सकते हैं.

वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) एक तरफ कोरोना वायरस (Coronavirus) से मुकाबले में मदद कर रहा है. वहीं, कर्मचारियों के सामने परफॉर्मेंस बेहतर करने की चुनौती भी पेश कर रहा है. अगर आप भी अपनी परफॉर्मेंस को लेकर चिंतित हैं तो कुछ खास तरीके अपनाकर घर पर भी अच्‍छे से काम कर सकते हैं...

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2020, 7:31 PM IST
  • Share this:
दुनिया भर में कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण खौफ का माहौल है. सभी देश संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए हरसंभव कदम उठा रहे हैं. स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों का मानना है कि इसके फैलने की रफ्तार पर ब्रेक लगाने का सबसे अच्‍छा तरीका सोशल डिस्‍टेंसिंग (Social Distancing) ही है. सोशल डिस्‍टेंसिंग को प्रभावी बनाने के लिए ज्‍यादातर कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) की सुविधा दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार से पूरे देश में 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा कर दी. अब रही-बची कंपनियों ने भी अपने स्‍टाफ को वर्क फ्रॉम होम को कह दिया है. वर्क फ्रॉम होम एक तरफ महामारी से मुकाबले में मदद कर रहा है. वहीं, कर्मचारियों के सामने परफॉर्मेंस बेहतर करने की चुनौती भी पेश कर रहा है. अगर आप भी अपनी परफॉर्मेंस को लेकर चिंतित हैं तो कुछ खास तरीके अपनाकर अच्‍छे से काम कर सकते हैं...

घर में ऑफिस की ही तरह तैयार होकर बैठें
वर्क फ्रॉम होम के दौरान अमूमन लोग आरामदायक कपड़े पहनकर काम करना शुरू कर देते हैं. कई लोग काम शुरू होने के समय ही उठते हैं और चाय का मग हाथ में लेकर बिना नहाए ही काम शुरू कर देते हैा. इससे आपकी परफॉर्मेंस पर बुरा असर पड़ेगा. ध्‍यान रखें कि घर पर काम करने के लिए भी ठीक वैसे ही तैयार हों, जैसे ऑफिस जाने के लिए होते हैं. इससे आप मानसिक तौर पर काम करने के लिए तैयार हो जाएंगे. अगर थोड़ा कंफर्टेबल होना चाहते हैं तो फॉर्मल के बजाय जींस औरर टीशर्ट पहनकर बैठ सकते हैं. अगर आपको वीडियो कॉल करनी पड़ती हैं तो फॉर्मल ड्रेस पहनना अच्‍छा रहेगा. इससे एक फायदा ये भी होगा कि जब आप शाम को काम खत्‍म कर लेंगे तो कपड़े बदलने पर आपको घर लौटने जैसा अहसास होगा.

घर में एक जगह फिक्‍स करें और टेबल-चेयर लगाकर ऑफिस की तरह वर्कस्‍टेयान बनाएं. साथ ही ऑफिस की ही तरह तैयार होकर काम करने बैठें.




घर में एक जगह तय कर रोज वहीं बैठें
घर में ऑफिस का काम करने के लिए एक जगह तय कर लें. बार-बार जगह न बदलें. काम करने के लिए एक कमरे में टेबल और चेयर लगाकर ऑफिस की तरह वर्क स्‍टेशन बना लें. सोफे औरर बेड पर आधे लेटकर काम करने से आपकी पीठ, गर्दन और कमर में दर्द की समस्‍या शुरू हो सकती है. इससे आपके काम पर बुरा असर पड़ेगा. इसके उलट अगर कुर्सी और टेबल पर काम करेंगे तो पहला ऑफिस जैसा फील आएगा. दूसरा शारीरिक परेशानी नहीं होगी. घर में छोटे बच्‍चे तो एक जगह तय करना बहुत जरूरी हो जाता है. इससे आप शांति से काम कर सकेंगे.

दबाव में बेवजह बॉस को न करें फोन
कई लोग जब घर से काम कर रहे होते हैं तो वो अपने काम के बारे में बहुत ज्‍यादा कम्यूनिकेट करने की कोशिश करते हैं. ऐसे लोग दिखना चाहते हैं कि वे उस वक्‍त क्या कर रहे हैं. दरअसल, ऐसे लोग इस बात को लेकर ज्‍यादा डरे हुए होते हैं कि उनके बॉस ये न सोच रहे हों कि वे खाली बैठे हैं. अगर आपकों कुछ समझ नहीं आ रहा है या आप किसी काम को और बेहतर तरीके से करना चाहते हैं तो अपने बॉस से जरूर बात कर लें. वर्क फ्रॉम होम के दौरान पूरे समय अपने कमरे में ही बंद न रहें. कुछ देर के लिए अपने घर की बालकनी में निकल आएं. किचन में जाकर अपने लिए चाय भी बना सकते हैं. बाहर निकलकर ताजी हवा ले लेने से आप फिर काम करने के लिए तरोताजा हो जाएंगे. इससे मेंटल ब्लॉक ठीक करने में भी मदद मिलेगी.

घर में बहुत ज्‍यादा कंफर्टेबल होने से काम पर बुरा असर पड सकता है. सही ढंग से बैठें. साथ ही बीच-बीच में ब्रेक जरूर लें.


स्‍क्रीन ब्रेक है बहुत जरूरी, लेते रहें
ऑफिस में काम करने के दौरान हम अपने साथियों से कुछ बातचीत भी करते हैं. इसलिए सिर्फ ईमेल ही मत करते रहिए. बीच में थोड़ा समय निकालकर कुछ काम की बातें फोन पर भी कर लीजिए. इससे काम में ज्‍यादा मन लगेगा. अगर आप टीम लीडर हैं तो रोजाना वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये कुछ देर अपने स्‍टाफ से बात करिए. ये सिर्फ काम के लिए ही जरूरी नहीं है. इससे टीम लीडर अपनी पूरी टीम से लगातार संपर्क में रहता है. इस दौरान कुछ मुद्दों पर चर्चा की जा सकती है. इसके अलावा अगर आप पूरा दिन अपने लैपटॉप पर लगे रहेंगे तो बेारियत होने लगेगी. इसलिए ऑफिस की ही तरह स्क्रीन ब्रेक लेते रहें. डेस्क से उठें और घर के अंदर ही थोड़ा टहल लें. घर से काम करने के दौरान आप पोमोडोरो तकनीक अपना सकते हैं. टाइम मैनेजमेंट के इस तरीके में आप पूरे दिन को 45-45 मिनट में बांट सकते हैं. हर 45 मिनट के बाद पांच मिनट का ब्रेक ले सकते हैं.

समय पर काम शुरू कर समय पर करें बंद
घर पर रहकर अच्‍छी परफॉर्मेंस देना चाहते हैं तो तय घंटों के हिसाब से ही काम करें. इससे आप काम में लापरवाही नहीं बरतेंगे. रोजमर्रा से ज्‍यादा घंटे काम करने पर आप लापरवाह हो जाएंगे और काम देरी से निपटेगा. इससे आपका समय तो बर्बाद होगी ही. साथ ही कंपनी के काम पर भी बुरा असर पड़ेगा. आप उसी तरह दिन शुरू करें जैसे सामान्य तौर पर करते हैं. ऑफिस पहुंचकर आप जितने बजे काम शुरू करते हैं, उतने ही बजे घर से भी शुरू करें. इसके बाद ऑफिस का समय पूरा होने के बाद काम बंद भी कर दें. इससे आप सही समय पर सो सकेंगे और आपकी नींद पूरी हो सके. इससे आप अगले दिन सही समय पर काम शुरू करने के लिए उठ सकेंगे. काम खत्‍म होने के बाद लैपटॉप बंद कर दें.

ये भी देखें:

जानें महात्‍मा गांधी ने 102 साल पहले ऐसे दी थी दुनिया की सबसे बड़ी महामारी को मात

Coronavirus: चीन के हुबेई प्रांत में भी हटा दिया गया लॉकडाउन, घर से बाहर निकले लोग

Coronavirus: इस महिला डॉक्‍टर ने दक्षिण कोरिया में संक्रमण फैलने पर लगाए ब्रेक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नॉलेज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 25, 2020, 7:24 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर