लाइव टीवी

Coronavirus: चीन में पटरी पर लौटी जिंदगी, स्‍कूल-कॉलेज और थियेटर खुले, काम पर लौट रहे लोग

News18Hindi
Updated: March 24, 2020, 12:59 PM IST
Coronavirus: चीन में पटरी पर लौटी जिंदगी, स्‍कूल-कॉलेज और थियेटर खुले, काम पर लौट रहे लोग
कोरोना वायरस से उबरने के बाद अब चीन में जिंदगी पटरी पर लौट रही है. स्‍कूल-कॉलेजों के साथ अब वहां थियेटर्स और पर्यटन स्‍थ्‍लों को भी खोल दिया गया है.

चीन में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए बंद किए गए 12,000 से ज्‍यादा राजमार्गों को अब खोल दिया है. वहीं, देश में 500 से ज्‍यादा थियटरों को भी शुरू कर दिया गया है. उत्तर-पश्चिम चीन के चिंगहई प्रांत में 144 हाईस्कूल और अन्य प्राइवेट सेकेंडरी स्कूल खोल दिए गए. वहीं, 60 फीसदी से ज्‍यादा श्रमिक काम पर लौट आए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 24, 2020, 12:59 PM IST
  • Share this:
पूरी दुनिया इस वक्‍त कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण से जूझ रही है. हर देश इससे बचने और इसके फैलने की रफ्तार पर ब्रेक लगाने के तरीके ढूंढ रहा है. इस बीच जहां से ये वायरस फैलना शुरू हुआ उस चीन (China) में जिंदगी संक्रमण से उबरकर फिर पटरी पर लौट रही है. कोरोना वायरस से निपटने को चीन ने एक के बाद एक अस्‍थायी अस्पताल बनाए. इससे पहले वुहान समेत पूरे हुबेई प्रांत को लॉकडाउन (Lock-Down) करने की घोषणा कर लोगों के घर से बाहर निकलने पर रोक लगा दी. चीन में पिछले कई दिन से एक भी नया मामला सामने नहीं आया. सोमवार को भी किसी स्‍थानीय व्‍यक्ति के पॉजिटिव पाए जाने का मामला सामने नहीं आया. हालांकि, इस बीच विदेश से आए 39 लोगों में संक्रमण पाया गया. इसलिए चीन की सरकार ने लोगों को काम पर लौटने की छूट दे दी. खुद राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinpig) ने वुहान (Wuhan) शहर का दौरा किया.

वुहान के अलावा सभी शहरों को पूरी तरह खोल दिया गया है
वुहान में 20 जनवरी को कोरोना वायरस पूरी तरह आउटब्रेक हुआ. इसके तीन दिन बाद ही चीन की सरकार ने सभी शहरों को लॉकडाउन कर दिया था. फिर संक्रमण के फैलने पर काबू कर 14 मार्च को वुहान के अलावा सभी शहरों को पूरी तरह खोल दिया. अब जानकारी मिल रही है कि 1 अप्रैल से वुहान शहर को भी खोल दिया जाएगा. चीन ने हालात सामान्य होने के बाद यातायात व्यवस्था बहाल कर दी है. ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार चीन में 1,119 एक्सप्रेस-वे बंद कर दिए गए थे. इन सभी एक्सप्रेस-वे को 21 मार्च को खोलकर यातायात सामान्य कर दिया गया है.

देश के 12 हजार से ज्‍यादा राजमार्गों पर आवाजाही हुई शुरू



संक्रमण के दौरान चीन ने बंद की गईं 549 राष्ट्रीय, प्रांतीय, काउंटी और टाउनशिप सड़कों को फिर खोल दिया है. साथ ही लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर अलग किए गए 12,028 राजमार्ग को भी क्लीयर कर दिया गया है. वहीं, कोरोना संदिग्धों के लिए बनाए गए 11,198 स्टेशनों को भी हटा दिया गया है. रेल परिवहन शुरू करने वाले 41 में से 36 शहर बीजिंग, शंघाई, ग्वांगझू और शेनजेन के हैं. इन्‍हें पूरी तरह संचालित कर दिया गया है. इस बीच मंगलवार को भारत (India) में संक्रमितों की संख्‍या 500 को पार कर गई है. तीन नए मामलों के साथ मंगलवार को भारत में संक्रमितों की संख्‍या 511 हो गई है.

भारत में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्‍या 511 हो गई है.


8 करोड से ज्‍यादा प्रवासी कामगार भी काम पर लौट आए हैं
प्रवासी कर्मचारियों को वापस लाने के लिए परिवहन सुविधा दी जा रही है, ताकि प्रवासी श्रमिकों के काम के लिए सुरक्षित और व्यवस्थित वापसी सुनिश्चित हो सके. परिवहन मंत्रालय के एक अधिकारी कैटुआनजी ने कहा कि सिचुआन, झेजियांग, शेडोंग और फुजियान सहित देश भर में कुल 27 प्रांतों ने वन-स्टॉप डायरेक्ट चार्टर सेवा लागू कर दी है. आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कि काम पर लौटने वाले प्रवासी कामगारों की संख्या 8 करोड से ज्‍यादा हो गई है. वसंत महोत्सव के मौके पर अपने घरों को गए प्रवासी मजदूर अब वापस आ रहे हैं. ऐसे मजदूरों की संख्या 60 प्रतिशत से ज्‍यादा है. चीन रेलवे कंस्ट्रक्शन इंजीनियरिंग ग्रुप के कर्मचारी काम पर लौट रहे हैं.

संक्रमण थमने पर हुबेई प्रांत भी लौट रहे लोग, स्‍कूल खुले
करीब दो महीने के लॉकडाउन के बाद नियमों में ढील मिलने के बाद स्कूल, फैक्ट्री, हाईवे, टूरिस्ट प्लेस खुल गए हैं. सड़कों पर हलचल बढ़ गई है. चीन देश में अब नए रोगियों की संख्या घट रही है और पुराने मरीज सही हो रहे हैं. चीन के 28 प्रांत एकदूसरे के लिए हाईवे खोल चुके हैं. उत्तर-पश्चिम चीन के चिंगहई प्रांत में सोमवार को 144 हाईस्कूल और अन्य प्राइवेट सेकेंडरी स्कूल खोल दिए गए. युन्नान, सिचुआन और गुइझोऊ प्रांत के पर्यटन स्‍थल भी दोबारा शुरू कर दिए गए हैं. संक्रमण थमने पर लोग हुबेई प्रांत में भी लोग लौटने लगे हैं. अब हालात पहले से बेहतर हैं. मध्य चीन के शहर चोंकिग्स को संक्रमण मुक्त घोषित कर दिया गया है. यहां के अस्पताल से रविवार को आखिरी मरीज को भी छुट्‌टी दे दी गई.



    राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग ने संक्रमण थमने के बाद वुहान शहर का दौरा कर आम लोगों से बात की.


राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग ने किया वुहान शहर का दौरा
राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने वायरस फैलने के बाद वुहान का दौरा किया. उन्होंने अस्पतालों और ऑफिसों का दौरा किया. चीन में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के चीफ रिप्रजेंटेटिव डेविड ऐकमैन कहते हैं कि शी जिनपिंग सरकार ने दुनिया के तमाम देशों को दिखा दिया है कि कड़े फैसलों से हर मुश्किल से निजात पाई जा सकती है. यही नहीं, चीन की सरकार ने अर्थव्यवस्था को दोबारा रफ्तार देने और लोगों के स्वास्थ्य को सुरक्षा देने के बीच शानदार संतुलन बनाया है. मुझे लगता है कि दुनिया के अन्य देशों को चीन से सीखना चाहिए ताकि कोरोना को समय रहते रोका जा सके.

507 थियेटर खुले, लेकिन सिर्फ 2,000 डॉलर हुई कमाई
चीन में सिनेमा हॉल अब धीरे-धीरे खोले जाने शुरू हो चुके हैं. हालांकि, बॉक्‍स ऑफिस पर कम ही लोग आ रहे हैं. द गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के 70,000 थियेटरों में से 507 को फिर से खोल यिा गया है. इससे साफ पता चलता है कि वहां संक्रमण पर काबू पा लिया गया है. सोमवार को चीन के दूरदराज और तटवर्ती इलाकों में 507 सिनेमा थियेटरों में फिल्‍मों का प्रदर्शन हुआ. दरअसल, इन इलाकों में पिछले करीब एक महीने से संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आ रहा है. हालांकि, चीन के दो प्रांतों फुजिआन और ग्‍वांगदोंग में शुक्रवार को एक भी टिकट नहीं बिका. पूरे देश में शुक्रवार को महज 2,000 डॉलर के ही टिकट बिके.

ये भी देखें:

Coronavirus से कैसे उबरेगी दुनिया और कब पटरी पर लौटेगी जिंदगी?

Coronavirus: मोर्चे पर डटे स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी संक्रमण से खुद को ऐसे रखें दूर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नॉलेज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 24, 2020, 12:26 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर