लाइव टीवी

Coronavirus: चीन के हुबेई प्रांत में भी हटा दिया गया लॉकडाउन, घर से बाहर निकले लोग

News18Hindi
Updated: March 25, 2020, 1:37 PM IST
Coronavirus: चीन के हुबेई प्रांत में भी हटा दिया गया लॉकडाउन, घर से बाहर निकले लोग
चीन में वुहान के अलावा शेष हुबेई प्रांत में लॉकडाउन पूरी तरह से हटा दिया गया है. वुहान में भी 8 अप्रैल से पाबंदियां हटाने की तैयार चल रही है.

चीन (China) में सभी प्रांतों में लॉकडाउन (Lockdown) हटा दिया गया है. वुहान (Wuhan) को छोडकर पूरे हुबेई प्रांत भी लोगों को घर से निकलने की इजाजत दे दी गई है. कल यानी मंगलवार को वुहान में एक भी नया मामला सामने नहीं आने के बाद प्रशासन 8 अप्रैल से यहां भी लॉकडाउन हटा देगा. बता दें कि कोरोना वायरस फैलने की शुरुआत वुहान से ही हुई थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2020, 1:37 PM IST
  • Share this:
पूरी दुनिया कोरोना वायरस (Coronavirus) से मुकाबले के लिए अपने देशों में लॉकडाउन (Lockdown) की घोषणा कर रही है. वहीं, चीन संक्रमण की शुरुआत वाले हुबेई (Hubei) प्रांत में भी लॉकडाउन हटा चुकी है. दरअसल, जब हुबेई के वुहान (Wuhan) शहर से कोरोना वायरस फैलना शुरू हुआ तो चीन की सरकार ने पूरे प्रांत को लॉकडाउन कर दिया. लोगों के घरों से बाहर आने पर पाबंदी लगा दी गई. चीन के सख्‍त फैसलों के चलते संक्रमण पर काबू पा लिया गया है. वुहान में कल यानी मंगलवार को सिर्फ एक नया पॉजिटिव मामला सामने आया. बता दें कि पिछले हफ्ते वुहान में संक्रमण (Infected) का कोई नया मामला नहीं आया था. इसके बाद प्रशासन ने वुहान के अलावा शेष हुबेई में मंगलवार आधी रात से लॉकडाउन हटाने का फैसला लिया. जनवरी से लॉकडाउन हुबेई की सड़कों पर आज यानी बुधवार को काफी लोग नजर आए.

ग्रीन कोड वालों को दी जाएगी शहर से निकलने की मंजूरी
हुबेई प्रशासन ने फैसला किया है कि प्रांत में सिर्फ उन्‍हीं लोगों को बाहर निकलने की इजाजत दी जाएगी, जो पूरी तरह से स्‍वस्‍थ हैं. अधिकारियों का कहना है कि वुहान के जिस व्‍यक्ति के हेल्‍थ ऐप पर ग्रीन कोड (Green Code) होगा, उसे 8 अप्रैल से शहर के बाहर जाने की अनुमति भी दे दी जाएगी. प्रशासन ने ये फैसला चीन के स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों की एक रिपोर्ट के आधार पर लिया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी (Health Officers) ऐसे नए मामलों की गिनती नहीं कर रहे थे, जिनमें बीमारी के लक्षण नजर नहीं आए और अस्‍पताल में भर्ती नहीं कराया गया. आधिकारिक आंकडों के मुताबिक, चीन में सोमवार को 78 नए पॉजिटिव केस सामने आए थे. इनमें 74 लोग विदेश से लौटे थे. इसे कोरोना वायरस सेकेंड वेव (Second Wave) कहा जा रहा है.

8 करोड़ से ज्‍यादा प्रवासी कामगार काम पर लौट आए हैं



चीन ने हालात सामान्य होने के बाद यातायात (Transport) व्यवस्था बहाल कर दी है. ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार चीन में 1,119 एक्सप्रेस-वे बंद कर दिए गए थे. इन सभी एक्सप्रेस-वे को 21 मार्च को खोलकर यातायात सामान्य कर दिया गया है. लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर अलग किए गए 12,028 राजमार्ग को भी क्लीयर कर दिया गया है. परिवहन मंत्रालय के एक अधिकारी कैटुआनजी ने कहा कि सिचुआन, झेजियांग, शेडोंग और फुजियान सहित देश भर में कुल 27 प्रांतों ने वन-स्टॉप डायरेक्ट चार्टर सेवा लागू कर दी है. आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कि काम पर लौटने वाले प्रवासी कामगारों की संख्या 8 करोड़ से ज्‍यादा हो गई है. वसंत महोत्सव के मौके पर अपने घरों को गए प्रवासी मजदूर अब वापस आ रहे हैं. ऐसे मजदूरों की संख्या 60 प्रतिशत से ज्‍यादा है. चीन रेलवे कंस्ट्रक्शन इंजीनियरिंग ग्रुप के कर्मचारी काम पर लौट रहे हैं.

हुबेई प्रांत में आज लोग बच्‍चों को लेकर पार्क में टहलते नजर आए तो बच्‍चों ने स्‍कूल जाना शुरू कर दिया है.


स्‍कूल, कॉलेजों के साथ ही पर्यटन स्‍थल भी खोले गए
करीब दो महीने के लॉकडाउन के बाद नियमों में ढील मिलने के बाद स्कूल, फैक्ट्री, हाईवे, टूरिस्ट प्लेस खुल गए हैं. सड़कों पर हलचल बढ़ गई है. चीन देश में अब नए रोगियों की संख्या घट रही है और पुराने मरीज सही हो रहे हैं. चीन के 28 प्रांत एकदूसरे के लिए हाईवे खोल चुके हैं. उत्तर-पश्चिम चीन के चिंगहई प्रांत में सोमवार को 144 हाईस्कूल और अन्य प्राइवेट सेकेंडरी स्कूल खोल दिए गए. युन्नान, सिचुआन और गुइझोऊ प्रांत के पर्यटन स्‍थल भी दोबारा शुरू कर दिए गए हैं. संक्रमण थमने पर लोग हुबेई प्रांत में भी लोग लौटने लगे हैं. अब हालात पहले से बेहतर हैं. मध्य चीन के शहर चोंकिग्स को संक्रमण मुक्त घोषित कर दिया गया है. यहां के अस्पताल से रविवार को आखिरी मरीज को भी छुट्‌टी दे दी गई.

धीरे-धीरे खोले जा रहे हैं देश के सिनेमा थियेटर्स
चीन में सिनेमा हॉल अब धीरे-धीरे खोले जाने शुरू हो चुके हैं. हालांकि, बॉक्‍स ऑफिस पर कम ही लोग आ रहे हैं. द गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के 70,000 थियेटरों में से 507 को फिर से खोल यिा गया है. इससे साफ पता चलता है कि वहां संक्रमण पर काबू पा लिया गया है. सोमवार को चीन के दूरदराज और तटवर्ती इलाकों में 507 सिनेमा थियेटरों में फिल्‍मों का प्रदर्शन हुआ. दरअसल, इन इलाकों में पिछले करीब एक महीने से संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आ रहा है. हालांकि, चीन के दो प्रांतों फुजिआन और ग्‍वांगदोंग में शुक्रवार को एक भी टिकट नहीं बिका. पूरे देश में शुक्रवार को महज 2,000 डॉलर के ही टिकट बिके.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार रात 12 बजे से 14 अप्रैल तक पूरे देश में टोटल लॉकडाउन की घोषणा कर दी है.


भारत में लॉकडाउन, पाकिस्‍तान में हालात बुरे
इस बीच भारत की 130 करोड आबादी घरों में कैद हो गई है. बस, ट्रेन समेत सभी सार्वजनिक वाहनों को बंद कर दिया गया है. अंतरराष्‍ट्रीय के बाद घरेलू फ्लाइट्स भी रद कर दी गई हैं. भारत में अब तक 562 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं. इनमें से 10 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 40 लोग स्‍वस्‍थ्‍य होकर घर लौट चुके हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार शाम 8 बजे देश के नाम संबोधन में पूरे देश में लॉकडाउन की घोषणा करते हुए कहा कि यही इस वायरस को फैलने से रोकने के एक तरीका है. वहीं, पाकिस्‍तान (Pakistan) में अब तक 1,000 लोग संक्रमित हो चुके हैं. यहां की इमरान खान सरकार ने अभी तक लॉकडाउन नहीं किया है. हालांकि, कुछ राज्‍यों ने आम लोगों पर पाबंदियां लगा दी हैं. पाकिस्‍तान में सेना ने मोर्चा संभाल लिया है.

थाइलैंड में कल होगी आपातकाल की घोषणा!
बांग्‍लादेश (Bangladesh) में अब तक 39 लोग संक्रमित हुए हैं, जिनमें 5 की मौत हो चुकी है. बांग्‍लादेश सरकार ने संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सोशल डिस्‍टेंसिंग पर जोर दिया है. इसके लिए सेना की मदद ली जा रही है. सेना के जवान विदेश से लौटे हजारों लोगों की निगरानी कर रहे हैं. इंडोनेशिश में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के कारण 49 लोगों की मौत हो चुकी है. इंडोनेशिया (Indonesia) सरकार ने 2018 एशियन गेम्‍स के लिए बनाए गए एथलीट विलेज को कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों के अस्‍थायी अस्‍पताल में तब्‍दील कर दिया है. जकार्ता में आपातकाल की घोषणा कर दी गई है. थाइलैंड (Thailand) में बृहस्‍पतिवार से एक महीने के लिए आपातकाल (State of Emergency) लागू कर दिया जाएगा. वहां 900 लोग अब तक संक्रमित हो चुके हैं.

ये भी देखें:

Coronavirus: इस महिला डॉक्‍टर ने दक्षिण कोरिया में संक्रमण फैलने पर लगाए ब्रेक

Coronavirus: जानें पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से घोषित 21 दिन के लॉकडाउन में आप क्‍या कर सकते हैं और क्‍या नहीं?

Coronavirus: अब संक्रमण से उबर चुके मरीजों के फेफड़े हो रहे डैमेज, नहीं कर पा रहे हैं 100 फीसदी काम

जानें कोरोना वायरस को सिंगापुर ने कैसे किया काबू और कहां से फैलना शुरू हुआ संक्रमण

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नॉलेज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 25, 2020, 1:25 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर