Coronavirus: स्‍पेन में संक्रमण से मरने वालों की संख्‍या 24 घंटे में 30% बढ़कर हुई 767

Coronavirus: स्‍पेन में संक्रमण से मरने वालों की संख्‍या 24 घंटे में 30% बढ़कर हुई 767
स्पेन में अब कोरोनावायरस से मौत के मामलों में कमी देखी जा रही है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

स्‍पेन (Spain) के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय (Health Ministry) ने बताया कि देश में कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की संख्‍या अब तक 17,147 हो गई है. वहीं, बुधवार को ये संख्‍या 13,716 थी. स्‍पेन में आज कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के 2,378 नए मामले (New Cases) सामने आए हैं. इससे पहले यहां रविवार को 2,000 नए मामलों की पुष्टि हुई थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 19, 2020, 6:28 PM IST
  • Share this:
चीन से फैले कोरोना वायरस (Coronavirus) ने दुनिया के 166 देशों को चपेट में ले लिया है. अब तक दुनिया भर में 2,25,484 लोग संक्रमण (Infection) का शिकार हो चुके हैं. इनमें 9,277 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 85,831 लोग स्‍वस्‍थ होकर घर लौट चुके हैं. वहीं, पिछले 24 घंटे के भीतर स्‍पेन (Spain) में हालात बद से बदतर हो गए हैं. यूरोपीय देशों में इटली (Italy) के बाद कोरोना वायरस से सबसे ज्‍यादा प्रभावित स्‍पेन में मरने वालों की संख्‍या अब तक 767 पहुंच गई है. स्‍पेन के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बृहस्‍पतिवार को बताया कि देश में संक्रमण से मरने वालों की संख्‍या महज 24 घंटे के भीतर 30 फीसदी बढ़ गई है.

स्‍पेन में आज सामने आए संक्रमण के 2,378 नए मामले
स्‍पेन के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय (Health Ministry) ने बताया कि देश में संक्रमित लोगों की संख्‍या अब तक 17,147 हो गई है. वहीं, बुधवार को ये संख्‍या 13,716 थी. स्‍पेन में आज कोरोना वायरस संक्रमण के 2,378 नए मामले (New Cases) सामने आए हैं. इससे पहले यहां रविवार को 2,000 नए मामलों की पुष्टि हुई थी. उस दिन 24 घंटों के भी 100 से ज्‍यादा लोगों की मौत हुई थी. हालात की गंभीरता को देखते हुए स्‍पेन की सरकार ने पूरे देश में लॉकडाउन कर दिया है. आदेश के मुताबिक, अगले 15 दिन तक देश में दुकानें, बार, रेस्‍टोरेंट, स्‍कूल-कॉलेज, सिनेमाघर और तमाम सामाजिक व निजी प्रतिष्‍ठान बंद रहेंगे. मैड्रिड में मिलिट्री इमरजेंसी यूनिट (Military Emergency Unit) की टीमें सार्वजनिक स्‍थानों को सैनेटाइज कर रही हैं.

स्पेन के पीएम पेड्रो सांचेज की पत्नी बेगोना गोमेज भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई हैं.

यात्रा प्रतिबंध लागू, कई इलाकों में कर दी सेना की तैनाती


स्‍पेन ने संक्रमण रोकथाम के लिए देश के हर नागरिक पर यात्रा प्रतिबंध (Travel Restriction) लगा दिए हैं. कई इलाकों में सेना (Army) की तैनाती भी कर दी गई है. प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के मुताबिक, स्पेन के पीएम पेड्रो सांचेज की पत्नी बेगोना गोमेज भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई हैं. उनके अलावा कई अन्य नेता भी संक्रमित मिले हैं. इसी बीच कोरोना से पीड़ित स्पेन के 35 साल के डॉक्टर येल तुंग चेन ने अपनी बीमारी के बारे में हर रोज की जानकारी सोशल मीडिया (Social Media) पर साझा की. मैड्रिड के अस्पताल यूनिवर्सिटी लापेज में मरीजों के इलाज के दौरान चेन को COVID-19 वायरस का संक्रमण हो गया. इसके बाद उन्‍होंने लोगों को संक्रमण के प्रति जागरूक करने के लिए हर दिन अपनी टेस्‍ट रिपोर्ट और स्‍वास्‍थ्‍य में हो रहे बदलावों की जानकारी सोशल मीडिया पर साझा की.

चीन के बाद इटली में सबसे ज्‍यादा फैला है संक्रमण
चीन के वुहान (Wuhan) से बाहर फैलने के बाद कोरोना वायरस ने सबसे ज्‍यादा तबाही इटली में मचाई है. इटली में मौतों का आंकड़ा हर दिन बढ़ता जा रहा है. इटली में अब तक संक्रमण के 35,713 मामलों की पुष्टि हुई है. इनमें 2,978 लोगों की मौत हो चुकी है. इटली में सिर्फ बुधवार को ही 475 लोगों की मौत हुई. चीन में हालात सामान्‍य होने के बाद अब पूरी दुनिया की निगाहें इटली पर टिकी हैं. इटली में संक्रमित लोगों के मरने की दर बड़ा सवाल बन गई है. दरअसल, इस वायरस का असर बुजुर्गों (Aged Persons) पर सबसे ज्यादा है. इटली में 65 साल या इससे ज्यादा उम्र के लोगों की संख्या करीब 25 फीसदी है. देश में अब तक कोरोना की वजह से गईं ज्यादातर जानें 80-100 साल के बीच की उम्र के लोगों की है. इसे देखते हुए इटली की सरकार ने बुजुर्गों को छोड़कर युवाओं को बचाने का आदेश तक दे डाला था.

चीन के बाद दुनिया में इटली सबसे ज्‍यादा प्रभावित हुआ है. यहां अब तक संक्रमण के 35,713 मामलों की पुष्टि हुई है. इनमें 2,978 लोगों की मौत हो चुकी है.


भारत में अब तक 177 लोगों को हो चुका है संक्रमण
भारत में भी ये वायरस लगातार पैर पसार रहा है. अब तक भारत में 177 लोगों के इस वायरस की चपेट में आने की पुष्टि हुई है. वहीं, बृहस्‍पतिवार को पंजाब (Punjab) के नवांशहर (Navansahar) में 72 वर्षीय बुजुर्ग की मौत के बाद भारत में मरने वालों की संख्‍या 4 हो गई है. यह बुजुर्ग दो हफ्ते पहले इटली होते हुए जर्मनी से लौटे थे. उन्‍हें सीने में बहुत तेज दर्द की शिकायत के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था. पीजीआईएमईआर के निदेशक जगत राम ने बताया कि मृतक डयबिटीज और हाई ब्लडप्रेशर के मरीज थे. जांच के लिए भेजे गए उनके नमूनों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है. भारत में अब तक 20 संक्रमित लोग स्‍वस्‍थ होकर घर लौट चुके हैं.

ये भी पढ़ें:

चार चरण में समझें कैसे किसी देश में महामारी का रूप ले लेता है कोरोना वायरस

भारत में 1 कोरोना वायरस पॉजिटिव व्यक्ति कर सकता है 1.7 लोगों को संक्रमित
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज