भगोड़े कारोबारी Mehul Choksi को भारत लाने में कितने करोड़ का खर्च आएगा?

मेहुल चोकसी फिलहाल कैरेब‍ियाई देश डोमिनिका एक अस्पताल में पुलिस की निगरानी में है- सांकेतिक फोटो

मेहुल चोकसी फिलहाल कैरेब‍ियाई देश डोमिनिका एक अस्पताल में पुलिस की निगरानी में है- सांकेतिक फोटो

बॉम्बार्डिअर ग्लोबल 5000 (Bombardier Global 5000) नाम से ये जेट एक बार में 9260 किलोमीटर की उड़ान भर सकता है. साथ ही इसके घंटाभर हवा में रहने की लागत 8.46 लाख रुपए है. समझें, ऐसे में Mehul Choksi का लौटना कितना खर्चीला है.

  • Share this:

पंजाब नेशनल बैंक स्कैम के आरोपी मेहुल चोकसी फिलहाल कैरेब‍ियाई देश डोमिनिका एक अस्पताल में पुलिस की निगरानी में है. इस बीच अटकलें लग रही हैं कि भारत के इस भगोड़े कारोबारी को जल्द ही वापस लौटाया जा सकता है. वैसे तो चोकसी के भारत प्रत्यर्पण में कई पेंच हैं लेकिन तब भी हमारे यहां से एक विमान उसे लाने के लिए डोमिनिका जा चुका. इन निजी विमान के घंटेभर हवा में रहने की लागत लगभग 8.46 लाख है.

विमान को लेकर हो रही चर्चा 

एंटीगा न्यूज रूम में इस बाबत खबर आई कि चोकसी को जल्द ही भारत भेजा जा सकता है. भारत सरकार ने इसके लिए जरूरी दस्तावेज बनाने समेत सारी तैयारियां कर ली हैं और यहां तक कि विमान भी भेजा जा चुका. हालांकि भारत ने इस खबर की पुष्टि नहीं की लेकिन विमान को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया है. कथित तौर पर ये निजी विमान बेहद महंगा है.

घंटेभर की कीमत क्या है 
बॉम्बार्डिअर ग्लोबल 5000 (Bombardier Global 5000) नाम से ये जेट किसी आलीशन निजी जेट से कम नहीं. मनीकंट्रोल में आई एक खबर में निजी चार्टर कंपनियों के हवाले से बताया गया कि अगर ये विमान घंटाभर भी हवा में रहे तो इसकी लागत 8.46 लाख रुपए आती है.

mehul choksi
ग्लोबल 5000 मॉडल में 13 यात्री आ सकते हैं और विमान एक बार में लगभग 9260 किलोमीटर की उड़ान भर सकता है

इतना होगा केवल उड़ान का खर्च 



भारत से एंटीगा की दूरी लगभग 13,269 किलोमीटर है, जिसे तय करने में 16 से 17 घंटे लगते हैं. ऐसे में जेट का केवल एक तरफ जाने का खर्च लगभग 1.43 करोड़ होगा और एंटीगा जाने और आने का खर्च तकरीबन 2.86 करोड़ हो सकता है.

Youtube Video

ये भी पढ़ें: कौन हैं नफ्ताली बेनेट, जो बन सकते हैं Israel के अगले प्रधानमंत्री?

कई तरह के और शुल्क भी शामिल 

इसके अलावा, विमान को किराए पर लेने वाली एजेंसी को प्रति देश लगभग 5,11,000 रुपए का भुगतान करना होगा, जिसे विमान उड़ान शुल्क कहते हैं. चूंकि दोनों देशों की दूरी काफी ज्यादा है, ऐसे में ईंधन भरवाने के लिए भी विमान को स्पेन के मैड्रिड में रुकना होगा, इससे लागत और बढ़ जाएगी. इन सारी कीमतों के अलावा जेट जितने भी समय तक एंटीगा में रहता है, उसे रोज के हिसाब से 1 लाख रुपए देने होंगे.

ये तो तब की लागत हुई, जब विमान सीधा उड़ता हुआ दिल्ली से एंटीगा जा लगे लेकिन ऐसा होता नहीं. ट्रैवल कंपनी यात्रा की वेबसाइट पर बताया गया है कि दिल्ली से एंटीगा जाने में दो स्टॉप के साथ लगभग 52 घंटे लगते हैं.

ये भी पढ़ें: Explained: छोटे परिवार के लिए क्रूर तरीके अपना चुका China क्यों लाया 3 बच्चों का फॉर्मूला?

महंगा साबित होगा चोकसी को लौटाना 

इसमें भी कई विकल्प हैं, जिनमें से सबसे तेज और कम समय के स्टॉपेज वाला विकल्प भी लें तो 25 घंटे से ज्यादा लगते हैं. यानी जैसे-जैसे विमान के घंटे बढ़ेंगे, उसकी लागत उतनी बढ़ती जाएगी. साथ ही अगर जेट कहीं रुके भी तो भी उस देश की एयर अथॉरिटी को शुल्क दे ना होगा. इस तरह से साफ है कि बैंक घोटाले के आरोपी चोकसी को लाना काफी खर्चीला साबित होने वाला है.

mehul choksi
फिलहाल चोकसी के भारत प्रत्यर्पण में कई पेंच हैं - (Photo- moneycontrol)

बता दें कि ये जेट कतर एयरवेज के कतर एग्जीक्यूटिव से किराए पर लिया गया है. हालांकि देश के पास अपना भी निजी जेट का जखीरा है, जिसका इस्तेमाल VVIP लोगों के लिए होता है. मनीकंट्रोल ने एक निजी एयरक्राफ्ट के अधिकारी के हवाले ये जानकारी दी. इसमें अधिकारी नाम न बताने की शर्त पर कहता है कि सरकार चाहती तो चोकसी को लौटाने के लिए अपना विमान भी भेज सकती थी, लेकिन किसी वजह से इसकी बजाए विमान हायर किया गया.

एक बार में 9 हजार किलोमीटर से ज्यादा की उड़ान 

वैसे कतर एग्जीक्यूटिव, कतर एयरवेज की यूनिट है, जो साल 2009 में ही बनी. ये मिडिल ईस्ट समेत पूरी दुनिया में खुद को जेट एयरक्राफ्ट मुहैया कराने वाली सबसे बड़ी कंपनियों में से एक होने का दावा करती है. इसने चोकसी को लाने के लिए जो ग्लोबल 5000 मॉडल दिया है, उसमें 13 यात्री आ सकते हैं और विमान एक बार में लगभग 9260 किलोमीटर की उड़ान भर सकता है. यही कारण है कि ईंधन भराने जैसे कामों के लिए इसे रुकना होता है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज