ये दो लक्षण ही होते हैं कोविड-19 बीमारी में खास, शोध ने बताई इनकी अहमियत

ये दो लक्षण ही होते हैं कोविड-19 बीमारी में खास, शोध ने बताई इनकी अहमियत
बड़े पैमाने पर हुआ शोध बताता है कि कि कोविड-19 के केवल दो ही लक्षण सबसे ज्यादा और व्यापक तौर पर दिखाई देते हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

एक बड़े अध्ययन से पता चला है कि कोविड-19 (Covid-19) संक्रमित लोगों में दो प्रमुख लक्षण (Symptoms) ही सबसे ज्यादा और व्यापक दिखाई देते हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Corona virus) के प्रसार ने दुनिया भर को परेशान कर रखा है. लॉकडाउन, सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क जैसे तमाम उपाय न तो पूरी तरह से कारगर साबित हुए हैं और न ही आंशिक रूप से फेल. इस बीमारी के सिम्प्टोमैटिक (Symptomatic) और एसिम्प्टोमैटिक (Asymptomatic) मरीजों के अंतर से भी शोधकर्ता परेशान है. इस बीमारी के व्यापक लक्षणों (Common Symptoms) की खोज में किए एक अध्ययन से यह बात साफ हुई है कि इस बीमारी के दो ही लक्षण ऐसे हैं जो सबसे ज्यादा व्यापक हैं जिन पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है.

क्या हैं ये दो लक्षण
बात सुनने में अजीब लगती है कि शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला है कि खांसी और बुखार ही ऐसे दो लक्षण हैं जो सबसे ज्यादा मरीजों में पाए गए हैं. जर्नल PLoS ONE में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक शोधकर्ताओं ने कोविड-19 के कई लक्षणों का अध्ययनों का पुनर्आवलोकन किया जिसमें कोविड-19 के लक्षणों के बारे में पता लगाया था.

सभी लक्षणों का किया अध्ययन
 इस अध्ययन के बाद शोधकर्ताओं ने विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से जारी लक्षणों की उस सूची की भी समीक्षा की जो उसकी ओर से इस महामारी के फैलने की शुरुआत में जारी की गई थी. इसके बाद में भी हुए अध्ययनों में  थकान, सूंघने की क्षमता खोना, सांस लेने में तकलीफ, जैसे कई लक्षणों को प्रमुख लक्षणों में शामिल किया था.



Corona virus
ज्यादातर मरीजों में खांसी और बुखार के ही लक्षण प्रमुखता से पाए गए. (प्रतीकात्मक तस्वीर)


कितने लोगों का किया गया अध्ययन
इस अध्ययन में यूके की लीड्स यूनिवर्सिटी सहित सभी शोधकर्ताओं ने 148 अध्ययनों के आंकड़ों को मिलाकर अध्ययन किया और यूके, चीन और अमेरिका सहित 9 देशों के 24 हजार मरीजों के साझा लक्षणों की पहचान की. शोधकर्ताओं का कहना है कि यह अब तक कोविड-19 के लक्षणों पर की गई सबसे बड़ी समीक्षा है. शोधकर्ताओं ने यह भी माना कि एक बड़ी संख्या में बहुत से लोग ऐसे हैं जिनमें कोई लक्षण दिखाई नहीं देता है.

नए शोध ने बताई अजीब बात, बिना लक्षणों वाले कोरोना संक्रमित हुए ज्यादा कमजोर

खांसी और बुखार ही सबसे व्यापक लक्षण
लीड्स इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल रिसर्च में क्लीनिकल रिसर्च फेलो और सर्जन रेकी वेड का कहना है कि इस विश्लेषण से इस बात की पुष्टि हुई है कि जो लोग कोविड-19 के टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए हैं उन मरीजों में खांसी और बुखार ही सबसे व्यापक लक्षण मिले हैं.

कौन से लक्षण कितने लोगों को
वेड का कहना है, “यह बहुत महत्वपूर्ण बात है क्योंकि इससे लक्षण दिखाई देने वाले मरीजों का क्वारंटाइन करना सुनिश्चित किया जा सकता है जिससे उनकी वजह से दूसरे संक्रमित न हों. अध्ययन में पाया गया कि 24,410 मामलों में से 78 प्रतिशत लोगों को बुखार था तो वहीं 57 प्रतिशत लोगों को खांसी थी, लेकिन इनमें काफी विविधता था. जैसे नीदरलैंड में खांसी के मरीजों की संख्या 76 प्रतिशत थी तो वहीं दक्षिण कोरिया में केवल 18 प्रतिशत. कुल मामलों में से 31 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उन्हें थकान महसूस हो रही है, 25 प्रतिशत ने सूंघने की क्षमता खो दी जबकि 23 प्रतिशत लोगों को सांस लेने में तकलीफ महसूस हुई.

Corona virus
शोध ने यह भी माना कि बड़ी संख्या में ऐसे लोग भी हैं जिनमें लक्षण दिखाई नहीं दे रहे हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)


और अस्पताल में इलाज की जरूरत किन मरीजों को
शोधकर्ताओं का मानना है कि विभिन्न देशों में लक्षणों की विविधता का कारण आंकड़े जमा करने के तरीकों में अंतर की वजह था. शोधकर्ताओं ने कहा कि उन लोगों में जिन्हें अस्पताल में इलाज की जरूरत थी, उनमें  से 17 प्रतिशत को बिना किसी उपकरण के सांस लेने में सहायता की जरूरत थी, जबकि 19 प्रतिशत को आईसीयू की जरूरत पड़ी. 9 प्रतिशत को  ही वेंटिलेटशन की मदद लेनी पड़ी. और केवल 2 ही प्रतिशत को कृत्रिम फेफड़ों की आवश्यकता पड़ी.

अगर लक्षण नहीं दिख रहे हैं तो भी शरीर को नुकसान पहुंचाता है कोरोना

इस शोध आमतौर पर भले ही लोगों को मदद न मिले, लेकिन इलाज कर रहे अस्पतालों के लिए ये आंकड़े बहुत काम के हो सकते हैं. वे अनुमान लगा सकते हैं कि उन्हें किस तरह के  कितने उपकरणों की आवश्यकता पड़ सकती है और वे नए मरीजों की पहचान करने में दो प्रमुख लक्षणों पर ज्यादा जोर दे सकते हैं. यह उन यह फैसला लेने में मददगार हो सकता है कि किन लोगों की जांच पहले होनी चाहिए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading