COVID-19: क्या वाकई डिस्टेंसिंग से ज्यादा प्रभावी हैं मास्क और वेंटीलेशन

अध्ययन में मास्क (Mask) को ज्यादा जरूरी और प्रभावी माना गया है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: अध्ययन में मास्क (Mask) को ज्यादा जरूरी और प्रभावी माना गया है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock))

अध्ययन में मास्क (Mask) को ज्यादा जरूरी और प्रभावी माना गया है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: अध्ययन में मास्क (Mask) को ज्यादा जरूरी और प्रभावी माना गया है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock))

कोविड-19 (Covid-19) के रोकथाम के उपायों में मास्क (Mask) और वेंटीलेशन (Ventilation) की अहमियत सोशल डिस्टेंसिंग से कहीं ज्यादा है शोध इसी को रेखांकित करता है.

  • Share this:
हाल ही में फैल रहे कोरोना वायरस (Coronaviurs) के नए वेरिएंट ज्यादा घातक हैं. वे न केवल ज्यादा तेजी से फैल रहे हैं, बल्कि उनके लक्षणों में भी विविधता देखने को मिल रही है. इसे नियंत्रित करने के लिए फिलहाल रोकथाम (Corona Prevention) के उपाय ही सबसे उपयुक्त हैं, क्योंकि वैक्सीन तो दुनिया के लोगों  तक पहुंचना शुरू हो गई है, लेकिन उसका व्यापक प्रभाव आने में अभी समय लगेगा. इसी बीच एक अध्ययन में यह पाया गया है कि कोरोना रोकथाम के उपायों में से सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) के मुकाबले मास्क (Mask) और वेंटीलेशन (Ventilation) ज्यादा कारगर होते हैं.

एक कम्प्यूटर मॉडल के जरिए शोध
हाल ही में फिजिक्स ऑफ फ्लूड जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया है कि एक कमरे में कोविड-19 के प्रसार को कम करने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग से ज्यादा मास्क और एक अच्छा वेंटिलेशन सिस्टम ज्यादा अहम हैं. इस अध्ययन के लिए शोधकर्ताओं ने एक शिक्षक और छात्रों की कक्षा का एक कम्प्यूटर मॉडल बनाया.

वास्तविक हालातों में पड़ताल
शोधकर्ताओं ने एयरफ्लो और बीमारी के संचार का मॉडल बनाया और हवा के द्वारा होने वाले संक्रमण के जोखिम की गणान की. इस मॉडल क्लासरूप में आकार 709 वर्ग फीट था और छत तक ऊंचाई 9 फुट की थी जो एक छोटी कक्षा का आकार और ऊंचाई होती है. इस मॉडल में मास्क वाले छात्र के साथ मास्क वाला टीचर रखा गया था जिनमें से कोई भी एक संक्रमित था.



जरूरी नहीं सोशल डिस्टेंसिंग
अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ सेंट्रल फ्लोरीडा  के एसिस्टेंट प्रोफेसर  माइकल किन्जेल का कहना है कि यह शोध बहुत अहम  है क्योंकि यह हमारे घर के अंदर के वातावरण की सुरक्षा को समझने में मददगार होता है. इससे पता चलता है कि एरोसॉल के प्रसार के रास्ते छह फुट की सोशिल डिस्टेंसिंग की जरूरत नहीं दर्शाते जब मास्क जरूरी हो तो.

, Coronavirus, Corona infection, Mask, Ventilation, Social Distancing, Corona prevention,
शोध में पाया गया है कि मास्क के साथ वायुसंचार (Ventilation) की भी अहमियत है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)


मास्क ज्यादा जरूरी क्यों
यह अध्ययन इस बात पर भी जोर देता है कि संक्रमण का प्रसार भौतिक दूरी बढ़ाने से कम हो जाए यह जरूरी नहीं है. शोधकर्ताओं का कहना है कि यह शोध इस बात पर जोर देता है कि कैसे स्कूलों और दूसरी जगहों में लोगों की उपस्थिति को बढ़ाने  पर मास्क की अनिवार्यता ज्यादा जरूरी होती है.

दो माडल का उपयोग
टीम ने कक्षा के माहौल की दो प्रकार की स्थितियों का आंकलन किया. एक वह कक्षा जिसमें वातायन यानि वायुसंचार अच्छा था और दूसरा जिसमें वायुसंचार अच्छा नहीं था. इसके लिए उन्होंने वेल्स- रिले और कम्प्यूटेशनल फ्लूड डायनामिक्स नाम के दो मॉडल्स का उपयोग किया.  वेल्स रिले घर के अंदर के संचार की संभावना का आंकलन करता है तो दूसरा कार, विमान आदि के एरोडायनामिक्स का समझने के लिए उपयोग में लाया जाता है.

, Coronavirus, Corona infection, Mask, Ventilation, Social Distancing, Corona prevention,
अध्ययन के मुताबिक अगर ढील देने की जरूरत हो सबसे पहले सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) में दी जा सकती है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)




मास्क और वायुंसचार का महत्व
किन्जेल ने बताया कि मास्क सीधे हवा के कणों से सामना करने से बचाने में उपोयगी होते हैं क्योंकि वे गर्म हवा को आसानी से अंदर नहीं खींच पाते जो हवा के कणों को ऊपर की ओर ले जाती है. इससे वे पास के छात्रों तक नहीं पहुंच पाते हैं. वहीं शोधकर्ताओं ने पाया कि अच्छे एयर फिल्टर वाली वायुंसाचर की व्यवस्था संक्रमण का जोखिम बिना किसी संचार की तुलना में 40 से 50 प्रतिशत कम कर देती है.

कोविड-19 की दवा ने जगाई शुरुआती परीक्षणों में उम्मीद

ये नतीजे अमेरिका की सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन  (CDC) के हालिया दिशानिर्देशों के अनुरूप पाए गए हैं. जो इस बात की अनुशंसा करती है कि प्राथमिक स्कूलों में सोशल डिस्टेंसिंग छह से तीन फुट कर दिया जाए जब सभी मास्क का प्रयोग कर रहे हों. इस अध्ययन के नतीजे भी यही कहते हैं कि जब ढील देनी हो पहले सोशल डिस्टेंसिंग में ही ढील देनी चाहिए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज