लाइव टीवी

कोविड 19: अमेरिका में महिलाओं की तुलना में पुरुषों की क्यों हो रही है ज्यादा मौत

News18Hindi
Updated: April 6, 2020, 10:19 AM IST
कोविड 19: अमेरिका में महिलाओं की तुलना में पुरुषों की क्यों हो रही है ज्यादा मौत
अमेरिका इस समय कोरोना का वैश्विक कैंद्र बना हुआ है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

अमेरिका में कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से महिलाओं की तुलना में पुरुषों की ज्यादा मौत हो रही है. इससे पहले चीन से भी ऐसी एक स्टडी सामने आ चुकी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 6, 2020, 10:19 AM IST
  • Share this:
अमेरिका में कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण महिलाओं की तुलना में पुरुषों के लिए ज्यादा घातक साबित हो रहा है. ये कहना है न्यूयॉर्क के एक अस्पताल की इमरजेंसी फिजियिशन कैड्रा जैक्सन का. डॉ. जैक्सन ने कहा है कि महिलाओं की तुलना में पुरुषों में ये महामारी ज्यादा गंभीर संक्रमण पैदा कर रही है. इसकी वजह से महिलाओं की तुलना में पुरुषों में मृत्यु का प्रतिशत ज्यादा है. गौरतलब है कि अमेरिका इस समय कोरोना वायरस का वैश्विक एपिसेंटर बना हुआ है. अमेरिका में भी न्यूयॉर्क इस महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित है.

इलाज के दौरान किया नोटिस
डॉ. जैक्सन और उनके साथी इस समय कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का इलाज कर रहे हैं. हालांकि डॉ. जैक्सन अभी ये अध्ययन नहीं कर पाई हैं कि पुरुषों में इस संक्रमण का असर ज्यादा क्यों है. उनका कहना है, 'हमने बीते एक महीने के दौरान ये देखा है कि महिलाओं की तुलना में पुरुष ज्यादा गंभीर संक्रमण के साथ अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं.'

हिमाचल, कोरोना वायरस, ऊना, कोरोना वायरस पॉजीटिव, निजामुद्दीन मरकज, कोरोना वायरस संक्रमण, कोरोना वायरस, कोविड-19, Himachal, Coronavirus, Una, Corona virus positive, Nizamuddin Markaz, Corona virus infection, Corona virus, Covid-19,



वाशिंगटन पोस्ट में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका के करीब दर्जन भर राज्यों के आंकड़े भी डॉ. जैक्सन की बात की पुष्टि कर रहे हैं. दरअसल ज्यादातर राज्यों में संक्रमण की वजह से अस्पताल पहुंचने वालों में तो महिलाओं की संख्या ज्यादा है लेकिन मृत्यु का प्रतिशत पुरुषों में ज्यादा है. यानी महिलाएं ज्यादा संख्या में संक्रमित हो रही हैं लेकिन ये वायरस पुरुषों में ज्यादा घातक साबित हो रहा है.



क्या है कारण
माना जा रहा है कि पुरुषों के लिए इस संक्रमण के ज्यादा घातक साबित होने के पीछे गहरे बायलोजिकल कारण छिपे हुए हैं. मानव शरीर पर हुए कुछ शोधों का निष्कर्ष है कि संक्रमण से लड़ने में महिलाओं का शरीर पुरुषों की तुलना में ज्यादा सक्षम है. इसके लिए महिलाओं के शरीर में मौजूद कुछ हार्मोन और उनके 2x क्रोमोजोम को जिम्मेदार बताया गया है.

कई राज्यों के जुटाए आंकड़े
वाशिंगटन पोस्ट ने इसके लिए अमेरिका करीब 37 राज्यों से आंकड़े इकट्ठे किए हैं. इनमें से ज्यादातर में महिलाओं के ही अधिक संक्रमित होने के मामले सामने आए हैं. लेकिन मृत्यु का प्रतिशत पुरुषों में ज्यादा रहा है.

चीन से भी आई थी स्टडी
इससे पहले चीन में एक ऐसी स्टडी आ चुकी है. चाइनीज सेंटर्स ऑफ डिजीज़ कंट्रोल की एक रिपोर्ट के मुताबिक भी कोरोना का असर महिलाओं से ज्यादा पुरुषों में होता है. यह अध्ययन अमेरिका की तुलना में बेहद वृहद था. इस अध्ययन में करीब 44 हजार कोरोना संक्रमितों के आंकड़े जुटाए गए थे. आंकड़ों के मुताबिक 2.8 प्रतिशत पुरुषों और 1.7 प्रतिशत महिलाओं की गंभीर संक्रमण की वजह से मौत हुई थी.

coronavirus, maharashtra, tamilnadu

लाइफ स्टाइल भी जिम्मेदार
बीबीसी पर प्रकाशित एक रिपोर्ट में ब्रिटिश एक्सपर्ट इसका कारण कुछ अलग ही मानते हैं. ब्रिटेन के किंग्स कॉलेज के डॉ. नथालिए मैकडरमेट का मानना है कि इसके पीछे पुरुषों की व्यसन की आदतें जिम्मेदार हैं. लाइफ स्टाइल डिसऑर्डर की वजह से पुरुषों का स्वास्थ्य महिलाओं की तुलना में ज्यादा खराब रहता है. साथ ही सिगरेट या तंबाकू के अन्य प्रोडक्ट की आदतें सबसे पहला हमला उनके फेफड़ों पर ही करती हैं. चीन जैसे देश के लिए ये ये राय ज्यादा सटीक है. एक आंकड़े के मुताबिक चीन में 52 प्रतिशत पुरुषों की तुलना में सिर्फ तीन प्रतिशत महिलाएं ही धूम्रपान करती हैं. हालांकि अन्य एक्सपर्ट संक्रमण से लड़ने में महिलाओं की प्रतिरोधक क्षमता को भी जिम्मेदार मानते हैं. ऊपर भी इसका जिक्र किया जा चुका है.

यह भी पढ़ें:

वे 4 एक्सपर्ट, जिन्होंने चीन से कोरोना वायरस को लगभग खत्म कर दिया

जानें अब तबलीगी जमात के विदेशी नुमाइंदों को दी जा सकती है ये सजा

AI तकनीक डॉक्टरों की करेगी मदद, संक्रमित मरीजों की गंभीरता का पता चलेगा जल्दी

क्या है इम्युनिटी सर्टिफिकेट, जिसे लेकर लॉकडाउन में भी निकल सकते हैं बाहर

Coronavirus: इक्वाडोर के इस शहर में सड़कों पर ही छोड़ दी जा रही हैं लाशें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नॉलेज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 6, 2020, 9:20 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading