जानिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदने पहले किन बातों का रखना होगा ध्यान

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर (Oxygen concentrator) खरीदने से पहले कई बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर (Oxygen concentrator) खरीदने से पहले कई बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)

कोविड-19 (Covid-19) की दूसरी लहर (Second Wave) में ऑक्सीजन की किल्लत के बीच ऑक्सीजन कंसंट्रेटर (Oxygen concentrator) एक अच्छा विकल्प है, लेकिन इसे खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान रखना होगा.

  • Share this:
कोविड-19 (Covid-19) की दूसरी लहर में ऑक्सीजन (Oxygen Scarcity) का किल्लत ने परेशान कर रखा है. पिछले एक महीने से बहुत से कोविड-19 मरीजों की मौत का कारण समय पर ऑक्सीजन ना मिलना है. इसकी वजह ऑक्सीजन की कमी नहीं बल्कि बहुत सी हैं. सरकार ने भी ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए एक लाख ऑक्सीजन कंसंट्रेटर (Oxygen Concentrtor) का उत्पादन करने के ऐलान किया है जो तरल चिकित्सकीय ऑक्सीजन का विकल्प होंगे जिससे कई राज्यों पर ऑक्सीजन का दबाव कम हो सकेगा. इसे खरीदने से पहले कई बातों का ध्यान रखना होगा.

ऑक्सीजन सिलेंडर और कंसंट्रेटर

सबसे अहम बात यह है कि ऑक्सीजन कंसंट्रेटर ऑक्सीन सिलेंडर का पूरा विकल्प नहीं है फिर भी यह ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी को बहुत हद तक पूरी कर सकता है. आमतौर पर ज्यादा मरीजों का ऑक्सीजन लेवल 90  से 94 तक होने पर उनकी ऑक्सीजन की कम मानी जाने लगती है. लेकिन 80-85 तक का ऑक्सीजन लेवल बहुत चिंताजनक स्थिति मानाजाता है. ऐसे में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर कब उपयोगी होगा यह जानना जरूरी है.

कब सिलेंडर की जरूरत
ऑक्सीजन कंसंट्रेटर 87 से 94 तक के ऑक्सीजीन लेवल के लिए पर्याप्त रूप से उपयुक्त है और बहुत कारगर भी साबित होता है. लेकिन यदि मरीज का ऑक्सीजन लेवल 85 से कम होने लगे और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के उपयोग के  बाद भी वह  सामान्य या 90 से ऊपर ना हो पा रहा रो तब तरल ऑक्सीजन सिलेंडर ही एक विकल्प रह जाता है.

तो क्या बहुत उपयोगी नहीं है कंसंट्रेटर?

ऐसा कहना सही नहीं होगा. ऑक्सीजन की बहुत ज्यादा कमी वाली स्थिति बहुत ही कम होती है जो वर्तमान हालात में नहीं हो पा रहा है. इसके अलावा एक डर यह भी रहता है कि अगर ऑक्सीजन की ज्यादा कमी हो गई तो सिलेंडर की भी व्यवस्था करनी होगी. लेकिन घर में ही जिन मरीजों की देखभाल करना पड़ रही है उनके लिए यह बहुत उपयोगी साबित होता है और आपात स्थिति में अस्पताल की जरूरत तो पड़ ही सकती है.



, Health, Covid-19, Coronavirus, Oxygen, Oxygen concentrator, Oxygen concentrator for home, buying Oxygen concentrator
मौजूदा हालातों में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर (Oxygen concentrator) ऑक्सीजन सिलेंडर का अच्छा विकल्प हो सकता है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)


दबाव होगा कम

सरकार का मानना है कि अगर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का उपयोग हुआ तो सिलेंडर की जरूरत पर दबाव कम होने से इसका प्रबंधन नियंत्रित हो जाएगा और सही जरूरतमंदों के सही समय पर ऑक्सीजन सिलेंडर मिल सकेगा. यही वजह है कि सरकार इतने बड़े पैमाने पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मुहैया कराने पर काम कर रही है.

कोरोना वैक्सीन में देरी वायरस को नए वेरिएंट बनाने का दे सकती है मौका

कैसे काम करता है ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

ऑक्सीजन की मात्रा हमारे वायुमंडल की हवा में केवल 21 प्रतिशत होती है और सामान्य परिस्थिति में हमारा श्वसन तंत्र इससे जरूरी ऑक्सीजन लेने में सक्षम होता है. कंसंट्रेटर वायुमंडल की हवा को लेता है उससे नाइट्रोजन और अन्य गैसों को फिल्टर करता है और फिर बची ऑक्सीजन को कंप्रैस कर देता है. ऐसे में फेफड़ों में ऑक्सीजन एक लीटर 24 प्रतिशत, दो लीटर 28 प्रतिशत और दस लीटर 60 प्रतिशत बढ़ा सकती है जिसे जरूरत केमुताबिक नियंत्रित किया जा सकता है.

, Health, Covid-19, Coronavirus, Oxygen, Oxygen concentrator, Oxygen concentrator for home, buying Oxygen concentrator
ऑक्सीजन कंसंट्रेटर (Oxygen concentrator) ज्यादातर लेकिन चुनिंदा हालात में बहुत ही उपयोगी होता है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)


इस बात का रखें ध्यान

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदने या किराए पर लेने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. सबसे पहले तो इस बात का ध्यान रखें कि जहां ऑक्सीजन सिलेंडर के उपयोग के लिए बिजली की जरूरत नहीं होती, वहीं ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के लिए बिजली की जरूरत होती है तो जहां बिजली नहीं है या बार बार लंबे समय तक बिजली जाती है वहां के लिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर सही नहीं है.

अगर पहले डोज के बाद हो कोरोना संक्रमण, तो दूसरी बार कब लें वैक्सीन?

मरीज को कितनी ऑक्सीजन की जरूरत हो इसके लिए डॉक्टर की सलाह जरूरी है. पल्स ऑक्सीमीटर मददगार हो सकता है. ऑक्सीजन कंसंट्रेटर 0.1 लीटर प्रति मिनट (एपीएम) से लेकर 10 एलपीम की ऑक्सीजन दे सकता है. ऑक्सीजन की गुणवत्ता कंसंट्रेटर में फिल्टर की संख्या पर निर्भर करती है जो उसके एलपीएम आउटपुट से मापी जाती है. कंसंट्रेटर गर्म होने पर ऑक्सीजन की शुद्धता पर असर होता है. ऐसे में हलके कंसंट्रेटर ही घरेलू माहौल के लिए सही होते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज