क्यों फिदा है भारत के विराट कोहली पर दुनिया का सट्टा बाजार?

टीम के रूप में इंग्लैंड को माना जा रहा है विजेता, भारत है नंबर दो पर तो ऑस्ट्रेलिया को रखा गया है तीसरे नंबर पर.

Sanjay Srivastava | News18Hindi
Updated: May 24, 2019, 8:54 PM IST
Sanjay Srivastava
Sanjay Srivastava | News18Hindi
Updated: May 24, 2019, 8:54 PM IST
वर्ल्ड कप क्रिकेट का मेला बमुश्किल एक हफ्ते बाद इंग्लैंड और वेल्स में सजने वाला है. करीब डेढ़ महीने के क्रिकेट महाकुंभ के लिए अगर टीमें और आयोजक तैयार हैं तो सट्टा बाजार ने भी कमर कस ली है. भारत का एक क्रिकेटर इन दिनों सट्टा बाजार में सबसे हॉट बना हुआ है. उसके नाम पर खूब पैसा लग रहा है. साथ ही साथ ये बाजार टीम के तौर पर कई देशों की ताकत पर निगाह लगाए हुए है.

बेशक भारत में सट्टा खेलना अवैध है लेकिन इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और कई देशों में ऑनलाइन सट्टा कानूनी तौर पर मान्य है. यानी इन देशों में अगर आप रजिस्टर्ड ऑनलाइन सट्टा कंपनियों में सट्टा लगा रहे हैं तो कोई आपको रोकने टोकने वाला नहीं है. वैसे कहा ये भी जाता है कि भारत से भी लोग काफी बड़ी संख्या में इन ऑनलाइन वेबसाइट्स पर पैसा लगाते हैं.



कौन है वो क्रिकेटर
अब आइए जानते हैं कि वो कौन सा क्रिकेटर है, जिस पर सट्टा बाजार फिदा है. जिसका भाव सबसे ऊपर है यानी वो सबसे फेवरिट है. इंग्लैंड की इन वेबसाइट्स के अनुसार टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के बारे में माना जा रहा है कि वो इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले हैं. लिहाजा लोग उन पर इसी बात को लेकर सट्टा लगा रहे हैं.

यह भी पढ़ें- वर्ल्ड कप से पहले इंग्लैंड के कप्तान ऑयन मॉर्गन के साथ हादसा, अस्पताल ले जाया गया

क्या चल रहा है भाव
अगर इंग्लैंड की लैडब्रोकर सट्टा वेबसाइट पर जाएं तो पता लगता है कि विराट पर सट्टे का भाव 6/1 चल रहा है. सट्टा बाजार वर्ल्ड कप में करीब 12 कैटेगरी में लोगों से पैसा लगवा रहा है. इसमें से एक कैटेगरी है वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला क्रिकेटर. इस कैटेगरी में विराट ने दुनिया के अच्छे-अच्छे बल्लेबाजों को पीछे छोड़ दिया है. उन पर 6/1 का भाव लग रहा है.
Loading...

विराट कोहली और एमएस धोनी इंग्लैंड में


आइए हम आपको 6/1 के भाव का मतलब समझाते हैं. अगर आपने विराट पर 1000 रुपये लगाए हैं तो इसका छह से गुणा करके जो संख्या आएगी, उसे एक से भाग दिया जाएगा. और जो संख्या आएगी, उसमें एक हजार जोड़ दिया जाएगा.

ब्रायन लारा कहते हैं कि विराट इंसान नहीं मशीन हैं
विराट के बारे में माना जा रहा है कि वो वर्ल्ड कप के दौरान ही वनडे क्रिकेट के अपने 11,000 रन पूरे कर लेंगे. हाल के आईपीएल में विराट कोहली का बल्ला अच्छा चला था. वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा उनके बारे में कहते हैं कि विराट इंसान नहीं बल्कि मशीन हैं, वो जिस तरह रन बनाते हैं, वैसा 80 और 90 के दशक के बल्लेबाज कर ही नहीं सकते थे. विराट का ये तीसरा वर्ल्ड कप है. पहली बार वो वर्ल्ड कप में कप्तान के रूप में टीम इंडिया की अगुआई करेंगे.

यह भी पढ़ें- वर्ल्ड कप से पहले होगा टीम इंडिया के खिलाड़ियों का 'टेस्ट', एक गलती पड़ जाएगी भारी!

कोहली के बाद कौन है गिनती में
विराट कोहली के बाद ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर (10/1), जो रूट (12/1) , जॉनी बेयरेस्टो (14/1) और क्विंटन डी कॉक (14/1) पर भाव लग रहा है. भारत के शिखर धवन पर 14/1 और रोहित शर्मा पर 16/1 भाव चल रहा है. वार्नर ने आईपीएल में 692 रन बनाए थे तो कोहली ने 14 मैचों में 141.46 के स्ट्राइक रेट से 464 रन बनाए.

12वें क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए सट्टा बाजार हो रहा है गरम


कौन सा बॉलर है फेवरिट
बॉलर्स में जिन टॉप टेन क्रिकेटर को सट्टा बाजार फेवरिट मान रहा है, उनमें जसप्रीत बुमराह (14/1), यजुवेंद्र चहल (16/1) और मोहम्मद शमी (18/1) शामिल हैं. हालांकि सबसे ज्यादा विकेट लेने के लिए जिस बॉलर पर सबसे ज्यादा पैसा लग रहा है वो ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस (12/1) हैं.

किस टीम पर लग रहा है सबसे ज्यादा पैसा
12वें वर्ल्ड कप में दस टीमें हिस्सा ले रही हैं. बहुत सी ऑनलाइन वेबसाइट्स मानकर चल रही हैं कि इस टूर्नामेंट में इंग्लैंड जीतेगी. उस पर 15/8 का भाव है. भारत को सट्टेबाजों ने दूसरे नंबर (3/1) पर रखा है. ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीम तीसरे नंबर (9/2) पर है.

ब्रिटेन के सट्टाबाजार की नजर में इस बार इंग्लैंड की टीम वर्ल्ड कप विजेता होने के लिए सबसे फेवरेट टीम मानी जा रही है


अब आइए 15/8 का मतलब समझते हैं कि सट्टा बाजार में इसका क्या मतलब है. अगर आपने इंग्लैंड पर 50,000 रुपये लगाए हैं तो इस संख्या को 15 से गुणा करके आठ से भाग दिया जाएगा. जो संख्या आएगी, उसमें 50000 जोड़ दिया जाएगा. ये इस तरह होगा - (Rs 50,000 x 15)/8 + Rs 50,000 = Rs 1,43,750

यह भी पढ़ें- आखिर फर्राटेदार अंग्रेजी कैसे बोलने लगते हैं छोटे शहर-कस्बों से आने वाले क्रिकेटर

हां, इंग्लैंड की तमाम वेबसाइट हर सट्टे पर अपना कमीशन भी लेती हैं. इंग्लैंड की ही एक और वेबसाइट इंग्लैंड के वर्ल्ड कप जीतने पर 3.25 का भाव लगाए हुए है जबकि भारत का भाव 3.75 है. ऑस्ट्रेलिया को 4.5 के साथ यहां भी तीसरे नंबर पर रखा गया है.

सट्टाबाजार भारतीय क्रिकेट टीम को नंबर दो पर रख रहा है


किन किन कैटेगरी में सट्टा
अब हम बताते हैं कि किन किन कैटेगरी पर सट्टा खेला जा रहा है-मैच विनर, मैन ऑफ द मैच, बेस्ट बैट्समैन, बेस्ट बॉलर, टीम के टॉप बल्लेबाज, टीम के टॉप गेंदबाज, सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी, पहले ओवर में कुल रन, पहली पारी का स्कोर, मैच में कुल रन, मैच में कुल छक्के, पहला विकेट आदि.

वैसे अब जरा भारत के अवैध सट्टा बाजार की बात भी कर लेते हैं. ऑस्ट्रेलिया में जब 2015 का वर्ल्ड कप खेला गया था, तब 50 हजार करोड़ रुपये का सट्टा लगा था. हर आईपीएल के दौरान भी सट्टाबाजार में काफी मोटा दांव लगता है. गैर आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि भारत में हर साल 70 हजार करोड़ से ज्यादा सट्टा क्रिकेट में खेला जाता है. इसका अपना पूरा एक संजाल देशभर में बिछा है. हालांकि देश में कई बार इस बात की मांग भी हुई है कि खेलों में सट्टेबाजी को भारत में वैध कर देना चाहिए, जिससे इसे रेगुलेट तो किया ही जा सके, साथ ही उससे सरकार को भी राजस्व के रूप में मोटे धन की प्राप्ति होगी.

यह भी पढ़ें- 22 साल के मुस्लिम IPS की कहानी, जिसकी मां दूसरे के घरों में बनाती थी रोटियां
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...