• Home
  • »
  • News
  • »
  • knowledge
  • »
  • VIDEO: सिर्फ 35 रुपए में ऐसे घर बैठे बनाएं पॉल्यूशन मास्क

VIDEO: सिर्फ 35 रुपए में ऐसे घर बैठे बनाएं पॉल्यूशन मास्क

सांकेतिक तस्वीर

सांकेतिक तस्वीर

दिल्ली खतरनाक प्रदूषण की चपेट में है. जानकारों के मुताबिक, दीवाली के बाद हवा की क्वालिटी और भी खराब हो सकती है.

  • Share this:
दीवाली से पहले ही दिल्ली समेत देश के कई दूसरे शहर खतरनाक वायु प्रदूषण की चपेट में हैं. जानकारों के मुताबिक दीवाली के बाद ये प्रदूषण और घातक रूप अख्तियार कर लेगा. इससे निपटने के लिए कागजों में आदेश पर आदेश जारी हो रहे हैं, लेकिन ग्राउंड पर इनका कोई असर नजर नहीं आ रहा. प्रदूषण की जड़ें खोजकर उन्हें काटने की कोशिश नजर नहीं आ रही. स्मॉग के चलते दिल्ली सरकार ने हेल्थ एडवाइजरी भी जारी की है. आपको बता दें कि एयर पॉल्यूशन सिर्फ दिल्ली की ही दिक्कत नहीं है, वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) की एक रिपोर्ट के मुताबिक टॉप-20 प्रदूषित शहरों में से 9 भारतीय हैं.

ऐसी सिचुएशन में एयर-पॉल्यूशन मास्क आपकी सबसे बड़ी जरूरत है. दिक्कत ये है कि स्मॉग से बचने के लिए काम आने वाले कार्बन लेयर्ड मास्क की कीमत 600 से लेकर 2000 रुपए के बीच है. News18Hindi आपको बता रहा है कि घर में ही कार्बन लेयर्ड मास्क कैसे बनाएं. इसे बनाना न सिर्फ आसन है बल्कि बेहद सस्ता भी है...

क्या-क्या चाहिए
> एक कपड़ा- रुमाल या बैंडना (20 रुपए)
> चारकोल टैबलेट (1 रुपए/गोली मेडिकल स्टोर से मिल जाएगी)
> कैंची और स्टेपलर (सबके घर पर होता है)
> वेट और ड्राई टिशु पेपर (10 रुपए)
> गम ट्यूब (सबके घर पर होती है)

कैसे बनाना है?
सबसे पहले बैंडना या रूमाल लें और उसे फोल्ड कर लें. इसके बाद चारकोल की 5 गोलियां लें और इन्हें बारीक-बारीक पीस लें. ध्यान रहे कि टैबलेट खरीदते हुए पढ़ लें कि वो एक्टिवेटेड चारकोल है या नहीं.

इसके बाद एक वेट टिशु पेपर लें और बारीक पिसे चारकोल को इस पर अच्छी तरह फैला लें. वेट टिशु होने के चलते चारकोल इस पर चिपक जाएगा. इसके बाद वेट टिशु को भी फोल्ड कर लें. अब एक ड्राई टिशु पेपर लें और वेट टिशु पेपर को इसमें अच्छे से रैप कर लें. आप इसे चिपका भी सकते हैं या फिर स्टेपल भी कर सकते हैं. स्टेपल करने के बाद आपका कार्बन फ़िल्टर तैयार हो जाएगा.

अब फोल्ड किया हुआ बैंडना या रुमाल लें और उसके अन्दर इसे स्टेपल कर लें. पहनते हुए फ़िल्टर को नाक की तरफ रखें. सिर्फ 35 रुपए खर्च कर आपका एयर-पॉल्यूशन मास्क तैयार हैं.

एक और आसान तरीका
काफी सारे ऐसे लोग भी होंगे जिन्होंने स्मॉग के डर से एंटीडस्ट मास्क खरीद लिया है लेकिन सच तो ये है कि ये स्मॉग में किसी कम का नहीं है. लेकिन हम आपको बता रहे हैं कि इसे कैसे एंटी-पॉल्यूशन मास्क में बदल सकते हैं.

ऊपर बताई गई प्रोसेस के मुताबिक कार्बन फ़िल्टर बनाएं. इस बार उसका साइज़ अपने एंटीडस्ट मास्क के मुताबिक रखें. मास्क के साइज़ का ही सूती कपड़ा भी लें. अब मास्क के पीछे कार्बन फ़िल्टर रखें फिर सूती कपड़ा रखें और स्टेपल कर लें. आपका एयर-पॉल्यूशन मास्क तैयार है.

नोट: ये मास्क 10-15 दिन आराम से चल जाएगा. जब टिशु पेपर ब्रेक होने लगे तो स्टेपल पिन को निकालें और नया कार्बन फ़िल्टर बनाकर फिर से इस्तेमाल करें.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज