लाइव टीवी

बेपनाह पैसा कमाने के बाद भी इन अरबपतियों ने कर ली खुदकुशी

News18Hindi
Updated: November 13, 2019, 9:27 AM IST
बेपनाह पैसा कमाने के बाद भी इन अरबपतियों ने कर ली खुदकुशी
दुनियाभर में ऐसे कई अरबपति हुए हैं, जिन्होंने बेपनाह पैसा कमाने के बाद भी जिंदगी से तंग आकर सुसाइड कर लिया

दुनिया पैसों (money) से चलती है लेकिन पैसे से सबकुछ हासिल नहीं किया जा सकता. दुनियाभर में ऐसे कई अरबपति (billionaires) हुए जिन्होंने बेपनाह पैसा कमाने के बाद भी जिंदगी से तंग आकर सुसाइड (suicide) कर लिया...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 13, 2019, 9:27 AM IST
  • Share this:
क्या पैसे (money) से जिंदगी (life) खुशहाल हो जाती है? क्या पैसे से सारी समस्याओं का समाधान हो सकता है? और सबसे बड़ी बात कि क्या पैसा हासिल कर लेने के बाद खुश (happy) रहा जा सकता है? इस बात में कोई शक नहीं कि हमारी दुनिया पैसों से चलती है. लेकिन पैसा ही सबकुछ नहीं है. दुनिया में कई ऐसे अरबपति (billionaires) हुए हैं, जिन्होंने बेपनाह पैसा कमाया लेकिन दुख और अवसाद ने ऐसा घेरा कि उन्होंने सुसाइड कर लिया.

अरबपति लोगों को भी आम लोगों की तरह ही निराशा घेरती है, वो अवसाद में आते हैं, उन्हें तनाव परेशान करता है और जब वो ये सब झेल नहीं पाते तो जिंदगी खत्म करने का रास्ता चुनते हैं. दुनियाभर में कई अरबपतियों ने सुसाइड किया है. उनके पास अथाह पैसा था लेकिन फिर भी उन्होंने अपनी जिंदगी खत्म कर ली. वो तनाव को झेल नहीं पाए.

35 साल के युवा अरबपति जोनाथन रैथ ने की थी खुदकुशी

35 साल के जोनाथन रैथ ब्रिटेन के युवा अरबपति थे. उन्हें पिता और अपनी संपत्ति बेचकर 300 करोड़ से भी ज्यादा की रकम मिली थी. वो अमीर और शौकीन थे. लेकिन 2009 में उन्होंने अपनी पिस्टल उठाई और गोली मारकर सुसाइड कर लिया. उन्होंने सुसाइड नोट तक नहीं छोड़ा था. किसी को पता नहीं चल पाया कि एक युवा अरबपति जोनाथन रैथ ने क्यों आत्महत्या की. कुछ लोगों का कहना था कि अपने पिता डेविड की मौत के बाद वो गहरे अवसाद में चले गए थे. इसी वजह से उन्होंने सुसाइड की.

billionaire who committed suicide being successful does not make you immune
जोनाथन रैथ


अरबपति एली एम ब्लैक ऑफिस की खिड़की से कूद गए

इसी तरह का मामला अमेरिका के अरबपति एली एम ब्लैक का है. एली एम ब्लैक यहूदी-अमेरिकी बिजनेसमैन थे. वो यूनाइटेड ब्रांड्स कंपनी के मालिक थे. एक चतुर और आगे की सोच रखने वाले ब्लैक ने दूध के बोतल की कैप बनाने वाली कंपनी से अपने करियर की शुरुआत की थी. उनकी कंपनी ने फल निर्यात करने वाली एक कंपनी यूनाइटेड फ्रूट कंपनी से करार किया था.उन्होंने कामयाबी की बुलंदिया छुई. लेकिन उस वक्त वो विवादों में घिर गए, जब उनपर होंडुरास के प्रेसीडेंट को 2.5 मिलियन डॉलर का घूस देने के आरोप लगे. वो एक्सपोर्ट टैक्स को कम करवाना चाहते थे. इस विवाद ने उन्हें इतना तनावग्रस्त कर दिया कि वो अपनी 44 मंजिला ऑफिस की खिड़की से कूदकर सुसाइड कर ली. अपने ऑफिस के सामने पार्क एवेन्यू की भीड़ के सामने उन्होंने सुसाइड कर लिया था.

billionaire who committed suicide being successful does not make you immune
एली एम ब्लैक


डच अरबपति ने घर से दूर जाकर खुद को मारी गोली

49 साल के अरबति हूबर्ट बुमिस्टर ने भी गोली मारकर खुदकुशी कर ली थी. उनका शव सुसाइड करने के एक हफ्ते बाद ब्रिटेन के उनके घर से काफी दूर वुडलैंड में मिला था. बुमिस्टर एबीएन एमरो बोर्ड के मेंबर थे. एबीएन को रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड ने टेकओवर किया था. बुमिस्टर को काफी नुकसान उठाना पड़ा था.

उनकी सैलरी करीब 3 करोड़ 70 लाख थी. सुसाइड करने से 3 महीने पहले उनकी नौकरी चली गई थी. अपने पत्नी फ्रेडरिक को लिखे सुसाइड नोट में बुमिस्टर ने बताया था कि वो अब और जिंदा नहीं रह सकते. उनकी पत्नी ने पुलिस को बताया कि बुमिस्टर कार से अपने घर से काफी दूर वुडलैंड के सुनसान इलाके में पहुंचे. वहां बैठकर अपने शॉटगन से उन्होंने खुद को गोली मार ली.

billionaire who committed suicide being successful does not make you immune
हूबर्ट बूमिस्टर


ब्रिटिश अरबपति क्रिस्टोफर ने अपने परिवार को मारकर की खुदकुशी

अगस्त 2008 में ब्रिटिश बिजनेसमैन क्रिस्टोफर फोस्टर ने बहुत बुरी तरीके से अपनी और अपने परिवार की जान ले ली थी. 50 साल के बिजनेसमैन ने पहले अपनी पत्नी और बेटी की हत्या की फिर अपने घर को आग के हवाले कर दिया, बाद में खुद की जान भी ले ली. क्रिस्टोफर ने अपनी पत्नी जेलियन और बेटी क्रिस्टी को गोली मारी थी.

फोस्टर की कंपनी ऑयल रिग इंसुलेशन टेक्नोलॉजी पर काम कर रही थी. एक वक्त में उसकी आर्थिक स्थिति काफी अच्छी थी. आलीशान लाइफ स्टाइल जीने के चक्कर में वो कर्ज के बोझ तले दब गया. कर्ज की वजह से ही उसने अपने परिवार समेत खुद की जान ले ली.

billionaire who committed suicide being successful does not make you immune
क्रिस्टोफर फोस्टर


जॉन लारेन्स ने पत्नी के साथ दे दी जान

जॉन लारेन्स एक कामयाब बिजनेसमैन था. वो महंगे और आलीशान घर में रहता था. पब्लिशिंग वर्ल्ड से उसने इतनी कमाई की थी कि एक खुशहाल और संपन्न जिंदगी जी रहा था. सबकुछ ठीक था. सिर्फ एक चीज को छोड़कर. उसकी पत्नी कैरोलिन कैंसर से मर रही थी.

अपनी 47 साल की शादीशुदा जिंदगी के बाद पत्नी की बीमारी ने जॉन लॉरेन्स को परेशान कर दिया था. जॉन लारेन्स ने मैक्सिको से कूरियर के जरिए जहर मंगवाया. पति पत्नी दोनों ने एकसाथ जहर खाकर जान दे दी. दोनों के शव के साथ ही एक सुसाइड नोट भी मिला. लॉरेन्स अपनी पत्नी के बिना अकेले जिंदगी के बारे में सोच भी नहीं सकते थे. उन्होंने अपनी पत्नी के साथ ही जिंदगी खत्म करने का फैसला ले लिया.

ये भी पढ़ें: शिवसेना-कांग्रेस के करीब आने से न हों हैरान, भारत में हो चुके हैं इससे भी बेमेल गठजोड़

जब मदन मोहन मालवीय बीएचयू निर्माण के चंदे के लिए निजाम की जूती नीलाम करने चल पड़े

#Nehru@130: क्या रिश्‍ता था सरदार भगत सिंह और पंडित नेहरू के बीच

अयोध्या पर नेहरू ने तब जो कहा था, आज हू-ब-हू वही हो रहा है

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नॉलेज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 13, 2019, 9:27 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर