लाइव टीवी

परवेज मुशर्रफ की बेहिसाब प्रापर्टी के बारे में जानकर चौंक जाएंगे आप, विदेशी खाते में करोड़ों

News18Hindi
Updated: December 18, 2019, 11:40 AM IST
परवेज मुशर्रफ की बेहिसाब प्रापर्टी के बारे में जानकर चौंक जाएंगे आप, विदेशी खाते में करोड़ों
पाकिस्तान के पूर्व सैन्य शासक परवेज मुशर्रफ के पास बेहिसाब संपत्ति

पाकिस्तान के पूर्व सैन्य शासक परवेज मुशर्रफ के पास बेहिसाब संपत्ति है. कहा जाता है कि कुछ संपत्तियां उनके नाम से हैं तो कुछ परिवार के नाम से. बैंकों में करोड़ों रुपए हैं. पिछले दिनों पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ने अदालत के कहने पर उनकी संपत्तियों की पड़ताल की थी

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 18, 2019, 11:40 AM IST
  • Share this:
लाहौर हाईकोर्ट की स्पेशल बेंच ने पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ को मौत की सजा सुनाई है. मुशर्रफ इन दिनों दुबई में अपना इलाज करा रहे हैं. वो लंबी-चौड़ी संपत्ति के मालिक हैं, जो देश से लेकर विदेश तक फैली हुई है. कई बैंकों में उनके अकाउंट हैं. इसके अलावा उन्होंने एक से दो ट्रस्ट भी बना रखे हैं.

पाकिस्तान की अदालत ने कुछ समय पहले उनकी सारी संपत्ति जब्त करने और बैंक अकाउंट फ्रीज करने के निर्देश दिए थे लेकिन बाद में उनकी बेगम साहेबा की अदालत में अपील के बाद बैंक अकाउंट पर से रोक हटा ली गई थी.

पाकिस्तान की स्पेशनल एंटी टेरेरिज्म कोर्ट (एटीसी) ने पिछले दिनों द फेडरल इनवेस्टिगेटिव एजेंसी (एफआईए) को पूर्व सैन्य शासक की संपत्ति का पता लगाकर उसकी सूची देने को कहा था.

एफआईए ने इसका पता लगाकर पूरी रिपोर्ट अदालत को सौंप दी. जिसमें विस्तार से बताया गया था कि मुशर्रफ कितनी संपत्ति के मालिक हैं. ये एजेंसी जो सूची अदालत में वो जाहिर करती है कि मुशर्रफ काफी बड़ी संपत्ति के मालिक हैं.



मुशर्रफ के पास पाकिस्तान में कई संपत्तियां हैं. कई संपत्तियां ऐसी भी हैं, जो उनकी बेगम साहेबा के नाम से हैं


पाकिस्तान में आठ संपत्तियां 
सके अनुसार मुशर्रफ की पाकिस्तान में आठ संपत्तियां हैं. इसमें कराची में 50 लाख रुपए की कीमत का मकान, खायबान ए फैजल फेस 8 में 15 लाख रुपए का प्लाट, कराची में डिफेंस हाउसिंग अथारिटी में एक प्लाट (कीमत 15 लाख रुपए), डिफेंस हाउसिंग अथारिटी फेज टू इस्लामाबाद में 7.5 करोड़ का प्लाट, लाहौर में 60 लाख रुपए का प्लाट और इस्लामाबाद में चाक शेहजाद में 60 लाख रुपए कीमत का फॉर्म हाउस है.

लंदन और दुबई में भी घर 
इसके अलावा मुशर्रफ के पास लंदन में एक फ्लैट है, जिसकी कीमत करीब 30 करोड़ है. मुशर्रफ पिछले दिनों इस फ्लैट को बेचना चाहते थे. लंदन के इस फ्लैट को उन्होंने 2009 में 13 लाख पाउंड नगद देकर खरीदा था. ये भी कहा जाता है कि उनके पास एक बंगला दुबई में भी है.

पिछले दिनों उनकी पत्नी साहेबा ने अदालत को इस्लामाबाद के एक बड़े बंगले की भी जानकारी दी थी. उन्होंने अदालत को बताया था कि ये बंगला उनके नाम का है. इसे उनके पति ने उन्हें गिफ्ट में दिया है. इसी दौरान उन्होंने ये जानकारी भी दी थी कि किस तरह मुशर्रफ परिवार एक या दो ट्रस्ट चलाता है, जो मूलतौर पर बाढ़ पीड़ितों के लिए है.

देश से लेकर विदेश तक मुशर्रफ के कई बैंकों में खाते हैं, जिसमें सबसे ज्यादा रकम लंदन के बैंक खाते में है


एचएसबीसी लंदन के खाते में मोटी रकम
एफआईएन ने अदालत को मुशर्रफ के जिन बैंक अकाउंट्स की सूची सौंपी, उसका अनुसार उनके करीब आधे दर्जन बैंक खाते हैं, जो पाकिस्तान और लंदन में हैं. जिन बैंक अकाउंट्स में उनके पैसे हैं, उनके नाम इस तरह हैं-अक्सरी बैंक रावलपिंडी, एनबीपी रावलपिंडी, हबीब मेट्रोपॉलिटन बैंक पिंडी कैंट, बैंक अलफाला ब्लू एरिया इस्लामाबाद, अस्करी बैंक जीएचओ ब्रांच रावलपिंडी, एनबीपी सुपर मार्केट इस्लामाबाद, यूनियन नेशनल बैंक सुपर मार्केट और एचएसबीसी लंदन. उनके विदेशी बैंकों में करीब दो करोड़ डॉलर (140 करोड़ रुपए) और देशी बैंकों में 12.5 लाख रुपए हैं.

ये भी पढ़ें
दिल्ली में पैदा हुए मुशर्रफ की 10 खास बातें, जिन्हें सुनाई गई मौत की सजा
क्या यूनिवर्सिटी कैंपस में पुलिस को घुसने की अनुमति है, क्या कहता है कानून?
नागरिकता कानून: क्या है यह कानून और क्यों हो रहा है इतना विवाद? जानें हर सवाल का जवाब

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पाकिस्तान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 17, 2019, 4:13 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर