महाराष्ट्र का वो गांव, जहां के हर घर में पाला जाता है कोबरा

महाराष्ट्र का वो गांव, जहां के हर घर में पाला जाता है कोबरा
प्रतीकात्मक तस्वीर

हैरत की बात यह कि ये सांप लोगों को कुछ भी नहीं करते. हर साल इस अनोखे गांव को देखने लोग आते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 20, 2018, 8:07 AM IST
  • Share this:
कोबरा का नाम आते ही लोगों के रौंगटे खड़े हो जाते हैं, लेकिन महाराष्ट्र के सोलापुर में एक गांव ऐसा है जहां लोग सांपों से लोगों की दोस्ती है. गांव के हर घर में कम से कम एक कोबरा पाला जाता है. भारत में धर्म का बड़ा महत्व है और धर्म के चलते ही यहां देवी-देवताओं के साथ-साथ कुछ जीव-जंतुओं को भी पूजा जाता है, जिनमें से सांप एक है.

भारत में प्राचीन काल से ही सापों की पूजा की जाती है. सांप भगवान शिव का एक रूप माना जाता है लेकिन फिर भी आम तौर पर लोगों को सांप को पालते नहीं हैं. लेकिन महाराष्ट्र के शेतफल नाम के इस गांव में सांप ऐसे पाले जाते हैं जैसे कुत्ता या बिल्ली हों. हैरत की बात तो यह कि ये सांप लोगों को कुछ भी नहीं करते हैं. हर साल इस अनोखे गांव को देखने सैकड़ों लोग आते हैं. आज तक इस गांव से किसी को सांप के काटने की खबर भी नहीं आई है.

कोबरा सांप का बच्चा




इस गांव में सांपों की पूजा की जाती है और यहां सांपों के कई मंदिर भी मौजूद हैं. शेतफल गांव में किसी भी सांप को मारा नहीं जाता और यहां के गांव वाले कहते हैं कि शायद इसीलिए आज तक किसी को यहां सांप ने नहीं काटा. यहां के स्कूल, कॉलेज के अलावा पब्लिक प्लेस पर भी सांप घूमते दिखाई देना बिलकुल आम बात है.
यही नहीं, छोटे बच्चे भी यहां सांपों से आपको खेलते नजर आ जाएंगे. शेतफल गांव में मकान पक्का हो या कच्चा, हर घर में यहां सांपों के रहने के लिए जगह बनाई जाती है. यहां अधिकतर घर कच्चे हैं, लेकिन घरों की छत पर छेद में सांपों के बैठने के लिए जगह होती है.



अगर आप शेतफल जाना चाहते हों तो रेल से मोडनिम्ब और अष्टि रेलवे स्टेशन शेतफल गांव से सबसे करीब है. इसके अलावा सोलापुर जंक्शन यहां से करीब है. स्टेशन से आप कैब या बस से सांपों के गांव तक पहुंच सकते हैं.



अगर सड़क के रास्ते जाना चाहें तो सोलापुर, पंढरपुर, मंगलवेधे, कुरूदवाडी, बर्शी से आपको शेतफल के लिए आसानी से महाराष्ट्र स्टेट ट्रांसपोर्ट की बसें मिल जाएंगी. पुणे से शेतफल गांव की दूरी 200 किलोमीटर है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading