• Home
  • »
  • News
  • »
  • knowledge
  • »
  • आखिर ऑपरेशन करते समय हरे रंग का कपड़ा क्यों पहनते हैं डॉक्टर? जानिए कबसे हुई इसकी शुरुआत

आखिर ऑपरेशन करते समय हरे रंग का कपड़ा क्यों पहनते हैं डॉक्टर? जानिए कबसे हुई इसकी शुरुआत

शल्यचिकित्सा के जनक सुश्रुत ने भी आयुर्वेद में सर्जरी के दौरान हरे रंग के कपड़े पहनने का जिक्र किया है. (Photo: News 18)

शल्यचिकित्सा के जनक सुश्रुत ने भी आयुर्वेद में सर्जरी के दौरान हरे रंग के कपड़े पहनने का जिक्र किया है. (Photo: News 18)

अक्सर आपने चिकित्सकों (Doctors) को हरे रंग के कपड़ों में सर्जरी (Surgery) करते हुए देखा होगा. आपके दिमाग में भी यह बात आई होगी कि कोई सर्जन (Surgeon) आखिर हरे रंग के कपड़े क्यों पहनता है? आइए जानते हैं कबसे इसकी शुरुआत हुई और क्या है वजह...

  • Share this:
    आपने अक्सर देखा होगा कि सर्जरी (Surgery) करने से ठीक पहले कोई भी डॉक्टर (Doctor) हरे रंग का कपड़ा पहने नजर आता है. कभी-कभी कोई सर्जन (Surgeon) नीले रंग का कपड़ा भी पहन लेता है, लेकिन शायद ही आपने कभी किसी चिकित्सक को लाल-पीले कपड़ों में सर्जरी करते देखा होगा. ऐसे में आप भी सोचते होंगे कि आखिर डॉक्टरों का हरे रंग के कपड़े पहनने की क्या वजह है?

    दरअसल, इसकी वजह एक ड्रेस कोड है. बताया जाता है कि पहले ज्यादातर डॉक्टर या अस्पताल के कर्मचारी सफेद कपड़े पहनते थे. लेकिन साल 1914 में एक प्रभावशाली डॉक्टर ने पारंपरिक रंग सफेद को हरे रंग में बदल दिया. उन्होंने पहली बार हरे रंग के कपड़ों में सर्जरी की, तब से ही अन्य चिकित्सकों के बीच हरे रंग के कपड़ों में सर्जरी करना चलन बन गया. हालांकि, कुछ डॉक्टर आज भी नीले और सफेद रंग के कपड़ों में सर्जरी करते हैं.

    आंखों के लिए आरामदायक
    सर्जरी के दौरान हरे या नीले रंग के कपड़े पहनने को लेकर टुडे सर्जिकल नर्स के 1998 के अंक में एक रिपोर्ट भी छपी थी. इस रिपोर्ट के मुताबिक, सर्जरी के दौरान हरे रंग का कपड़ा आंखों को आराम देता है. सर्जरी के दौरान हरे रंग के कपड़े पहनने को लेकर हमने बीएलएके सुपरस्पेशियलिटी हॉस्पिटल (BLK Hospital) दिल्ली में कार्यरत ऑन्को सर्जन डॉ. दीपक नैन (Dr. Deepak Nain) से बातचीत की. उन्होंने कहा कि दुनिया के सबसे पहले सर्जन माने जाने वाले सुश्रुत (Sushruta) ने आयुर्वेद में सर्जरी के दौरान हरे रंग के इस्तेमाल की बात लिखी है. लेकिन इसकी कोई खास वजह नहीं है. कई जगहों पर सर्जरी के दौरान नीले और सफेद रंग के कपड़े भी सर्जन पहनते हैं. लेकिन हरा रंग इसलिए बेहतर होता है, क्योंकि खून धब्बे उसपर भूरे रंग के दिखाई देते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज