कुत्ते नहीं समझ पाते क्या कह रहे हैं आप-शोध ने किया खुलासा

कुत्ते (dogs) इंसान (Humans) की आवाज (sound) को कितना पहचानते हैं, इस पर हुए शोध ने कई चौंकाने वाली बातें बताई हैं.(फोटो सौ. न्यूज18 इंग्लिश)

कुत्ते (Dogs) इंसानों (Humans) के बोले हुए शब्दों (Words) में तो अंतर नहीं कर पाते, लेकिन वे इंसानों की आवाज (Sound) जरूर पहचान सकते हैं.

  • Share this:
    कहते हैं कुत्ते (Dogs) ऐसे जीव होते हैं जो इंसान (Humans) के सबसे करीब रहने वाले जानवर (Animal) होते हैं. उन्हें वफादारी की प्रतीक माना जाता है. यहां तक कहा जाता है कि कुत्ते अपने मालिक के हर इशारे को बखूबी समझते हैं. लेकिन ताजा शोध ने बताया है कि कुत्ते हमारी आवाज (Voice) तो पहचान सकते हैं लेकिन वे यह नहीं समझ पाते कि वास्तव में हम कह (Speaking) क्या रहे हैं. इतना ही नहीं शोध में यह भी पाया गया है कि कुत्ते इंसानों को ध्यान से सुनते भी नहीं हैं.

    कुत्ते नहीं समझ सकते हमारी बोली
    यह बात बहुत से लोगों को के गले नहीं उतर सके, लेकिन बावजूद इसके के बहुत से लोग अपने पाले हुए कुत्तों को निर्देश देते हैं उनपर चिल्लाते हुए उन्हें डांटते हैं, यहां तक कि उनसे प्यार से बातें भी करते हैं. लेकिन शोधकर्ताओं का कहना है कुत्ते हमारी आवाज पहचान सकते हैं, लेकिन वे इंसानों के बोले हुए शब्द नहीं पहचान सकते.

    शब्दों की आवाज में अंतर करना मुश्किल
    बुडापेस्ट की इयोटवोस लोरैंड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पया है कि कुत्तों में इंसानों जैसे सुनने की क्षमताएं तो हैं, और वे बोलने की आवाज पहचान सकते हैं लेकिन वे शब्दों की आवाज में अंतर करने में सक्षम नहीं होते हैं. कुत्ते केवल इंसान की आवाज पर प्रतिक्रिया देते हैं उनके शब्दों पर नहीं जबकि बहुत से लोगों को लगता है कि कुत्ते उनके शब्दों पर प्रतिक्रिया देते हैं.

    क्या किया गया शोध में
    शब्दों की आवाज और उन्हें समझने का तरीका काफी कुछ इस पर निर्भर करता है कि हम किस तरह से कह रहे है. इसे वाणी-ध्वनी (Speech Sound). इसमें जरा सा भी बदालव पूरे अर्थ को बदल देता है. वैज्ञानिकों ने यह जानने के लिए इलेक्ट्रोएनसैफ्लोग्राफी पद्धति का उपयोग किया और कुत्तों के परिवार के दिमाग की गतिविधि का अध्ययन किया. इस पद्धति में चिपकने वाले इलेक्ट्रोड्स को कुत्तों के सिर पर लगाया गया.

    Dogs, Dog, Sound, Speech Sound, Vocie, Speaking, Humans, Human-dog relation,
    माना जाता है कि सभी जानवरों (Animals)में कुत्ते (Dogs) ही इंसान (Humans) को सबसे अच्छे से सुनते हैं, लेकिन यह सही नहीं है.


    कैसे किया गया प्रयोग
    वैज्ञानिकों ने कुत्तों को उस तरह के निर्देश दिए जैसे कि उन्हें आमतौर पर दिए जाते हैं जैसे सिट (Sit), इसके साथ ही उन्होंने मिलते जुलते शब्दों का भी उपयोग किया जिनका कोई अर्थ नहीं था जैसे सिट के साथ सट (Sut)सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक एक शोधकर्ता ने बताया कि कुत्ते वास्तविक शब्दों की वाणी-ध्वनी और मिलते जुलते शब्दों की आवाज में अंतर नहीं कर पाते और सभी के एक सी आवाज समझते हैं. शोधकर्ताओं ने पाया कि कुत्ते वास्तव में वाणी ध्वनि या स्पीच साउंड में अंतर नहीं कर पाते हैं.

    जानिए मछली के दिमाग का सोशल डिस्टेंसिंग से क्या है संबंध

    ध्यान से सुनते ही नहीं हैं कुत्ते
    इस अध्ययन ने इस बात की पुष्टि भी की कि कुत्ते इंसानों को ध्यान से नहीं सुनते हैं. इससे पहले अक्टूबर में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया था कि चेहरे इंसानों के लिए ज्यादा अहमियत रखते हैं जबकि कुत्तों के लिए नहीं. इस अध्ययन में यह पड़ताल की गई थी कि कैसे दोनों प्रजातियां एक दूसरे को देखती हैं.

    Dogs, Dog, Sound, Speech Sound, Vocie, Speaking, Humans, Human-dog relation,
    कुत्तों (Dogs) के दिमाग का ज्यादातर हिस्सा इंसान (Humans) की तस्वीर नहीं बल्कि दूसरे कुत्तों की तस्वीर पहचानने में खर्च होता है. . (फोटो सौ. न्यूज18 इंग्लिश)


    चेहरा किसके लिए अहम
    उस अध्ययन को ईओटवोस लैरैंड यूनिवर्सिटी की ही एटिला एंडिक्स की अगुआई में किया गया था. एटिला ने बताया था, “दिमाग की तस्वीरें बताती हैं कि चेहरा इंसानों और शायद दूसरे प्राइमेट्स के लिए अहम हो सकता है, लेकिन सभी स्तनपायी जीवों के लिए नहीं होता है जिनमें कुत्ते भी शामिल हैं.

    लंबी चोंच वाले पक्षी के जीवाश्म ने खोले पक्षियों के इतिहास के राज

    उस अध्ययन में मिले दिमाग की प्रतिक्रियाओं के नतीजों ने दर्शाया था कि इंसान के दिमाग के न्यूरल नेटवर्क का बड़ा हिस्सा किसी वीडियों में बिना चेहरे के हिस्सों की तुलना में चेहरों को पहचनाने के लिए ज्यादा प्रतिक्रिया देने में लगता है. जर्नल ऑफ न्यूरोसाइंस में प्रकाशित उस अध्ययन में कहा गया था कि कुत्तों के दिमाग का कोई भी हिस्सा चेहरों पर प्रतिक्रिया देने में नहीं लगा बल्कि कुछ हिस्सों ने इंसानों की तस्वीरों की तुलना में कुत्तों की तस्वीरों पर ज्यादा सक्रियता दिखाई.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.