Home /News /knowledge /

क्या है डॉलफिन की सेक्स लाइफ और प्रजननता में अंतर- शोध ने बताया

क्या है डॉलफिन की सेक्स लाइफ और प्रजननता में अंतर- शोध ने बताया

शोधकर्ताओं ने मादा डॉलफिन (Female Dolphin) के अंगों का शरीर रचना विज्ञान के लिहाज से अध्ययन किया. (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)

शोधकर्ताओं ने मादा डॉलफिन (Female Dolphin) के अंगों का शरीर रचना विज्ञान के लिहाज से अध्ययन किया. (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)

इंसानों और अन्य जीवों में कई बार तुलनात्मक अध्ययन होता रहा है. इसमें केवल शारीरिक बनावट ही नहीं बल्कि बर्तावों में समानताओं असमानताओं को लेकर भी अध्ययन होते रहे हैं. नए अध्ययन में मादा डॉलफिन (Female Dolphin) के गुप्तांग और उनकी सेक्स लाइफ (Sex life) में सक्रियता का अध्ययन किया गया है जिसमें कुछ नई बातों का पता चला है. खास बात यह है कि डॉलफिन की सेक्स लाइफ की अधिक सक्रियता प्रजनन (Reproduciton) के लिए ही नहीं है.

अधिक पढ़ें ...

    प्रजनन (Reproduction) को लेकर अलग अलग  जीवों में अलग बर्ताव देखे जाते हैं. माना जाता है कि जैविक रूप से जीवों की सेक्स लाइफ (Sex Life) का प्रजनन से ही गहरा संबंध है. लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है. कुछ जीवों  की सेक्स लाइफ केवल प्रजनन तक ही सीमित है, तो वहीं कई प्राणियों में सेक्स लाइफ प्रजनन के अलावा परस्पर जुड़ाव और आनंद के कारण ज्यादा सक्रिय हो जाती है. डॉलफिनों (Dolphins) में भी सक्रिय सेक्स लाइफ होती है. एक अध्ययन में पाया गया है मादा डॉलफिन की सेक्स के प्रति अधिक सक्रियता केवल प्रजनन के लिए ही नहीं होती है.

    किस डॉलफिन का किया अध्ययन
    करंट बायोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन में शोधकर्ताओं ने ट्यूर्सिओप्स ट्रंकैटस प्रजाति की समान्य बॉटलनोज डॉलफिन के गुप्तांग का विशेष अध्ययन किया है जिसमें उन्होंने पाया है कि उनके  गुप्तांग में संवेदी तंत्रिकाओं की संख्या बहुत ही ज्यादा होती है और उसकी ऊत्तक का आकार बताता है कि वे स्पर्श के लिए  बहुत अधिक संवेदनशील होती हैं.

    केवल प्रजनन के लिए नहीं सक्रियता
    अध्ययन में पाया गया है कि डॉलफिन की सक्रिय सेक्स लाइफ होती है और वह केवल प्रजनन के लिए ही नहीं होती है.  साउथ हेडली के माउंट होलियोक कॉलेज की इवोल्यूशनरी जीववज्ञानी पैट्रिका ब्रनैन का कहना है कि इस अध्ययन के नतीजे सुझाते हैं कि बॉटलनोज डॉलफिन की क्लिटोरिस की यौन संबंध बनाते समय सुख प्राप्ति में प्रमुख भूमिका होती है. यही वजह है कि वे लगभग हर समय ही यौनक्रियाओं में लिप्त रहती हैं.

    कम हुआ है इस तरह का अध्ययन
    इस अध्यनय में पता चला है कि जंगली डॉलफिन में सम और विषमलिंगी यौन दोनों ही सामान्य  है जिसमें मादा और मादा के बीच यौनक्रियाएं भी होती हैं. आमतौर पर कई प्रजिततियों क्लिटोरिस प्रजनन के लिए एक प्रमुख अंग होता है, लेकिन नर गुप्तांगों की तुलना में इनका बहुत ही कम अध्ययन हुआ है. मानवों की क्लिटोरिस की शरीर रचना विज्ञान के लिहाज से ही 1998से पहले अध्ययन प्रकाशित नहीं हुआ था.

    Sex life, Dolphins, Reproduction, Sexual anatomy, Clitoris, Humans, Human female organ, Anatomy

    मादा डॉलफिन (Female Dolphin) पर इस तरह का अध्ययन इससे पहले कभी नहीं हुआ. (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)

    शरीर रचना संबंधी अध्ययन
    ब्रनैन के हालिया शोध के दौरान उन्हें मादा डॉलफिन के योनी की संवेदनशीलता का अध्ययन करने का ख्याल आया कि आखिर बर्ताव और भावनाओं के मामले में इंसान के प्रति संवेदनशील इन जीवों के अंगों की संवेदनशीलता क्यों होती है. इसके लिए उन्होंने मृत डॉलफिन के क्लिटोरिस का अध्ययन  किया.

    यह भी पढ़ें: आज से कहीं ज्यादा नमकीन थे पृथ्वी के शुरुआती महासागर, खुल सकेंगे कई रहस्य

    इतनी संवेदनशीलता कैसे
    इस अध्ययन में ब्रनैन ने पाया कि डॉलफिन के क्लिटोरिस का हिस्से की त्वचा पर बहुत अधिक मात्रा में बड़ी तंत्रिताएं होती है उनका कहना ऐसा इंसानों में भी होता है और इसी वजह से ये इतनी संवेदनशील हो जाती हैं.  सीटी स्कैन और गहन अध्ययन भी कई रचनात्मक समानताएं भी बता रही हैं.

    Sex life, Dolphins, Reproduction, Sexual anatomy, Clitoris, Humans, Human female organ, Anatomy

    डॉलफिन (Dolphin) और इंसानों में इस तरह की समानता हैरान करने वाली है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Pixabay)

    संवेदनशीलता कितनी असामान्य
    शोधकर्ताओं ने पाया कि युवा और व्यस्क डॉलफिन कि क्लिटोरिस का आकार भी अलग –अलग होता है और इनका विकास कैसे होता है. इस अध्ययन में शामिल नहीं रहीं न्यू मैक्सिको स्टेट यूनिवर्सिटी की मनोवैज्ञानिक इकोलॉजिस्ट टेरी ओरर का कहना है कि इसी तरह की संवेदनशीलता नर डॉलफिन के गुप्तांग में भी पाई जाती है यानि यह संवेदनशीलता दोनों में ही समय के साथ विकसित हुई है.

    यह भी पढ़ें: दुनिया के उड़ने वाले सबसे बड़े जानवर के थे 40 फुट के पंख

    अभी प्रजनन जीव विज्ञान बहुत गहराई से शोध नहीं हुए हैं. इस में सभी जीवों की मादा यौन सक्रियता संबंधी काफी कुछ अज्ञात है. ब्रेनैन का कहना है कि डॉलफिन के पास हमारे बारे में बताने के लिए कुछ हो सकता है. हम इंसानों को अभी प्रकृति से काफी कुछ सीखने की जरूरत है.

    Tags: Research, Science

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर