डोनाल्ड ट्रंप को विष्णु का अवतार क्यों मानते हैं कुछ अमेरिकी भारतीय

ट्रम्प (Donald Trump) के कुछ भारतीय अमेरिकी फैंस उन्हें विष्णु के अवतार (Vishnu Avatar) की तरह मानते हैं.
ट्रम्प (Donald Trump) के कुछ भारतीय अमेरिकी फैंस उन्हें विष्णु के अवतार (Vishnu Avatar) की तरह मानते हैं.

कुछ भारतीय अमेरिकी (Indian Americans) ट्रम्प समर्थक उन्हें विष्णु का अवतार (Vishnu Avatar) मानते हैं. इतना ही नहीं वे ट्रम्प पर भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) का प्रभाव भी मानते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 21, 2020, 8:03 PM IST
  • Share this:
इस समय अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव (US presidential Election) में दो सप्ताह का समय रह गया है. मुकाबला अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) और डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडेन (Joe Biden) के बीच में है. इस चुनाव में भारतीय अमेरिकी वोटों की काफी अहमियत बताई जा रहा है. इस बीच एक लेख चर्चा में है जिसके मुताबिक डोनाल्ड ट्रम्प को कई भारतीय अमेरिकी भगवान विष्णु का अवतार मानते हैं.

कितने अहम है भारतीय अमेरिकी वोट
भारतीय अमेरिकी वोट की इस बात से अहमियत समझी जा सकती है कि जो डेमोक्रेट ने कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाते समय भारतीय अमेरिकी वोटों को भी ध्यान में रखा. वहीं मद्रास कूरियर के इस लेख के मुताबिक जब ट्रम्प का समर्थन करने वाले भारतीय अमेरिकियों से इस लेख के लेखक ने बात की तो अजीब से खुलासे हुए जिसमें एक यह था कि कई भारतीय मूल के अमेरिकी ट्रम्प को भगवान विष्णु का अवतार मानते हैं.

US Presidential Election, Donal Trump, Joe Biden
इस बार अमेरिकी राष्टपति चुनाव (US Presidential Election)में ट्रम्प का मुकाबला बाइडेन से है.

कुछ ही लोगों की बातचीत में मिले अजीब संकेत


यह लेख केवल 48 प्रथम पीढ़ी के भारतीय अमेरिकियों से बातचीत के आधार पर है, लेकिन फिर भी इस बातचीत ने ट्रम्प के समर्थकों के बारे में काफी कुछ जानकारी दी है. विष्णु के अवतार से तुलना करने वाले ट्रम्प समर्थक उनकी मोदी से तुलना जरूर करते दिखे. उन्होंने बताया कि जिस तरह मोदी ने सुधारों के प्रति उत्साह का रवैया अपनाया है उसने ट्रम्प को भी प्रेरित किया है. ऐसे ही एक समर्थक के मुताबिक ट्रम्प दबाव में आने वाले नेताओं में से नहीं है.

Donal Trump,, Narendra Modi
ट्रम्प (Donald Trump) की तलुना उनके कई समर्थक मोदी से भी करते दिख रहे हैं.


मोदी और ट्रम्प की तुलना
इस लेख में मृणालिनी कुमार का खास जिक्र है. मृणालिनी इंडिया वॉइसेस फॉर ट्रम्प की को चेयर हैं. मृणालिनी दावा करती हैं कि अब तक डेमेक्रेट्स के लिए वफादार रहे लोगों में आधे ज्यादा लोग इस बार ट्रम्प को वोट देंगे. मृणालिनी भी ट्रम्प को मोदी से जोड़ती हैं और उनका मानना है कि जितना ट्रम्प और मोदी का भारतीय अमेरिकियों पर असर है उस स्तर पर कमला हैरिस कभी नहीं पहुंच सकती हैं.

फिनलैंड अब एक ऐसा देश बना, जहां कोई बेघर नहीं है, जानिए ऐसा कैसे हो गया

समर्थन की वजहें
वहीं कई फेसबुक पेजों पर ट्रम्प हिंदुओं के हिमायती दिखाई देते हैं. इसके अलावा कई भारतीय अमेरिकी क्रिश्चियन भी ट्रम्प की नीतियों के समर्थक दिखते हैं. ट्रम्प की कई कमियों के बाद भी ये समर्थक ट्रम्प के फैन हैं एक फैन की दलील है कि उन्हें ट्रम्प का रवैया गैरराजनैतिक होने के कारण खास पसंद हैं वे फालतू की बातें नहीं करते.

लेकिन असल कहानी कुछ और
अगर अमेरिकी मीडिया के विश्लेषणों और इतिहास को देखा जाए तो शायद बहुत सारे लोगों इन बातों और ट्रम्प समर्थकों के दावों को अहमियत न दें. इसकी वजह यह है कि परम्परागत तौर पर भारतीय अमेरिकी डेमोक्रेट के समर्थक माने जाते हैं और ताजा अध्ययन और सर्वे भी यही बताते हैं कि भारतीय अमेरिकी ट्रम्प के पास नहीं जाने वाले हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2020: अंतरिक्ष से कैसे वोट डालेंगे Astronauts

ट्रम्प के भी फैन पर
इस बात में भी कोई दो राय नहीं की ट्रम्प के अंदाज का कायल लोगों की कमी नहीं है. लेकिन वे राष्ट्रपति चुनाव में कितने निर्णायक होंगे यह एक अलग ही बात हो जाती है. लेकिन अमेरिका में भी ऐसे फैन हैं जो ट्रम्प को विष्णु के अवतार तक का दर्जा दे दें यह बात अनोखी ही लगती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज