मंगल पर बस्ती से पहले पृथ्वी पर स्टारबेस शहर बसाने की तैयारी में हैं एलन मस्क

एलन मस्क (Elon Musk) अमेरिका के टेक्सास (Taxas) इलाके में स्टारबेस (Starbase) नाम का शहर बसाने की तैयारी में दिख रहे हैं. (फाइल फोटो)

एलन मस्क (Elon Musk) अमेरिका के टेक्सास (Taxas) इलाके में स्टारबेस (Starbase) नाम का शहर बसाने की तैयारी में दिख रहे हैं. (फाइल फोटो)

एलन मस्क (Elon Musk) ने अमेरिका के टेक्सास (Texas) में अपने प्रक्षे पणकेंद्र के पास एक स्टारबेस शहर (Starbase City) बसाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. यह शहर उनके चंद्रमा (Moon) और मंगल (Mars) अभियानों का केंद्र हो सकता है.

  • Share this:
एलन मस्क (Elon Musk) अमेरिका के टेक्सास (Taxas) इलाके में स्टारबेस (Starbase) नाम का शहर बसाने की तैयारी में दिख रहे हैं. यह शहर उनकी कंपनी स्पेसएक्स (SpaceX) के प्रक्षेपण केंद्र के पास बसाया जा सकता है. मस्क की स्पेसएकस टेक्सास के बोबा चिकागांव को अपने परीक्षण उड़ान केंद्र और प्रक्षेपण गतिविधियों के लिए उपयोग में लाती है. लेकिन अब मस्क इसके पास स्टारबेस नाम का शहर ही बसाने जा रहे हैं.

ट्वीट से मिली इस शहर के जानकारी
मस्क की योजना के बारे में उनके ही एक ट्वीट से पता चला जो उन्होंने हाल ही में किया था. इस ट्वीट में उन्हों ने कहा था कि उनका इरादा टेक्सास में स्टारबेस शहर बसाने का है. साल 2014से स्पेसएक्स का काम बोबाचिका गांव से हो रहा है जिसमें कंपनी अपने स्टारशिप रॉकेट प्रोटोटाइप विकसित करती है और उनका परीक्षण करती आ रही है.

मिल चुकी है मंजूरी
मस्क का कहना है कि उनका नया शहर बोबाचिका गांव से कहीं ज्यादा का इलाका घेरेगा. सूत्रों के मुताबिक कैमरून काउंटी, जहां यह शहर प्रस्तावित है, के जज ने मस्क की योजना को मंजूरी दे दी है. अपने बयान में जज ने कहा है कि स्पेसएक्स ने आधिकारिक रूप से स्टारबेस शहर के विकास के लिए कैमरून काउंटी प्रशासन से संपर्क किया था.



स्थानीय प्रशासन के कानूनों से बंध कर रहना होगा
अब कैमरून काउंटी कमिश्नर कोर्ट को मस्क के स्टारबेस परियोजना की जानकारी हाल ही में दी गई है. कंपनी को सारे नियमों से बंध कर रहना होगा और काउंटी किसी भी कानून के अनुपालन के लिए जरूरी समझे गए कदम उठा सकती है. मस्क को स्टारबेस शहर के निर्माण की प्रक्रिया शुरू करने से पहले औपचारिक आवेदन करना होगा.

Space, Elon Musk, Mars, SpaceX, Planning, Starbase City, Texas, Colony on Mars, Moon, Starships
फिलहाल टेक्सास (Taxas) का बोका चिका गांव ही स्पेसएक्स (SpaceX) के बेस की तरह काम कर रहा है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Pixabay)


फिलहाल इस कार्यक्रम में है व्यस्तता
स्पेसएक्स फिलहाल स्टारशिप सुपर हैवी कार्यक्रम में व्यस्त है. यह कार्यक्रम चंद्रमा और मंगल पर मानवीय अभियान भेजने के पर काम कर रहा है जिसमें बहुत ही किफायतीऔर तेज स्पेसएक्स शटल उपयोग में लाए जाएंगे जिन्हें बार-बार उपयोग में लाया जा सकेगा. मस्क के स्पेस शटल रॉकेट 120 मीटर लंबा होगा और उसे जल्दी से फिर से उपयोग में लाया जा सकेगा.

आखिर क्यों फट गया एलन मस्क का स्टारशिप SN10 रॉकेट

बहुत सारे स्टारशिप की जरूरत
मस्क के शटल पृथ्वी से चंद्रमा या पृथ्वी से मंगल तक उपयोग में लाए जा सकते हैं. लेकिन स्टारशिप की उन्हें बहुत ज्यादा संख्या में जरूरत है. मंगल पर किसी यानको भेजना 26 महीने में एक ही बार ही भेजना मुफीद हो सकता है. ऐसे में वे कम से कम एक हजार स्टारशिप की तैयारी कर रह हैं.

, Elon Musk, Mars, SpaceX, Planning, Starbase City, Texas, Colony on Mars, Moon, Starships
एलन मस्क (Elon Musk) का ध्यान अभी स्टारशिप के रीयूजेबल रॉकेट का सफल परीक्षण पर है. (तस्वीर : @SpaceX)


बिजनेस कारणों से टेक्सास जा रहे हैं मस्क
स्पेसएक्स का मुख्यालय फिलहाल कैलिफोर्निया के  हॉथोर्न में हैं लेकिन मंगल ग्रह के लिए स्टारशिप का निर्माण कार्य वाणिज्यिक सहूलियत के लिए टेक्सास में किया जा रहा है. मस्क की दूसरी कंपनियां भी टेक्सास में तेजी से जमीन खरीद रही हैं. इतना ही नहीं कंपनी ऑस्टिन में नई फैक्ट्री भी खोलने जा रही है.

पहली बार दिखा ज्वालामुखी गतिविधि वाला बाह्यग्रह, पर अजीब है इसकी एक बात

मस्क ने पिछले साल ही कैलिफोर्निया से अपना काम समेटना शुरू कर दिया था और अपने मंगल की परियोजना के लिए अपनी संपत्ति बेच दी थी. मस्क की इस परियोजना के तहत साल 2026 तक वे मंगल पर सैकड़ों लोगों को भेजना चाहते हैं इसके लिए रीयूजेबल रॉकेट उनकी चरम प्रथामिकता है हाल ही में एसएन10 के परीक्षण के दौरान उनका यान विस्फोटित होने से पहले सफलता पूर्वक लैंड कर गया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज