अंतरिक्ष क्षेत्र में एकाधिकार की ओर जा रहे हैं एलन मस्क, प्रतिद्वंदियों को डर

एलन मस्क (Elon Musk) की कंपनी को जिस तरह से अंतरिक्ष क्षेत्र में काम और मौके मिल रहे हैं उनसे उनके विरोधियों को एकाधिकार की आशंका है. (फाइल फोटो)

एलन मस्क (Elon Musk) की कंपनी को जिस तरह से अंतरिक्ष क्षेत्र में काम और मौके मिल रहे हैं उनसे उनके विरोधियों को एकाधिकार की आशंका है. (फाइल फोटो)

एलन मस्क (Elon Musk) के प्रतिद्वंदी स्टेफाइन इजराइल ने कहा है कि पृथ्वी (Earth) की निचली कक्षा में स्टारलिंक के अधिक सैटेलाइट उन्हें एकाधिकार (Monopoly) की ओर बढ़ा रहे हैं.

  • Share this:

अमेरिकी अर्थव्यवस्था एक पूंजीवादी व्यवस्था है जहां निजी क्षेत्र की स्पर्धा बाजार को नियंत्रित करती है. लेकिन स्पर्धा के माहौल में कई बार एकाधिकार की चुनौती आ जाती जिससे व्यवस्था का संतुलन गड़बड़ा जाता है. जब किसी क्षेत्र में व्यवसायिक गतिविधियों की शुरुआत होती है तो एकाधिकार की आशंकाएं भी पैदा हो सकती हैं. अमेरिकी अंतरिक्ष उद्योग (Space Industry) में यही आशंका पनपने की संभावना जताई जा रही है. स्पेस एक्स (SpaceX) कंपनी के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) के प्रतिद्वंदियों को लगता है कि स्पेसएक्स का एकाधिकार पनप सकता है,.

अंतरिक्ष में स्पेस एक्स की बढ़ती उपस्थिति

अंतरिक्ष अनुसंधान हाल के ही कुछ सालों से अमेरिका में निजी क्षेत्र के लिए खुला है. इसमें अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा की अहम भूमिका है हाल ही में टेस्ला के प्रमुख मस्क की स्पेस एकस ने 60 स्टारलिंक सैटेलाइट लॉन्च किए गए हैं. इस साल स्पेस एक्स का यह 13वां अंतरिक्ष प्रक्षेपण है.

एकाधिकार का खतरा
इसके अलावा स्पेस एक्स को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन तक नासा के अंतरिक्ष यात्रियों को वहां तक पहुंचाने की  जिम्मेदारी मिली हुई है. हाल में स्पेस एक्स ने एक और अहम करार नासा के लिए हासिल करने में सफलता पाई है. मस्क के प्रतिद्वंदियों में से एक एरियानेस्पेस  के प्रमुख स्टेफाइन इजराइल ने चेतावनी दी है कि स्पेस एक्स अंतरिक्ष में एकाधिकार पनपने का खतरा पैदा कर रही है.

पहुंच में हो पृथ्वी कि निचली कक्षा

इजराइल ने जेनेवा में संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रायोजित संधारणीय विकास पर लक्ष्यों पर एक कॉन्फ्रेंस में कहा कि अंतरिक्ष मानव गतिविधियों के लिए पहुंच के भीतर होना चाहिए लेकिन निचली कक्षा अंतरिक्ष में जाने का जोखिम बढ़ा सकती है. उन्होंने कहा कि कि एलन मस्क की स्पेस एक्स अंतरिक्ष में एकाधिकार की ओर बढ़ रही है.



, Space, Earth, Elon Musk, SpaceX, Monopoly, Space Competition,  Space accessibility, Starlink, Lower Orbit,
इस समय स्टारलिंक (Starlink) के 1667 सैटेलाइट पृथ्वी की निचली कक्षा में स्थापित हो चुके हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)

यह बताई जिम्मेदारी

इससे पैदा होने वाले खतरे के बारे में बात करते हुए इजराइल ने कहा, “हम अंतरिक्ष को मानवीय गतिविधि की पहुंच में बनाए रखना चाहते हैं, लेकिन हम बेतरतीब पश्चिम अंतरिक्ष को खारिज करते हैं. वास्तव में यह हमारी जिम्मेदारी है कि एक हजार किलोमीटर की ऊंचाई तक वाली पृथ्वी की निचली कक्षा लंबे समय तक कायम रहे.”

अगर उस जमाने में स्पेसशिप होतीं, तो आज जिंदा होते डायनासोर- एलन मस्क

एलन मस्क की कंपनी की हिस्सेदारी

इस कक्षा के बारे में बात करते हुए इजराइल ने ध्यान दिलाया कि 1957 से नौ हजार से ज्यादा सैटेलाइट इस कक्षा में भेजे जा चुके हैं. इनमें से 1667 स्पेस एक्स ने स्टारलिंक के हैं यानि 35 प्रितशत सैटेलाइट का संचालन एलन मस्क के हाथों में है. हाल के कुछ सालों मे बहुत सारे टकराव देखे गए हैं इनमें से दो में स्टारलिंक सैटेलाइट शामिल हैं.

Space, Earth, Elon Musk, SpaceX, Monopoly, Space Competition,  Space accessibility, Starlink, Lower Orbit,
पृथ्वी की निचली कक्षा में सैटेलाइट (Satellite) की संख्या करीब 9 हजार है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)

मस्क का हो जाएगा कब्जा

इजराइल ने चेतावनी दी कि हमें खुद को विनाशकारी हालातों में पा सकते हैं. इसके अलावा निहित एकाधिकार का भी जोखिम है क्योंकि स्टारलिंक उन पहली कंपनियों में शामिल है जिसने सैटेलाइट नेटवर्क बनाया है. एक तथ्य पर ध्यान दिलाते हुए इजराइल ने कहा के अगर आप 5 0 किलोग्राम से ज्यादा भार वाले सैटेलाइट शामिल करते हैं तो एलन मस्क का नियंत्रण 50 प्रतिशत से ऊपर हो जाता है.

रॉकेट संचालन की नई तकनीकें लाएंगी अंतरिक्ष उड़ानों का नया युग

उल्लेखनीय है कि वैसे तो अमेरिका में अंतरिक्ष क्षेत्र कई लिहाज से खुला है, लेकिन नासा ने अपने कुछ प्रमुख काम स्पेस एक्स को सौंप रखे हैं  वहीं पृथ्वी की निचली कक्षा में भरमार में स्टारलिंक के सैटेलाइट की भरमार एक अलग समस्या पैदा कर सकती है. आने वाला समय ही बताएगा का इजराइल की आशंका सही साबित होगी या नहीं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज