लाइव टीवी

एलन मस्क की कामयाबी के पीछे है असफलताओं की लंबी फेहरिस्त

Samarth Saraswat | News18Hindi
Updated: June 27, 2018, 6:00 PM IST
एलन मस्क की कामयाबी के पीछे है असफलताओं की लंबी फेहरिस्त
अपने एक से बढ़कर एक प्रयोगों से दुनिया को हैरान करने वाले उद्योगपति एलन मस्क की कहानी पूरी फिल्मी है. वह आज सफल जरूर हैं लेकिन उनका करियर असफलताओं से भरा पड़ा है...

अपने एक से बढ़कर एक प्रयोगों से दुनिया को हैरान करने वाले उद्योगपति एलन मस्क की कहानी पूरी फिल्मी है. वह आज सफल जरूर हैं लेकिन उनका करियर असफलताओं से भरा पड़ा है...

  • Share this:
पहली नजर में देखने पर मशहूर उद्योगपति, निवेशक और इंजीनियर एलन मस्क का रिज्यूम आपको प्रभावित कर सकता है. आज वो अपनी कंपनी स्पेस-एक्स के जरिये अंतरिक्ष में नई बुलंदियां छू रहे हैं. टेस्ला और हाइपरलूप की मदद से भविष्य की उड़ान भर रहे हैं. आज जो दुनिया डिजिटल बैंकिंग की बात कर रही है, वह दशक भर से पहले पे-पाल के जरिये नींव रख चुके हैं.

करियर में इस ऊंचाई तक पहुंचने वाले मस्क सफल तो दिखाई देते हैं, लेकिन उनके पीछे का संघर्ष और असफलता नहीं दिखती हैं. आज जानते हैं कि दुनिया में एक से एक नया और करिश्माई कारनामे करने वाले एलन मस्क अपनी जिंदगी में कहां-कहां फेल हुए?

फेलियर की शुरुआत
हर उद्योगपति जानता है कि व्यापार में असफलताओं से कभी भी सामना हो सकता है. लेकिन बात है कि आप उन असफलताओं से कितना उबरते हैं और कब तक उनसे खुद को दूर रखते हैं?

मस्क को अपनी ही कंपनी से बाहर किए जाने के बाद उनके कई रॉकेट्स फेल साबित हुए. उनके रॉकेटों के करीब 6 प्रयास असफल रहे. हालात ऐसे आ गए थे कि टेस्ला और स्पेस एक्स दिवालिया होने की कगार पर पहुंच चुकी थी. लेकिन मस्क ने लड़ाई लड़ी और अपने प्रयासों से ऐसा होने से बचाया.



हम मस्क से क्या सीख सकते हैं?हम एलन मस्क, स्टीव जॉब्स और रिचर्ड ब्रैनसन जैसे बड़े उद्योगपतियों से सीख सकते हैं कि कैसे उन चीज़ों के बारे में सोचा जाए जो पूरी दुनिया पर असर डाले.

ये तीनों सुपर ह्युमन नहीं हैं. उनके जीवन में भी अनुभव, असफलताओं और बुरे वक्त को देखा है. उन्होंने अपने करियर में सिर्फ अच्छे वक्त को ही नहीं देखा. सिर्फ मैगजीन के अच्छे कवर पर आना व्यापार में सफलता नहीं है. फेलियर जीवन में रोजाना मिलती है. और उसी से हमे सीखना है.

कौन हैं एलन मस्क?
वो कंपनी के सीईओ और चीफ इंजीनियर के अलावा स्टोरेज बैटरी बनाने के विशेषज्ञ हैं. उनकी सोच दुनिया के बाकी उद्योगपतियों से काफी जुदा है.

ऐसा माना जाता है कि दूरदर्शी सोच के कारण एलन के प्रशंसकों की बड़ी संख्या है. जहां उनकी कई योजनाएं असफल साबित हुईं तो उनके खाते में कई उपलब्धियां भी हैं. जो पहले किसी के नाम नहीं रहीं. इन उपलब्धियों में मिशन खत्म कर धरती पर सफल लैंडिंग करने वाले 16 ऑरबिटल क्लास रॉकेट शामिल हैं.इनमें से दो ऐसे रॉकेट थे जिसने दूसरी बार उड़ान भरी थी.

मस्क वस्तुओं के दोबारा इस्तेमाल की सोच रखते हैं. उनके मुताबिक अंतरिक्ष यात्रा महंगी इसलिए है क्योंकि एक बार इस्तेमाल के बाद विमान का दोबारा उपयोग नहीं होता. वो कहते हैं कि अंतरिक्ष के रॉकेट को यात्री हवाई जहाज की तरह क्यों नहीं बनाया जा सकता, जिसका अधिकतर खर्च ईधन पर होता है?

एलन मस्क की उपलब्धियां


1. स्पेस एक्स के CEO और CTO
2. टेस्ला इंक का CEO और प्रोडक्ट आर्किटेक्ट
3. सोलर सिटी के चेयरमैन
4. OpenAI का को-चेयरमैन
5. संस्थापक न्यूरलिंक
6. को-फाउंडर पे-पाल

मंगल पर बस्ती बसाना चाहते हैं मस्क
साल 2016 में मस्क ने दावा किया था कि वो मंगल ग्रह पर बस्ती बसाना चाहते हैं. उन्होंने अपनी योजना के बारे में पूरी दुनिया को बताया था. उनके प्लान के मुताबिक वो एक बार में 100 लोगों को मंगल पर ले जाएंगे और वहां उनकी बस्ती बसाएंगे. इसके लिए एक विशाल स्पेसक्राफ्ट बनाना होगा. एक आदमी के मंगल पर जाने का खर्च भी एक लाख डॉलर से ज्यादा नहीं होगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नॉलेज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 23, 2018, 3:23 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर