Home /News /knowledge /

explainer why in britain boris johnson government is in trouble and continuous resignations

Explainer : क्या गिर जाएगी बोरिस जानसन सरकार, क्यों मंत्री दनादन दे रहे हैं इस्तीफा

लगातार इस्तीफों के बाद ब्रिटेन में बोरिस जानसन सरकार संकट में पड़ गई है.

लगातार इस्तीफों के बाद ब्रिटेन में बोरिस जानसन सरकार संकट में पड़ गई है.

ब्रिटेन में बोरिस जानसन की सरकार संकट में है. अपनी ही पार्टी के सांसदों और मंत्रियों से उन्हें लगातार अविश्वास की चुनौती मिल रही है. धड़ाधड़ मंत्रियों के इस्तीफे हो रहे हैं. हालांकि जानसन इस्तीफा नहीं देने पर अड़े हैं. जानें क्या है ब्रिटेन में कंजर्वेटिव पार्टी में ही जानसन के लिए संकट और क्या उन्हें प्रधानमंत्री पद छोड़ना होगा.

अधिक पढ़ें ...

पिछले महीने ही ब्रिटेन में प्रधानमंत्री बोरिस जानसन ने बहुत कम अंतर से खुद को कंजर्वेटिव पार्टी में लाए गए अविश्वास प्रस्ताव से बचाया था. तब उन पर पार्टी गेट के आरोप थे. जिससे उनकी पार्टी के बहुत से नेता खासे खिन्न थे. इसमें बचने के बाद राहत की सांस ले रहे जानसन फिर एक और गंभीर मामले में फंस गए हैं, जो उनकी अपनी ही पार्टी के एक सांसद के यौन दुर्व्यवहार से संबंधित है. जिसे प्रधानमंत्री ने ना केवल बचाया बल्कि सरकार में एक बड़ा पद भी दिया. अब इसके विरोध में वहां धड़ाधड़ मंत्रियों के इस्तीफे हो रहे हैं. जानसन से इस्तीफा देने को कहा जा रहा है.

सवाल – आखिर बोरिस जानसन से उनकी अपनी ही पार्टी के लोग खफा क्यों हैं. क्यों इस्तीफा मांग रहे हैं?

– ये मामला धीरे धीरे गर्मा रहा है. दरअसल जानसन की कामकाज की कार्यशैली और सरकार चलाने की उनकी मनमानी पार्टी के लोगों को नाराज कर रही है. पार्टी के लोगों को लगता है कि ना तो जानसन सक्षम हैं और ना ही इस पद के लायक और अतीत में उन्होंने लगातार झूठ बोलकर गलत लोगों को बचाया है. सांसद क्रिस पिंचर के यौन दुर्व्यवहार का मामला तो अब बहुत गंभीर हो चुका है, जिसका अतीत दागदार रहा है.

उन पर यौन दुर्व्यवहार के कई आरोप पहले भी लगे और कुछ महीने पहले भी. ये सब मालूम होते हुए भी जानसन ने उन्हें डिप्टी व्हिप के पद से नवाजा. हालांकि पिंचर अब इस पद से इस्तीफा दे चुके हैं और जानसन भी कह चुके हैं कि उनसे गलती हुई है. लेकिन पार्टी में इसे लेकर असंतोष खासा बढ़ चुका है.

ये हैं क्रिस पिंचर, वो टोरी सांसद जिनके यौन दुर्व्यवहार के मामलों ने जानसन सरकार के खिलाफ उन्हीं के पार्टी के लोगों को नाराज कर दिया है. इसी वजह से उनके मंत्री धड़ाधड़ इस्तीफा दे रहे हैं. (विकी कामंस)

सवाल – सांसद क्रिस पिंचर का ये यौन दुर्व्यवहार का मामला क्या है?

– कुछ समय पहले लंदन के एक प्राइवेट क्लब में एक शराब पार्टी हुई. जिसमें क्रिस पिंचर ने दो मर्दों के साथ अशोभनीय हरकत की. उसने गलत तरीके से दो मर्दों को छुआ. जब प्रधानमंत्री जानसन इस सांसद को डिप्टी व्हिप का पद दे रहे थे, तब तक इस मामले की जानकारी उनको हो चुकी थी. लेकिन तब भी उन्होंने ना केवल पिंचर को सरकार में पद दिया बल्कि उसके बाद झूठ भी बोला कि उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है. बाद में खुद ही जब वो फंसने लगे तो उन्हें बोलना पड़ा उनसे गलती हुई है. पिंचर के खिलाफ अतीत में भी यौन दुर्व्यवहार के 6-7 मामले हुए हैं.

सवाल – कितने लोगों ने जानसन के खिलाफ अविश्वास जाहिर करते हुए पद छोड़ा है?

– सरकार की कैबिनेट, मिनिस्टर्स और पार्लियामेंट्री सेक्रेटरीज को मिलाकर 39 लोग अपने पद से इस्तीफा दे चुके हैं. सभी का ये कहना है कि उन्हें जानसन पर भरोसा नहीं, वो इस्तीफा दे दें. आने वाले समय में इस्तीफा देने वालों की संख्या और बढ़ने की उम्मीद है.

सवाल – क्या जानसन इस्तीफा देंगे वो प्रतिक्रियास्वरूप क्या कह रहे हैं?

– जानसन ने इस्तीफों के बाद अपने हर मंत्री को आधिकारिक निवास 10, डाउनिंग स्ट्रीट बुलाकर दबाव बनाने की कोशिश की और ये भी कहा, वो किसी हालत में इस्तीफा नहीं देंगे. उनकी सरकार चलती रहेगी. जानसन का ये भी कहना है कि पिछले चुनाव में उनकी अगुआई के कारण ही कंजर्वेटिव पार्टी जीतकर वापस सत्ता में आई है, लिहाजा वो किसी हालत में सरकार को अस्थिर नहीं होने देंगे. अगर वो इस्तीफा देते हैं तो पार्टी कमजोर हो जाएगी, लिहाजा वो ऐसा करना नहीं चाहते.

BORIS JOHNSON NEWS
पार्टीगेट मामले को लेकर पिछले महीने ही बोरिस जॉनसन ने विश्वास मत जीता था लेकिन अब वह फिर पार्टी में अविश्वास का जबरदस्त सामना कर रहे हैं. हालांकि अब तक जानसन ने इस्तीफा देने से साफ मना कर दिया है (AP)

सवाल – क्या जानसन को पार्टी स्तर पर क्या फिर से अविश्वास प्रस्ताव का सामना करना पडे़गा?

– मौजूदा हालात बताते हैं कि कंजर्वेटिव पार्टी में अब आधे से ज्यादा सांसद जानसन के खिलाफ जा चुके हैं. वो लोग भी जिन्होंने उन्हें एक महीने पहले जून में अविश्वास प्रस्ताव के समय बचाया था. इन लोगों में मिनिस्टर ऋषि सुनक और साजिद जाविद शामिल थे लेकिन अब इन लोगों ने नए कांड के सामने आने के बाद ये कहते हुए सरकार से इस्तीफा दे दिया कि सरकार को अक्षम तरीके से चलाया जा रहा है.

कंजर्वेटिव पार्टी का नियम कहता है कि अगर प्रधानमंत्री ने एक बार अविश्वास प्रस्ताव का सामना करते हुए उसमें जीत हासिल कर ली है तो उसके खिलाफ एक साल तक कोई दूसरा अविश्वास प्रस्ताव नहीं लाया जा सकता. लेकिन पार्टी में नेता इस नियम को बदलने की मांग कर रहे हैं. ये बदल भी सकता है.

सवाल – अगर और इस्तीफे होते हैं तो बोरिस जानसन क्या करेंगे?

– और इस्तीफे होने पर जानसन पर इस्तीफे का दबाव और बढ़ेगा. वो इस्तीफा देने पर मजबूर हो सकते हैं लेकिन ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के पास ये ताकत होती है कि वो कभी भी संसद को भंग करके नए चुनावों की घोषणा कर दे.

ये मानने वालों की भी कमी नहीं है कि वो नए चुनावों की घोषणा कर सकते हैं लेकिन हालिया रायशुमार बताती है कि कोरोना के दौरान जिस तरह खुद जानसन और उनकी पत्नी ने आधिकारिक निवास पर पार्टियां कीं और उनका स्टाफ भी लगातार पार्टियों में मशगूल रहा, और फिर उसके बाद क्रिस पिंचर के सेक्स कांड से वो जनता की नजरों से उतरे हैं. 69 फीसदी लोगों ने सर्वे में कहा कि वो चाहते हैं कि जानसन सरकार चली जाए. इसमें कंजर्वेटिव पार्टी के आधे से ज्यादा वोटर भी थे.

Rishi Sunak, Who is Rishi Sunak, sunday Times Rich List, UK sunday Times Rich List, Britain, Britain News
ऋषि सुनक ने ब्रिटेन के वित्त मंत्री पद से इस्तीफी दे दिया है. अगर जानसन प्रधानमंत्री का पद छोड़ते हैं तो सुनक प्रधानमंत्री पद के दावेदारों में भी हैं. (फाइल फोटो)

सवाल – अगर जानसन इस्तीफा देते हैं तो ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री कैसे चुना जाएगा?

– चूंकि हाउस ऑफ कामंस में कंजर्वेटिव पार्टी पूर्ण बहुमत में है तो उसके सत्ता से बाहर होने का कोई खतरा नहीं. जानसन के इस्तीफा देने की सूरत में पार्टी में जितने भी नेता प्रधानमंत्री पद के दावेदार हैं, वो दो सांसदों के समर्थन से नामांकन करेंगे. हर बार पार्टी स्तर इसे लेकर तब तक वोटिंग होगी जब तक कि वो दावेदार नहीं बच जाते. फिर दो में फैसला होता कि पार्टी के ज्यादा सांसद किसके साथ हैं. ये प्रक्रिया कभी कभी लंबी भी खींच जाती है

सवाल – कंजर्वेटिव पार्टी में कौन कौन नेता फिलहाल प्रधानमंत्री पद के दावेदार हैं?

– इन नेताओं में भारतीय मूल के ऋषि सुनक, पाकिस्तानी मूल के साजिद जाविद, लोकप्रिय नेता लिज ट्रस, जेरमी हंट, नादिम जहावी, बेन वालेस शामिल हैं.

सवाल – हाउस ऑफ कामंस यानि ब्रिटिश संसद के निचले हाउस में किस पार्टी के कितने सदस्य हैं?

– हाउस ऑफ कामंस में कुल 650 सीटें हैं. जिसमें 326 सीटें जीतने वाली पार्टी बहुमत में मानी जाती है और वो सरकार बना सकती है. फिलहाल संसद में कंजर्वेटिव पार्टी के 358 सांसद हैं. तो मुख्य विपक्षी दल लेबर पार्टी के 200 सांसद. विपक्ष में इसके अलावा अन्य पार्टियों के 109 सांसद हैं.

Tags: Boris Johnson, Britain

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर