Home /News /knowledge /

इस एक्टर के पिता ने की थी भविष्यवाणी- बहुत बड़े आदमी बनेंगे धीरूभाई अंबानी

इस एक्टर के पिता ने की थी भविष्यवाणी- बहुत बड़े आदमी बनेंगे धीरूभाई अंबानी

धीरूभाई अंबानी (फाइल फोटो)

धीरूभाई अंबानी (फाइल फोटो)

उस दौर में धीरूभाई अंबानी, कोकिलाबेन और उनके भाई नाटूलाल अंबानी जैकी श्रॉफ के पिता के पास आया करते थे. जैकी के पिता काकुलाल श्रॉफ ने धीरूभाई से उसी समय कह दिया था कि उनका भविष्य बहुत उज्जवल है.

    धीरूभाई अंबानी का नाम किसी पहचान का मोहताज नहीं है. उन्होंने अपने दम पर एक महान साम्राज्य खड़ा कर लिया. उनकी कंपनी ने पूरी दुनिया में भारत की पहचान बनाई है. लेकिन एक वो भी दौर था जब धीरूभाई असफलताओं से जूझ रहे थे. उस समय वो एक ज्योतिषी के पास जाया करते थे. उस ज्योतिषी ने उसी समय उनसे कह दिया था कि एक दिन सफलता उनके कदम चूमेगी और वो बहुत बड़े आदमी बनेंगे. ये ज्योतिषी कोई और नहीं बल्कि एक्टर जैकी श्रॉफ के पिता काकुलाल हीरालाल श्रॉफ थे.

    इस बात का खुलासा जैकी श्रॉफ ने राज्यसभा टीवी को दिए गए एक इंटरव्यू में किया. उन्होंने बताया कि बचपन में उनके परिवार की आर्थिक हालत बहुत अच्छी नहीं थी. उनके पास कॉलेज जाने तक के पैसे नहीं थे. पिता ज्योतिषी थे, जिनके काम से ही घर चलता था.

    उस दौर में धीरूभाई अंबानी, कोकिलाबेन और उनके भाई नाटूलाल अंबानी जैकी श्रॉफ के पिता के पास आया करते थे. जैकी के पिता काकुलाल श्रॉफ ने धीरूभाई से उसी समय कह दिया था कि उनका भविष्य बहुत उज्जवल है. लेकिन धीरूभाई को इस बात पर विश्वास नहीं हुआ था और वो ये सुनकर हंसने लगे थे.

    जैकी ने बताया कि वो आज भी अंबानी परिवार के बहुत करीबी हैं. जब भी वो धीरूभाई के बेटों और परिवार को देखते हैं तो उन्हें अपने पिता की भविष्यवाणी याद आती है.

    बहुत ख़ास था जूनागढ़ में जन्मा वो लड़का
    धीरूभाई अंबानी का नाम आते ही जेहन में एक ही बात आती है कि किस तरह एक गांव के सामान्‍य से लड़के ने अपने सपने को सच कर दिखाया और देश ही नहीं पूरी दुनिया में अपनी अनमोल छाप छोड़ी.

    धीरूभाई का जन्म 28 दिसंबर, 1932, को गुजरात के जूनागढ़ जिले के चोरवाड़ गांव में हुआ था. यह एक छोटा गांव था, मगर धीरूभाई का सपना कुछ बड़ा करने का था.

    आर्थिक तंगी की वजह से उन्‍होंने हाईस्कूल में अपनी पढ़ाई छोड़ दी और पकौड़े बेचने लगे. ये उनका पहला व्यवसाय बना. गिरनार की पहाड़ियों पर तीर्थयात्रियों को पकौड़े बेचकर उन्होंने अपनी पहली कमाई की थी.

    ये पहला ऐसा मौका था, जब धीरूभाई को आत्मविश्‍वासी बनाया. आज रिलायंस इंडस्ट्री का कैपिटल 5 लाख करोड़ रुपए से अधिक हो चुका है. यह एक दिन में नहीं हुआ है. इसके पीछे धीरूभाई अंबानी की लगन, मेहनत और आत्मविश्वास है. इस डॉक्यूमेंट्री में धीरूभाई अंबानी की ज़िंदगी से जुड़ी सभी घटनाओं को दिखाया गया है.

    अपने बेटे के बारे में भी की थी भविष्यवाणी
    जैकी बताते हैं कि उनके पिता की ज्योतिष विद्या बहुत तेज थी. उन्होंने उसी समय कह दिया था कि जैकी बहुत मशहूर एक्टर बनेंगे. ऐसा सच में हुआ. साथ ही उनके पिता ने यह भी कहा था कि जैकी को अपने टखनों का ध्यान रखना पड़ेगा. जैकी ने बताया कि उनके टखने में समस्या है जिसका उन्हें वाकई ध्यान रखना पड़ता है.

    डिस्क्लेमर: हिंदी न्यूज़ 18 डॉट कॉम रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.

     

    Tags: Chairman of Reliance Industries Limited, Dhirubhai Ambani, Mukesh ambani, Reliance industries

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर