• Home
  • »
  • News
  • »
  • knowledge
  • »
  • कोरोना से जंग ने लोगों की विज्ञान में जगाई दिलचस्पी

कोरोना से जंग ने लोगों की विज्ञान में जगाई दिलचस्पी

काशी विश्वविद्यालय को रिसर्च में बड़ी कामयाबी मिली है.. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Pixabay)

काशी विश्वविद्यालय को रिसर्च में बड़ी कामयाबी मिली है.. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Pixabay)

कोविड19 (Covid-19) महामारी (Pandemic) से लड़ते हुए न केवल लोगों में विज्ञान (Science) के प्रति रुचि और नजरिया बदला है, बल्कि विज्ञान के क्षेत्र में अवसरों की संभावना भी बढ़ी है.

  • Share this:
    एक साल पहले दुनिया एक अनजान बीमारी से परिचित हो रही थी. धीरे धीरे इसने खौफ के साथ महामारी (Pandemic) की रूप लिया लेकिन साल के अंत में कोविड-19 (Covid-19) की वह दहशत नहीं रही कि दुनिया में हर तरफ से इसकी वैक्सीन (Vaccine) की सफलता कहानी आ चुकी थी और उन्हें लोगों को पहुंचाने के लिए काम शुरू हो चुका था. बीते एक साल में इस महामारी से लड़ते हुए लोगों की विज्ञान (Science) में गहरी दिलचस्पी हो गई थी. कहना गलत न होगा कि कोविड-19 ने लोगों में विज्ञान में रुचि ((Interest in Science) जगा दी. इसके अलावा विज्ञान संबंधी करियर में अवसरों की संभावनाओं को जन्म दिया.

    1969 में आई थी ऐसी स्थिति
    माना जा रहा है कि विज्ञान में इससे ज्यादा दिलचस्पी साल 1969 में ही लोगों ने ली थी जब इंसान ने पहली बार चंद्रमा पर कदम रखा था. लेकिन पिछले साल हालात बहुत ही अलग थे. लोग एक वायरस के फैलने से हैरान-परेशान थे. वे यह जानने को आतुर थे कि इस वायरस को लेकर शोधकार्य क्या कह रहे हैं.

    रिसर्च करियर में बड़ी रुचि
    इतना ही नहीं लोगों ने यह भी देखा कि शोधकार्य पर कितना ज्यादा खर्च किया जा रहा है. इससे उनकी रिसर्च करियर में भी दिलचस्पी बढ़ी. लोगों ने यह भी देखा कि कैसे कोविड-19 से लड़ने वाले लोगों को सम्मान की नजरों से देखा जाने लगा है.

    विज्ञान की छवि मजबूत और उम्मीदों वाली बनी
    मॉलिक्यूलर बायोलॉजिस्ट और नोबोल पुरस्कार विजेता वेंकी रामकृष्णन का मानना है बेशक कोविड के प्रति रवैये ने लोगों में विज्ञान की छवि में बहुत इजाफा किया है. उन्होंने कहा, “यदि मैं एक युवा के तौर पर यह देखता कि किस तरह विज्ञान की बहुत सारे विभाग मिलकर सहयोग करने आए, मैं कहता यह शानदार है.”

    Covid-19, Corona virus, Pandemic, Science, Interest in Science, life Science, Physics, Mathematics, Career in Science and Research,
    कोविड-19 (Covid-19) महामारी (Pandemic) के दौरान लोग इसके इलाज के लिए हुए शोध के बारे में जानना चाहते थे.


    भौतिकी -इंजीनियरिंग से आगे निकल गया था विज्ञान
    यूके इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिक्स की डिप्टी चीफ एक्जीक्यूटिव रेचल यंगमैन का कहना है कि विज्ञान के प्रति इतनी ज्यादा पहले 1960 के दशक में देखी गई थी जब शीत युद्ध के दौरान अंतरिक्ष की प्रतिस्पर्धा ने विज्ञान को भौतिकी और इंजीनियरिंग जैसे लोकप्रिय क्षेत्रों से भी आगे ला दिया था. अब महामारी की प्रतिक्रिया को भी इतना ही व्यापक तौर पर देखा जा रहा है.

    जानिए कैसे अब स्मार्टफोन कैमरा ही पहचान लेगा कोरोना वायरस को

    भौतिकी की भूमिका
    कोविड-19 ने विज्ञान को मानने के विचार को प्रचारित किया है और लोगों में विज्ञान की छवि को मजबूत किया है. महामारी के दौरान लोगों में जीवन विज्ञान के प्रति रुचि देखी गई. इस लिए यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि स्वास्थ्य सेवा के सेवा के क्षेत्र में भौतिकी की भूमिका को अच्छे से समझा जाए. मिसाल के तौर पर बायोमेडिकल टेक्नोलॉजी और इमेजिंग तकनीकें  निदान और इलाज में नई उपलब्धियां हासिल कर सकती हैं.

    Research, Covid-19, Corona virus, Pandemic, Science, Interest in Science, life Science, Physics, Mathematics, Career in Science and Research,
    पिछले साल कोरोना (Corona) को लेकर शोध (Research) की जानकारी हासिल करते हुए लोगों को कई संबंधित क्षेत्रों का पता चला.


    गणित और सांख्यिकी
    महामारी ने सांख्यिकी और गणतीय मॉडलिंग के महत्व को भी रेखांकित किया है. इंग्लैंड के पूर्व फुटबॉलर और खेल प्रस्तुतिकर्ता गैरी लाइनेकर ने ट्विटर पर कहा, “मुझे लगता है कि महामारी के दौरान जो मुझे सकारात्मक बात लगती है  वह यह है कि हममें से कुछ लोगों ने इस महामारी के दौरान ग्राफ को समझना सीख लिया.“

    दूसरों की स्थिति जानने के लिए हमारा दिमाग भी करता है GPS की तरह काम - शोध

    पिछले एक साल में मीडिया में ऐसे वैज्ञानिकों की बहुत मांग रही जो कोविड-19 पर चर्चा कर सकते थे.  इसके सांख्यिकीविदों की भी मांग रही. शोधकार्य में सांख्यिकी की अहम भूमिका होती है. लोगों के इसकी संभावनाओं के बारे में पता चला. इतना नहीं शोधों में कम्प्यूटर, डेटा साइंस, एल्गोरिदम की अहमित भी रेखांकित हुई. लेकिन अब लोगों को कम से मॉडल शब्द का वैज्ञानिक अर्थ भी समझ में आने लगा है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज