लाइव टीवी

आज से करिए देश की पहली अंडर वॉटर मेट्रो में सफर, कोलकाता में हो रही शुरुआत

News18Hindi
Updated: February 13, 2020, 4:35 PM IST
आज से करिए देश की पहली अंडर वॉटर मेट्रो में सफर, कोलकाता में हो रही शुरुआत
कोलकाता को हावड़ा से जोड़ने वाली अंडरवाटर मेट्रो आज से होगी शुरू

आज 13 फरवरी, 2020 को कोलकाता यानी 'सिटी ऑफ़ जॉय' (City of Joy) देश का पहला अंडरवाटर रन देखने के लिए बिल्कुल तैयार है. इस अंडरवाटर मेट्रो की आज से होगी शुरुआत.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 13, 2020, 4:35 PM IST
  • Share this:
कोलकाता. पानी के नीचे यात्रा करने का लोगों का सपना आज पूरा होने जा रहा है. कोलकाता मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (KMRC) अपने ईस्ट-वेस्ट प्रोजेक्ट (East-West Corridor) के तहत अंडरवाटर मेट्रो टनल बनाकर तैयार कर चुका है. आज 13 फरवरी, 2020 को कोलकाता यानी 'सिटी ऑफ़ जॉय' (City of Joy) देश के पहले अंडरवाटर रन को देखने के लिए बिल्कुल तैयार है. इस अंडरवाटर मेट्रो का उद्घाटन आज होने जा रहा है. कोलकाता की हुगली नदी के नीचे बनाई गई यह टनल कोलकाता को हावड़ा से जोड़ेगी.

दो फेज में चल रहा था निर्माण कार्य
इस मेट्रो का निर्माण दो फेज में किया जा रहा था. कोलकाता मेट्रो का ईस्ट-वेस्ट प्रोजेक्ट करीब 16 किलोमीटर लंबा है जो सॉल्ट लेक स्टेडियम से हावड़ा मैदान तक फैला है. पहला फेज सॉल्ट लेक सेक्टर-5 से सॉल्ट लेक स्टेडियम​ के बीच 5.5 किमी लंबा है इस लाइन पर करुणामयी, सेंट्रल पार्क, सिटी सेंटर और बंगाल केमिकल मेट्रो स्टेशन मौजूद हैं. दूसरा फेज अंडरग्राउंड मेट्रो का 11 किलोमीटर लंबा है.

kolkata metro, indian rail, salt lake, central park, hugly river, under water metro, कोलकाता मेट्रो, भारतीय रेल, साल्ट लेक, सेंट्रल पार्क, हुगली नदी, पानी के अंदर मेट्रो

कई विशेषज्ञों की ली गई सलाह
इस सुरंग को बनाने में रूस और थाइलैंड के विशेषज्ञों से सलाह ली गई है. वहीं सुंरग के पानी का रिसाव रोकने के लिए दुनिया की सबसे बेहतरीन तकनीक का इस्तेमाल किया गया है. इसे पानी के रिसाव से बचाने के लिए 3 स्तर के सुरक्षा कवच बनाए गए हैं. इस सुरंग में 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से मेट्रो ट्रेन दौड़ पाएगी.

तेजी से चल रहा था कामइस प्रोजेक्ट पर साल 2009 से काम चल रहा है. मौजूदा रेलमंत्री पीयूष गोयल के कार्यकाल में भी ये काम काफी तेज़ी से हो रहा है. उम्मीद की जा रही है कि 2021 में यह पूरी लाइन शुरू हो जाएगी. अप और डाउन लाइन पर यहां दो सुरंगें बनाई जा रही हैं. इस प्रोजेक्ट की अनुमानित लागत 8575 करोड़ रुपये बताई जा रही है.

ये भी पढ़ें: आपके ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग से IRCTC ने तीन महीने में कमाएं इतने करोड़ रुपये

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नॉलेज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 13, 2020, 11:37 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर