राम रहीम ने बनाई हैं पांच फिल्में, छठी भी तैयार थी, क्या होता था इनमें

बाबा ने कुछ पांच फिल्में बनाई. छठी फिल्म बनकर तैयार थी. आखिर फिल्मों के जरिए वो क्या साबित करना चाहता था

News18Hindi
Updated: January 11, 2019, 4:12 PM IST
राम रहीम ने बनाई हैं पांच फिल्में, छठी भी तैयार थी, क्या होता था इनमें
राम रहीम
News18Hindi
Updated: January 11, 2019, 4:12 PM IST
डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम पिछले करीब डेढ़ साल से बलात्कर के एक मामले में दोषी करार होकर जेल में है. अब उस पर एक हत्या का दोष भी अदालत में साबित हो गया. पंचकूला में सीबीआई की विशेष अदालत ने राम रहीम को पत्रकार छत्रपति हत्याकांड में दोषी करार दिया गया है. अब 17 जनवरी को उसके खिलाफ सजा तय होगी.  बाबा राम रहीम की दुनिया मायावी और रहस्यमयी थी. उसने कई फिल्में बनाईं थीं, जिसके माध्यम से वो लोगों को ये बताने की कोशिश करता था कि दुनिया में उससे बड़ा गुरु कोई नहीं है.

उसने अपने जीवन में कई फिल्में बनाईं और हर फिल्म के जरिए कोशिश करता था कि देखने वाले ना केवल उसके भक्त हो जाएं बल्कि फिल्म देखने के बाद उसका गुणगान करने लगें. गुरमीत राम रहीम की हर फिल्म में उसको मैसेंजर ऑफ गॉड के तौर पर दिखाया जाता था. ये जताया जाता था कि जितने काम उसने समाज के लिए किए हैं, उतने किसी और धर्म गुरु ने आज तक दुनिया में कहीं नहीं किए हैं.

पत्रकार छत्रपति हत्याकांड: गुरमीत राम रहीम दोषी करार, सजा का ऐलान 17 जनवरी को



फिल्मों की शूटिंग सिरसा में होती थी

डेरा प्रमुख की पहली फिल्म की शूटिंग शायद बाहर हुई लेकिन उसके बाद की शूटिंग सिरसा और बाहर की लोकेशन पर हुई. फिर उसने डेरा में ही खुद का स्टूडियो बनाया. बाहर से वहीं टेक्नीशियन बुलाए. पोस्ट प्रोडक्शन का काम डेरा के स्टूडियो में होता था.

बाबा ने कुल पांच फिल्में बनाईं. छठी फिल्म लाइव गुरुकुल लगभग बन कर तैयार थी, जिसका ट्रेलर भी लॉन्च कर दिया गया था. बाबा अपनी ब्लैक मनी भी फिल्मों के रास्ते व्हाइट कर लेते था.

ram rahim, panchkula, sirsa, dera sacha sauda, राम रहीम, डेरा सच्चा, सौदा, सिरसा
राम रहीम

Loading...

हर फिल्म करती थी मोटा कारोबार

गुरमीत राम रहीम की किसी भी फिल्म को अगर आप गौर से देखेंगे तो उससे साफ हो जाता है कि गुरमीत राम रहीम की कोशिश थी कि वो अपनी फिल्मों के माध्यम से खुद को भगवान के समान एक धर्मगुरु के तौर पर प्रोजेक्ट करें. हर बार डेरा सच्चा सौदा की तरफ से दावा किया जाता था कि गुरमीत राम रहीम की हर फिल्म 100 करोड़ से ऊपर का बिजनेस करती है. उस पैसे का इस्तेमाल सामाजिक कार्यों में होता है.

कौन है CBI के तीन डायरेक्टर्स का विकेट गिराने वाला मोईन कुरैशी ?

हालांकि बाद में पकड़े डेरा सच्चा सौदा की कंपनी एमएसजी के सीईओ सीपी अरोड़ा ने बताया कि फिल्मों से गुरमीत राम रहीम ने जो पैसा कमाया, उसे तरह तरह से डाइवर्ट किया गया था.

हनीप्रीत लाई थी फिल्मों में

बताया जाता है कि गुरमीत राम रहीम को फिल्मी दुनिया में लाने वाली कोई और नहीं बल्कि उसकी कथित मुंह बोली बेटी हनीप्रीत थी. हनीप्रीत गुरमीत राम रहीम के कपड़ों की डिजाइनिंग से लेकर उसके स्टाइल और मेकअप का पूरा ख्याल रखा करती थी. वो खुद ना केवल उन फिल्मों में हीरोइन के तौर पर काम करती थी बल्कि हर फिल्म में मेकअप, लुक्स और स्टाइल पर पूरा रिसर्च करती थी. फिर गुरमीत राम रहीम उसी रंग-रूप में फिल्मों के जरिए सामने आता था.

एक बटन दबाते ही दांतों को चुटकियों में साफ करेगा अनोखे आकार वाला ये टूथब्रश

फिल्मों के लिए मुंबई से बुलाये जाते थे टैक्नीशियन

पहली फिल्म के बाद राम रहीम और हनीप्रीत पर फिल्मों का क्रेज जमकर चढ़ गया. उन्होंने सिरसा में डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय के अंदर रिकॉर्डिंग, एडिटिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग और लेटेस्ट तकनीक वाले स्टूडियो बना डाले. फिल्मों के प्रोडक्शन से लेकर एडिट करने के साथ अन्य तकनीकी काम वहीं होने लगे. इसके लिए साउथ और मुंबई से स्ट्रगल कर रहे टैक्नीशियंस को लाया जाता था. उनके खाने और रहने की व्यवस्था वहीं होती थी. इसमें से कई सेलरी और पैसा भी अभी नहीं मिला है. उन लोगों ने केस दायर किया हुआ है.

गुरमीत राम रहीम और उसकी मुंहबोली बेटी हनीप्रीत.


फिल्मों में हीरो से लेकर डायरेक्टर तक खुद

फिल्मों के माध्यम से गुरमीत राम रहीम पूरी दुनिया को ये दिखाना चाहता था कि वो फिल्मों से जुड़े हर काम में माहिर है इसीलिए फिल्म के आख़िर में जब फिल्म की सपोर्ट कास्ट के नाम का स्क्रॉल चला करता था, तब एक्शन से लेकर म्यूजिक, प्लेबैक सिंगिंग, प्रोडक्शन, क्रिएटिव आर्टिस्ट, सिनेमेटोग्राफी, कोरियोग्राफी और हर जगह गुरमीत राम रहीम का नाम जरूर लिखा जाता था ताकि उसके अनुयायी ये समझ सके कि उनका गुरु फिल्म बनाने में भी एकदम माहिर है. दुनिया का कोई भी ऐसा काम नहीं है जो उसकी पहुंच से बाहर हो.

एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर' का देश की अर्थव्यवस्था में रहा है अहम योगदान, पढ़ें 10 खास बातें
Loading...

और भी देखें

पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...