दादा ने स्थापित की थी देश की ये नंबर वन यूनिवर्सिटी, अब उसमें चांसलर बना पोता

जस्टिस गिरधर मालवीय गंगा की सफाई के लिए भी कई काम किए हैं. इसके अलावा वे लंबे समय से सामाजिक कार्यों से भी जुड़े रहे हैं.

News18Hindi
Updated: November 27, 2018, 12:17 PM IST
दादा ने स्थापित की थी देश की ये नंबर वन यूनिवर्सिटी, अब उसमें चांसलर बना पोता
गिरधर मालवीय बनेंगे BHU के नए चांसलर (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: November 27, 2018, 12:17 PM IST
न्यायमूर्ति गिरिधर मालवीय BHU के नए कुलाधिपति होंगे. वे भारत रत्न महामना पंडित मदन मोहन मालवीय के पौत्र हैं. सोमवार को बीएचयू के सेंट्रल ऑफिस में कुलपति प्रो. राकेश भटनागर की अध्यक्षता में हुई कोर्ट की बैठक में एक्जीक्युटिव कौंसिल के सदस्यों ने जस्टिस मालवीय के नाम पर मुहर लगाई. कुलाधिपति के लिए जैसे ही न्यायमूर्ति मालवीय का नाम आया, सदस्यों ने तालियों के साथ अपनी सहमति दे दी. इसके बाद अन्य किसी नाम पर चर्चा ही नहीं हुई. इससे पहले सन-2016 तक डॉ. कर्ण सिंह बीएचयू के कुलाधिपति थे.

BHU के छठे चांसलर बनने वाले जस्टिस गिरिधर मालवीय महामना के पुत्र पं. गोविंद मालवीय के पुत्र हैं. पं. गोविंद मालवीय पचास के दशक में बीएचयू के कुलपति रह चुके हैं. गिरिधर मालवीय सन् 1988 से 1998 तक इलाहाबाद हाईकोर्ट में जज रहे. कुलाधिपति के प्रमुख दावेदारों में पूर्व काशी नरेश और बीएचयू के आजीवन चांसलर रहे स्व. डॉ. विभूति नारायण सिंह के पुत्र अनंत नारायण सिंह, सांसद डॉ. मुरली मनोहर जोशी के अलावा बीएचयू के पूर्व कुलपति प्रो. हरि गौतम, प्रो. वाईसी सिम्हांद्री तथा प्रो. पंजाब सिंह के नामों की चर्चा चल रही थी.

कुलाधिपति के लिए जब चुनाव की बात आयी तब 8 लोगों ने अपने कैंडीडेट का नाम वापस ले लिया. इसके बाद बोर्ड के सामने सिर्फ 3 नाम बचे जिसमें करीब 37 लोगों ने गिरधर मालवीय का नाम लिया. विभिन्न राज्यों से आए कुल 40 सदस्य बोर्ड की बैठक में शामिल थे. कार्यकारिणी परिषद के सभी आठ सदस्य भी उपस्थित थे. बीएचयू बोर्ड की बैठक में सुबह से ही कुलाधिपति के चुनाव को लेकर काफी गहमा-गहमी रही. बीएचयू सर सुंदरलाल अस्पताल के MS प्रो. वीएन मिश्र को BHU बोर्ड का आमंत्रित सदस्य बनाया गया है.

गंगा सफाई से जुड़े रहे हैं जस्टिस मालवीय

जस्टिस गिरधर मालवीय गंगा की सफाई के लिए भी कई काम किए हैं. इसके अलावा वे लंबे समय से सामाजिक कार्यों से भी जुड़े रहे हैं. 2014 के आम चुनावों में वे वाराणसी संसदीय सीट से नरेंद्र मोदी के प्रस्तावक भी रहे थे.

BHU के छठें कुलाधिपति होंगे
जस्टिस गिरिधर मालवीय बीएचयू के छठें कुलाधिपति होंगे. 1916 में बीएचयू के संस्थापक कुलाधिपति कृष्ण राज वाड़ियार रहे थे. इसीक्रम में सर सयाजीराव गायकवाड, बीकानेर के महाराजा गंगा सिंह बहादुर, महाराजा बनारस विभूति नारायण सिंह तथा डॉ. कर्ण सिंह इस पद की शोभा बढ़ा चुके हैं.
Loading...

यह भी पढ़ें: पढ़िए सुनील अरोड़ा का अंग्रेजी के प्रोफेसर से मुख्य चुनाव आयुक्त तक का सफर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 27, 2018, 12:17 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...