• Home
  • »
  • News
  • »
  • knowledge
  • »
  • जानिए कैसे चार साल की बच्ची से हुई डायनासोर के पैरों के निशान की खोज

जानिए कैसे चार साल की बच्ची से हुई डायनासोर के पैरों के निशान की खोज

यह संभवत: पहली बार है जब किसी चार साल की बच्ची (4 Year old Girl) ने ऐसे निशानों को पहली बार देखा. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Pixabay)

यह संभवत: पहली बार है जब किसी चार साल की बच्ची (4 Year old Girl) ने ऐसे निशानों को पहली बार देखा. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Pixabay)

यूके (UK) के वेल्श (Welsh) समुद्री तट पर टहलते हुए चार साल की बच्ची ने डायनासोर (Dinosaur) के पैरों के निशान (Foot print) देख जिसका उसे अंदेशा भी नहीं था कि उसने कितनी बड़ी खोज कर ली है.

  • Share this:

    डायनासोर (Dinosaur) दुनिया भर में लोगों खास तौर पर बच्चों में एक लोकप्रिय जानवर है. करोड़ो साल पहले विलुप्त (Extinct) हो चुके इस जानवर पर कई फिल्में बन चुकी हैं और बच्चे  ऐसी फिल्मों को तो पसंद करते ही है, वे उनके खिलौनों को भी पसंद करतें हैं. डायनासोर के बारे में सभी जानकारी हमारे पुरातत्वविदों (Archaeologists) को जीवाश्मों (Fossils) से मिली है जो पृथ्वी के इतिहास History of Earth) के बहुत अहम प्रमाण माने जाते हैं. लेकिन यूके के वेल्श (Welsh) के समुद्री तट पर में एक चार साल की बच्ची (4 Year old Girl) ने डायनासोर के पैरों के निशान (Footprint) देखे हैं.

    आसान नहीं होता जीवाश्म खोजना
    आमतौर पर डायनासोर के जीवाश्म दुनिया भर में विशेषज्ञ शोधकर्ता ढूंढते हैं. यह काम कोई बहुत आसान नहीं होता है. ऐसे में यह तो कोई भी उम्मीद नहीं कर सकता कि कोई बच्ची डायनासोर के जीवाश्म को खोज सकती है. लेकिन वेल्श के बीच में इस चार साल की बच्ची ने डायनासोर के पैरों के निशान खोजे हैं.

    कितने पुराने हैं ये निशान
    लिली वाइल्डर नाम की इस बच्ची के खोजे गए ये निशान 22 करोड़ साल पुराने डायनासोर के हैं. लिली ने जब नए साल की शुरुआत में अनपे बेंड्रिक्स बे के पास पिता के साथ टहल रही थी तब उसने इन पैरों के निशानों को पहचान लिया. वैज्ञानिकों का कहना है कि इन निशानों से वे यह पता लगा सकते हैं कि यह जानवर चलता कैसे होगा.

    Dinosaurs, Dinosaur, Archaeologists, Fossils, Welsh, UK, Foot print, 4 year old girl, Extinct, Palaeontology

    डायनासोर (Dinosaurs) के बारे मे अभीतक सभी जानकारी केवल जीवाश्मों (Fossils) से मिली है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Pixabay)

    अजीब निशान तो थे, लेकिन
    विशेषज्ञों का कहना है कि ये निशान 10 सेमी लंबे हैं और एक 75 सेमी लंबे डायनासोर के हो सकते हैं.  लिली की मां सैली ने बताया कि उनके पति ने इस निशान की तस्वीर ली थी और शुरु में उन्हें विश्वास ही नहीं हुआ कि यह किसी डायनासोर के भी निशान हो सकते हैं. सैली ने कहा कि ये लिली और उसके पिता रिचर्ड ने इन निशानों को खोज की.

    आखिर सुलझ गया नलीदार किलगीदार डायनासोर की आकृति का रहस्य

    लिली ने देखा सबसे पहले इसे
    सैली ने बातया, “सबसे पहले लिली ने इन निशानों को देखा जब वह अपने पिता के साथ टहल रही थी. निशान देखते ही उसने अपने पिता का ध्यान खींचते हुए कहा, ‘डैडी, देखिए!’ जब रिचर्ड घर आए और उन्होंने मुझे तस्वीर दिखाई, मुझे यह हैरानी भरा लगा. रिचर्ड को भी हैरानी हुई कि वह कोई बहुत ही खास चीज हो सकते हैं.” लिली और रिचर्ड दोनों को ही पता नहीं था कि उनकी खोज वास्तव में डायनासोर को लेकर एक बड़ी खोज साबित होगी.

    Dinosaur, Archaeologists, Fossils, Welsh, UK, Foot print, 4 year old girl, Extinct, Palaeontology,

    डायनासोर (Dinosaur) के इस निशान से पता चला है कि वह केवल 75 सेमी ही बड़ा रहा होगा (Tweet: @Museum_Cardiff)

    खोज की अहमियत
    नेशनल म्यूजियम वेल्स पैलिएंटोलॉजी क्यूरेटर सिंडी वेल्स ने बताया, “यह खोज यूके में अब तक के खोजे गए सबसे ज्यादा संरक्षित उदाहरणों में से एक है. इससे जीवाश्मविज्ञानियों को यह जानने में मदद मिलेगी कि यह जीव चलता कैसे था. इसे हासिल करने में म्यूजियम लिली और उनके परिवार का शुक्रगुजार है जिन्होंने इसे सबसे पहले देखा.”

    पैदा होते ही शिकार के लिए तैयार रहते थे ये डायनासोर, जानिए कैसे हुआ खुलासा

    बेन्ड्रिक्स जहां ये निशान पाए गए हैं जीवाश्म विज्ञानियों के लिए बहुत ही अहम जगह है. साउथ वेल्स ग्रुप ऑफ जियोलॉजिस्ट एसोसिएशन की इसे ब्रिटेन में ट्रियासिक काल के डायनासोरों की खोज केलिहाज से सर्वश्रेष्ठ साइट करार दिया है. शोधकर्ताओं को उम्मीद है इस खोज से 23 करोड़ साल पहले पृथ्वी पर डायनासोर के आगमन के बारे में पता चल सकेगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज