लाइव टीवी

सचिन से शोले तक इन लोगों की ट्रंप ने की जमकर तारीफ

News18Hindi
Updated: February 24, 2020, 2:45 PM IST
सचिन से शोले तक इन लोगों की ट्रंप ने की जमकर तारीफ
अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में अपने भाषण के दौरान ट्रंप ने भारत के साथ अमेरिकी संबंधों पर कई बातें कहीं.

भाषण के दौरान डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने भारतीय खेल और सिनेमा से जुड़े कई नाम लिए. उन्होंने सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे और शोले का नाम लिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2020, 2:45 PM IST
  • Share this:
अमेरिका का राष्ट्रपति बनने के बाद डोनाल्ड ट्रंंप (Donald Trump) पहली बार भारत आए हैं. अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम (Motera Stadium) में अपने भाषण के दौरान उन्होंने भारत के साथ अमेरिकी संबंधों पर कई बातें कहीं. इसी दौरान उन्होंने भारतीय खेल और सिनेमा से जुड़े कई नाम लिए. उन्होंने सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar), विराट कोहली (Virat Kohli), दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे (Dilwale Dulhaniya Le Jayenge) और शोले (Sholay) का नाम लिया.


सचिन तेंदुलकर
पहली बार किसी अमेरिकी राष्ट्रपति ने भारत के क्रिकेट लीजेंड सचिन तेंदुलकर का नाम अपने भाषण में लेते हुए उनकी तारीफ की. उन्होंने क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले सचिन क्रिकेट का चैंपियन बताया. सचिन ने वर्ष 2013 में क्रिकेट से संन्यास लिया था लेकिन तब वो इतिहास बना चुके थे. उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में शतकों का शतक लगाया और टेस्ट व वन-डे को मिलाकर इंटरनेशनल क्रिकेट में 30,000 से ज्यादा रन बनाए. वो वन-डे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले पहले क्रिकेटर थे. सचिन ने 1989 में महज 16 की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना करियर शुरू किया था. बाद में वो भारतीय टीम की रीढ़ बन गए.



विराट कोहली
विराट भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा कप्तान हैं. उनकी जबरदस्त बैटिंग ने पूरे देश को उनका दीवाना बनाकर रखा हुआ है. विराट का जन्म दिल्ली के एक साधारण परिवार से हुआ लेकिन अपने टैलेंट के बल पर वो भारतीय टीम का हिस्सा बने. अब वो भारतीय टीम के अकेले ऐसे क्रिकेटर हैं, जिनका बल्ला टेस्ट, वन-डे और टी20 क्रिकेट में जबरदस्त से चलता है. उन्होंने क्रिकेट के इन फारमेट में ना जाने कितने रिकॉर्ड रच दिए हैं. माना जाता है कि अगर वो क्रिकेट खेलते रहे तो बैटिंग के सारे रिकॉर्ड उनके नाम होंगे.
31 साल के कोहली इस समय दुनिया के बेस्ट बैट्समैन हैं. वर्ष 2013 से वो भारतीय टीम के कप्तान हैं. टेस्ट रेटिंग में जितने 937 अंक उन्होंने अर्जित किए, उतने किसी ने भी नहीं किए. वो वन-डे में 43 और टेस्ट में 27 शतक बना चुके हैं.

दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे
फिल्म 20 अक्टूबर, 1995 को रिलीज हुई दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे को भारत की सबसे बेहतरीन और कामयाब रोमांटिक फिल्मों में शुमार किया जाता है. इस फिल्म से शाहरुख खान और काजोल के करियर को ऊंचाइयां मिलीं. इस फिल्म की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि मुंबई के एक सिनेमाघर में ये सालों तक लगी रही. इस सिनेमाघर का नाम मराठा मंदिर में प्रदर्शित हो रही है. इस फिल्म के कई डायलॉग आज भी लोगों की जुबान पर चढ़े रहते हैं. फिल्म के निर्देशक आदित्य चोपड़ा के करियर को भी इस फिल्म ने जबरदस्त सफलता दी थी. इस फिल्म के बाद शाररुख और आदित्य चोपड़ा ने कई फिल्मों में काम किया.

शोले
शोले फिल्म को भारतीय सिनेमा में कल्ट मूवी का स्थान हासिल है. 1975 रिलीज हुई इस फिल्म ने सफलता के सारे कीर्तिमान ध्वस्त कर दिए थे. ये वो फिल्म थी जिससे अमिताभ बच्चन को वो नाम मिला जिससे आगे चलकर वो भारतीय सिनेमा के महानायकों में गिने जाते हैं. शोले ही शायद वो फिल्म है जिसके मुख्य विलेन का किरदार देश में सबसे ज्यादा मशहूर है. गब्बर सिंह के किरदार में अदाकार अमजद खान ने विले के रोल को नई परिभाषा दी थी. इस फिल्म में बोले गए गब्बर सिंह के कई डायलाग रिलीज के 45 साल बाद भी भारतीय आम जनमानस की जुबान पर रहते हैं.
ये भी पढ़ें:

40 साल पहले एक उपन्यास ने की थी चीन में कोराना वायरस की भविष्यवाणी
जम्मू-कश्मीर के सोशल मीडिया यूजर्स पर क्यों लगा UAPA, जानें कितना सख्त है कानून
क्यों खुद को अच्छा हिंदू मानते थे महात्मा गांधी लेकिन किस बात को मानते थे दोष
महात्मा गांधी पर बोले RSS प्रमुख मोहन भागवत- उन्हें अपने हिन्दू होने पर नहीं थी शर्म
जानिए कैसी है अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की करामाती कार, जो पहुंच चुकी है भारत
आजादी के दिन सरदार पटेल को लेकर फैली थीं अफवाहें-नहीं बनाए जाएंगे मंत्री

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नॉलेज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 24, 2020, 2:39 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर