#FullProof: क्या सच में नारे से डर गए थे डोनाल्ड ट्रंप? जानें क्या है दावे का सच

दावा है कि एक ताकतवर देश का राष्ट्रपति 'अल्लाह-हो-अकबर' के नारे से खौफ खाता है. आइए जानते हैं क्या है सच.

News18India
Updated: July 25, 2019, 4:27 PM IST
#FullProof: क्या सच में नारे से डर गए थे डोनाल्ड ट्रंप? जानें क्या है दावे का सच
डोनाल्ड ट्रंप
News18India
Updated: July 25, 2019, 4:27 PM IST
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने बयानों, ट्वीट और कभी-कभी अपनी हरकतों की वजह से सोशल मीडिया में छाये रहते हैं. हाल ही में सोशल मीडिया में कश्मीर को लेकर अपने मध्यस्थता वाले बयान पर वह ट्रोल किए जा रहे हैं. इस बीच उनका एक वायरल वीडियो सोशल मीडिया में काफी देखा जा रहा है. दावा है कि एक ताकतवर देश का राष्ट्रपति 'अल्लाह-हो-अकबर' के नारे से खौफ खाता है. आइए जानते हैं क्या है सच.

वीडियो में ऐसा क्या है जिसकी वजह से उन्हें ट्रोल किया जा रहा है
वीडियो में आप देखेंगे कि अमेरिकी राष्ट्रपति एक सभा को संबोधित करते हुए नजर आ रहे हैं तभी पीछे से किसी ने "अल्लाह हो अकबर"  का नारा लगाया.  इस दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति सकपका से जाते हैं, बाद में उनके निजी सुरक्षाकर्मी उनकी हिफाजत के लिए आगे आ जाते हैं. वीडियो शेयर करते हुए कहा जा रहा है कि एक ताकतवर देश का मुखिया 'अल्लाह हो अकबर'  के नारे से सकपका जाता है.



वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने रिवर्स इमेज तकनीक का सहारा लिया. वीडियो को हमने फ्रेगमेंट में बांटा. फिर उसके स्क्रीन शॉट को रिवर्स इमेज में डाला. ऐसा करने पर हमें ट्रंप की इस रैली से जुड़ी हुई कुछ मीडिया रिपोर्ट्स मिलीं. जिसमें रैली के दौरान सुरक्षा घेरे को तोड़ कर एक प्रदर्शनकारी के आगे बढ़ने का जिक्र था. हालांकि, इस घटना से जुड़े वीडियो में प्रदर्शनकारी 'अल्लाह-हो- अकबर' का नारा लगाता हुआ नहीं सुनाई दे रहा है. इस क्लिप में पूरी घटना का वीडियो है. देखें.



वीडियो में अल्लाह-हो-अकबर नारे लगाने के पीछे क्या था मनोविज्ञान
जांच से साफ है ये वीडियो डॉक्टर्ड है. वीडियो के साथ छेड़छाड़ कर 'अल्लाह-हो-अकबर' के नारे क्यों लगाए गए इसकी वजह साफ नहीं है. लेकिन ट्रंप अक्सर अपनी मुस्लिम विरोधी छवि को लेकर सोशल मीडिया में चर्चा में रहते हैं. ट्रंप के विरोधी उन्हें इस्लामफोबिया (मुस्लिमों और इस्लाम को लेकर पूर्वाग्रह रखने वाला) से पीड़ित इंसान साबित करना चाहते हैं. अल्लाह-हो-अकबर नारे का रिश्ता इस्लाम से है. जिसका मतलब अल्लाह सबसे बड़ा (महान) है. ऐसे में उनके वीडियो में छेड़छाड़ कर 'अल्लाह-हो-अकबर' के नारे को जोड़ने की एक वजह ये भी हो सकती है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 25, 2019, 3:44 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...