#FullProof :सुपरफास्ट ट्रेन के AC कोच में पानी निकलने की ये है असली वजह

सोशल मीडिया में एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. ये वीडियो 28 जून को पटना से बेंगलुरू जा रही संघमित्रा एक्सप्रेस के सेकेंड AC कोच का है जिस बर्थ पर AC पानी बरसा रहा है.

News18India
Updated: July 7, 2019, 8:49 PM IST
News18India
Updated: July 7, 2019, 8:49 PM IST
सोशल मीडिया का दावा है कि भारतीय रेलवे की ट्रेनों में लगे कुछ एसी हवा नहीं, बाल्टी भर-भरकर पानी देते हैं. लोग मज़ाक़ उड़ा रहे हैं कि इस गरमी से निजात दिलाने के लिए रेलवे ने अपने यात्रियों को ट्रेन के कोच में स्विमिंग पूल ही बनाकर दे दिया है.

रेलवे का क्यों उड़ाया जा रहा है मजाक

दरअसल, सोशल मीडिया में एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. ये वीडियो 28 जून को पटना से बेंगलुरू जा रही संघमित्रा एक्सप्रेस के सेकेंड AC कोच का है जिस बर्थ पर AC पानी बरसा रहा है. उसकी टिकट एक बुज़ुर्ग दम्पति के नाम थी. अचानक AC से पानी आने लगा और दम्पति का सारा सामान भीग गया. सुयज्ञ राय नाम के एक शख़्स ने ये वीडियो बनाकर ट्विटर और फ़ेसबुक पर डाला था और तभी से ये वीडियो वायरल हो गया.



ऐसे में इस वीडियो से जुड़े कई सवाल उभरे जिसकी हमने पड़ताल की.
पहला सवाल तो ये कि ये मामला कब का है? कहां का है? ट्रेन के कोच में AC से पानी कैसे आ गया?
दिक़्क़त क्या थी? क्या ट्रेन चलने से पहले अच्छी तरह से जांच नहीं की गयी थी कि सब ठीक है या नहीं?
Loading...

और क्या रेलवे ने समस्या का समाधान किया? क्योंकि वायरल वीडियो में तो यात्री मेकैनिक के न आने की बात कह रहे हैं.

ये जानने के लिए हमने पूर्व-मध्य रेलवे के CPRO के पास पहुंचे. पूर्व-मध्य रेलवे, राजेश कुमार CPRO के मुताबिक,29 जून को जब नागपुर पहुंची तो AC 2 में AC DUCT से पानी कोच में आ रहा था. 29 जून को संघमित्रा एक्सप्रेस के नागपुर से गुज़रते वक़्त भारी बारिश और तेज़ हवा के कारण AC प्लांट की नाली में पत्ते भर गये. इस वजह से AC की DUCT में बारिश का पानी ठहर गया और कोच के अन्दर ही बहने लगा.

 

क्या कहते हैं इस घटना का वीडियो बनाने वाले सुयज्ञ राय

इस घटना का वीडियो को बनाने वाले बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय में पढ़ रहे हैं. सुयज्ञ राय उस दिन संघमित्रा एक्सप्रेस से नागपुर जा रहे थे. उनके सामने वाली बर्थ पर ही बुज़ुर्ग दम्पति बैठे थे. जब हमने उनसे बात की तो उन्होंने उस दिन की पूरी कहानी हमें बताई. सुयज्ञ का कहना था AC के DUCT से क़रीब 15 मिनट तक पानी बहा. जिससे बुज़ुर्ग दंपत्ति का सारा सामान भीग गया बाद में TTE से बोलकर उनकी बर्थ बदलवायी गई.

हालांकि, रेलवे का दावा है कि उन्होंने तुरन्त मामले पर कार्रवाई की और AC ठीक करा लिया गया. पूर्व-मध्य रेलवे के CPRO का इस पर कहना है कि ये घटना चलती ट्रेन में ये हुई थी इसलिए ये संभव नहीं था कि चलती ट्रेन में ही इसे ठीक किया जाता. अगले स्टेशन पर इस समस्या का सुलझाई गई थी. सुयज्ञ राय ने भी बाद में ट्वीट करके समस्या सुलझाने के लिए रेलवे का धन्यवाद किया था.



न्यूज 18 की पड़ताल में वायरल ख़बर सही साबित हुई है. पटना से बेंगलुरू की तरफ़ जा रही संघमित्रा एक्सप्रेस ट्रेन के एक AC से पानी गिरने लगा था.

ये भी पढ़ें-

भारत और एशिया के जंगलों में क्यों छोटे-छोटे गैंग बना रहे हैं हाथी?

ये नेता दो बार बन सकता था पीएम, लेकिन बेटे की कुछ तस्वीरों के चलते खत्म हो गई पॉलिटिक्स

 
First published: July 7, 2019, 8:42 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...