• Home
  • »
  • News
  • »
  • knowledge
  • »
  • कौन है जनरल झांग, जिसे भारत के खिलाफ खड़ी चीनी सेना की कमान मिली

कौन है जनरल झांग, जिसे भारत के खिलाफ खड़ी चीनी सेना की कमान मिली

चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग के पीछे खड़े (लाल घेरे में) जनरल झांग.

चीनी सेना (Chinese Military) की वेस्टर्न थिएटर कमांड का नेतृत्व जबसे जनरल झांग को सौंपा गया है, तबसे ही चर्चा और सवाल हो रहे हैं कि आखिर यह जनरल झांग कौन है, जिसे भारतीय सीमा (India-China Borders) का अनुभव न होने के बावजूद अहम भूमिका सौंपी गई!

  • Share this:
    भारत से जुड़ने वाली सीमा (Line of Actual Control) की तरफ का इलाका चीन की सेना (China's Army) के लिए वेस्टर्न थिएटर कमांड है, जहां हाल में, जनरल झांग जुडोंग को बॉस नियुक्त किया गया है. जनरल झांग ने जनरल झाओ जोंगकी (General Zhao Jongki) की जगह ली है. चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (Peoples Liberation Army) इस साल अप्रैल के महीने से ही लद्दाख के पास वास्तविक नियंत्रण रेखा पर आक्रामक रुख अख्तियार करती हुई नज़र आई है. भारत विरोधी रवैये और रणनीति के मद्देनज़र ही सेना की कमान में बदलाव किया गया है.

    चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) ही तकनीकी रूप से चीनी सेनाओं के शीर्ष कमांडर हैं. जिनपिंग की रज़ामंदी के बाद ​ही पिछले दिनों चीनी आर्मी में चार वरिष्ठ अफसरों के प्रमोशन हुए हैं. इन खबरों के बाद से ही यह जिज्ञासा बनी हुई है कि आखिर भारत के लिए बड़े विलेन रहे झाओ को हटाकर जिस जनरल झांग को कमान सौंपी गई, वो कौन है? भारत के सीमाई इलाकों को लेकर उसकी क्या महारत है?

    ये भी पढ़ें :- चीनी सेना के वेस्टर्न थिएटर का बॉस जनरल झाओ, जो बना भारत का विलेन

    कौन है जनरल झांग?
    पहले अन्य कमांडों में सेवाएं देने वाले जनरल झांग को पहली बार वेस्टर्न थिएटर कमांड का बॉस बनाया गया है. रूसी और उत्तर कोरिया से चीन का जो बॉर्डर साझा होता है, वहां शेनयांग एमआर में झांग का तजुर्बा काफी रहा है. इस सीमावर्ती इलाके में झांग एक डिविज़न की कमान संभालने के बाद स्टाफ के प्रमुख बनाए गए थे और फिर 39वें ग्रुप आर्मी के कमांडर भी.

    ये भी पढ़ें :- कितना खूंखार और कट्टर है आतंकी संगठन Boko Haram का नेता?

    चीन की राजधानी बीजिंग की पूरी सुरक्षा की ज़िम्मेदारी रखने वाली सेंट्रल थिएटर कमांड में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के मैदानी बलों के कमांडर के तौर पर झांग ने मार्च 2017 से जनवरी 2018 तक सेवाएं दीं. इसके बाद, झांग को सेंट्रल थिएटर कमांड का डिप्टी कमांडर बना दिया गया था.

    india china tension, china india border, chinsese army, ladakh border tension, भारत चीन तनाव, चीन की आर्मी, लद्दाख बॉर्डर पर तनाव, भारत चीन सीमा
    अपनी सेना के कमांडरों के साथ जिनपिंग की यह तस्वीर चीन ग्लोबल टीवी ने प्रकाशित की. (साभार)


    अपने अनुभव और काम से लगातार प्रमोशन पाते रहे झांग 2019 में चीन के 70वें राष्ट्रीय दिवस परेड के दौरान जॉइंट कमांड मुख्यालय का डिप्टी कमांडर के तौर पर शामिल थे. माओ के बाद चीन के सबसे ताकतवर नेता कहे जा रहे जिनपिंग ने साफ तौर पर झांग पर विश्वास जताया है इसलिए उन्हें अब वेस्टर्न थिएटर कमांड सौंपी गई है. जिनपिंग के कार्यकाल के दौरान ही झांग को मेजर जनरल से लेफ्टिनेंट जनरल जैसे प्रमोशन भी मिलते रहे.

    ये भी पढ़ें :- नेपाल का सियासी संकट क्या है और भारत के लिए इसके क्या मायने हैं?

    क्या है वेस्टर्न थिएटर कमांड?
    जनरल झांग को चीनी सेना की जिस कमांड का मुखिया बनाया गया है, उसके बारे में भी जानिए. अस्ल में पीएलए पांच कमांडों में बंटा हुआ है, उत्तरी, दक्षिणी, पूर्व, पश्चिम और सेंट्रल थिएटर कमांड. थिएटर कमांड के इस ढांचे की परिकल्पना को अमेरिकी मिलिट्री की संरचना से प्रभावित बताया जाता है. इन सभी कमांड में सबसे बड़ी वेस्टर्न थिएटर कमांड ही है, जहां भारत के साथ चीन की सीमा साझा होती है.

    ये भी पढ़ें :- स्काई साइकिलिंग क्या है, भारत में आप कहां कर सकते हैं ये एडवेंचर?

    हिमालय होने के चलते यहां स्थितियां भी काफी दुश्वार रही हैं. तिब्बत और झिनझियांग के क्षेत्र यहां दुर्गम स्थान हैं, जहां पहले भी चीन कई तरह के विद्रोहों को कुचलने में कामयाब रहा है. चीन की इस पश्चिमी थिएटर कमांड का मुख्यालय लनझाउ में है तो जॉइंट​ ऑपरेशन कमांड का केंद्र चेंगडू में है. यहां जंग छिड़ने की स्थिति में और सुरक्षा बल भेजे जा सकते हैं और एयरफोर्स तो मुस्तैद है ही.

    जिनपिंग ने रक्षा क्षेत्र में जो सुधार किए हैं, उनका पूरा फोकस इसी बात पर रहा है कि पूरी चीनी सेना हरदम आधुनिक सुविधाओं के साथ जल, थल या हवा के साथ ही वर्चुअल स्पेस या कहीं भी युद्ध के लिए तैयार रह सके. फिलहाल लद्दाख बॉर्डर के तनावग्रस्त इलाके में शांति बहाली के लिए दोनों देशों के बीच बातचीत जारी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज