Good News: हैरी पॉटर की लेखक ने घर पर ही ऐसे ठीक किए कोरोना वायरस के लक्षण

Good News: हैरी पॉटर की लेखक ने घर पर ही ऐसे ठीक किए कोरोना वायरस के लक्षण
दुनियाभर में प्रसिद्ध उपन्‍यास री पॉटर की लेखक दो सप्‍ताह तक बीमार रहने के बाद पूरी तरह स्‍वस्‍थ हो गई हैं.

ब्रिटिश लेखक जेके रोलिंग (JK Rowling) को दो सप्‍ताह से कोरोना वायरस (Coronavirus) के सभी लक्षण थे. उन्‍होंने क्वीन्स हॉस्पिटल के एक डॉक्टर के वीडियो के सहारे अभ्‍यास कर सांस लेने में तकलीफ से छुटकारा पा लिया. उन्‍होंने ये वीडियो भी अपने ट्वीट में शेयर किया है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
कोरोना वायरस (Coronavirus) का प्रकोप पूरी दुनिया पर जारी है. दुनियाभर के वैज्ञानिक इस वैश्विक महामारी (Pandemic) का कारगर इलाज ढूंढने में जुटे हैं. इसी बीच एक अच्‍छी खबर मिली है कि दुनियाभर में मशहूर हुए नॉवेल हैरी पॉटर (Harry Potter) की लेखक जेके रोलिंग ने बिना इलाज घर पर ही खास तकनीक की मदद से दो सप्‍ताह बीमार रहने के बाद संक्रमण के लक्षणों से निजात पा ली है. उन्‍होंने ट्वीट कर बताया कि मुझे कोरोना वायरस के सभी लक्षण थे. हालांकि, मेरा कोरोना टेस्‍ट नहीं किया गया था. इस बीच मैंने क्‍वींस हॉस्पिटल का एक वीडियो देखा और उसमें बताई गई तकनीक का इस्‍तेमाल कर सांस लेने की त‍कलीफ से छुटकारा पा लिया है. अब मैं पूरी तरह स्‍वस्‍थ हूं और ये वीडियो भी शेयर कर रही हूं ताकि लोग इसका फायदा उठा सकें.

वीडियो में बताया गया है सांस लेने में तकलीफ से निजात पाने का तरीका
ट्विटर पोस्ट में जेके रोलिंग (JK Rowling) ने बताया कि इस तकनीक के बारे में उनके पति ने उन्‍हें जानकारी दी थी. उनके पति नील माइकल मूरे ब्रिटेन (Britian) में डॉक्टर हैं. उन्होंने लिखा कि मैं पूरी तरह से स्वस्थ हो गई हूं. इस तकनीक के लिए आपको कोई पैसा खर्च नहीं करना पडेगा. यह तकनीक आपके करीबियों के काम आ सकती है. इसलिए कृपया सभी क्वीन्स हॉस्पिटल के इस डॉक्टर को देखें. उन्होंने एक्सप्लेन किया है कि सांस लेने में तकलीफ के लक्षणों में कैसे आराम पाया जा सकता है. जेके रोलिंग के ट्वीट के बाद कई लोगों ने कंमेंट किया है कि उन्हें भी इस एक्सर्साइज से काफी मदद मिली है.




वीडियो में बताई प्रक्रिया को दो से तीन बार दोहराने से मिलेगा फायदा
वीडियो में क्‍वींस हॉस्पिटल के डॉक्‍टर ने बताया है कि अगर आपको अपने अंदर कोरोना वायरस के लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो एक बार लंबी सांस अंदर खींचे. इसके बाद इसे 5 सेकेंड तक रोकें. फिर छोड दें. ये प्रक्रिया पांच बार दोहरानी है. इसके बाद 6ठी बार में सांस अंदर खींचने और 5 सेकेंड रोकने के बाद जोर से खांसना है. खांसने के दौरान मुंह को पकडे से ढंकने की सलाह भी दी गई है. वीडियो में बताया गया है कि दो या तीन बार इस पूरी प्रक्रिया को दोहराने के बाद बिस्‍तर पर पेट के बल लेट जाएं और धीरे-धीरे सामान्‍य तौर पर सांस लें. डॉक्‍टर का कहना है कि इस प्रक्रिया में किसी भी सूरत में पीठ के बल नहीं लेटना है क्‍योंकि लंग्‍स हमारे शरीर में पीछे की तरफ होते हैं. अगर आप पीठ के बल लेटते हैं तो कुछ छिद्र ब्‍लॉक हो जाएंगे और आपको पूरा फायदा नहीं मिलेगा. साथ ही आराम से लेटने के दौरान तेज सांस लेने को भी मना किया गया है.

ट्विंकल खन्‍ना भी शेयर किया है जेके रोलिंग का ये वीडियो
जेके रोलिंग के ट्वीट को बॉलीवुड अभिनेत्री ट्विंकल खन्ना (Twinkle Khanna) ने भी अपने ट्वीटर हैंडल पर शेयर किया है. उन्होंने लिखा है कि इससे मदद मिल सकती है. अगर मदद नहीं भी मिली तो भी निश्चित तौर पर आपको कोई नुकसान नहीं होगा. बता दें कि 54 साल की जेके रोलिंग ने हैरी पॉटर सीरीज की किताबें लिखी हैं. इससे वह पूरी दुनिया में काफी फेमस हो गई थीं. रोलिंग की किताबें लाखों की संख्या में बिकी हैं और हैरी पॉटर सीरीज कई देशों में जमकर लोकप्रिय हुई. उनके उपन्‍यासों की सीरीज पर हॉलीवुड (Hollywood) फिल्‍म भी बनी हैं.

ये भी देखें:

Coronavirus: जानें अपने नागरिकों को कितने पैसे और भत्‍ते दे रहे हैं सभी देश

क्या घर पर बने मास्क के जरिए आप कर सकते हैं कोरोना वायरस से मुकाबला?
First published: April 7, 2020, 1:35 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading