अपना शहर चुनें

States

क्या नासा का रद्द हुआ SLS परीक्षण टाल देगा आर्टिमिस अभियान का कार्यक्रम

नासा (NASA) का स्पेस लॉन्च सिस्टम (SLS) शुरू होने के  एक मिनट के बाद ही रोक दिया गया था. (तस्वीर:  @NASAGroundSys)
नासा (NASA) का स्पेस लॉन्च सिस्टम (SLS) शुरू होने के एक मिनट के बाद ही रोक दिया गया था. (तस्वीर: @NASAGroundSys)

नासा (NASA) को अपने आर्टिमिस अभियान (Artemis Mission) के लिए उपयोग में लाए जाने वाला शक्तिशाली SLS रॉकेट का परीक्षण शुरू होते ही रद्द करना पड़ा. इससे अभियान का कार्यक्रम टलने का संदेह बन गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 25, 2021, 9:17 AM IST
  • Share this:
नासा (NASA) के महत्वाकांक्षी आर्टिमिस अभियान (Artemis Mission) पर पूरी दुनिया की निगाहें हैं. इस पर काम शुरू हो चुका है जिसका अंतिम लक्ष्य साल 2024 में एक पुरुष और एक महिला को चंद्रमा (Moon) की सतह पर उतरना है. इस अभियान के पहले चरण के लिए तैयार हो रहा स्पेस लॉन्च सिस्टम (Space Launch System) या SLS का हॉट टेस्ट (hot test) हाल ही में शुरु होते ही रद्द करना पड़ा. ऐसे में सवाल उठने लगे हैं कि क्या इससे आर्टिमिस कार्यक्रम टल जाएगा या नहीं

रद्द करना पड़ा परीक्षण
पिछले सप्ताह के अंत में ही एसएलएस रॉकेट इंजन का अहम परीक्षण रद्द करना पड़ा. इस वजह से आर्टिमिस अभियान के पहले चरण के अलगे साल तक खिसकने की आशंका बताई जा रही है जिसके तहत इस साल के अंत में एसएलएस को चंद्रमा तक खाली ओरियोन यान को भेजना है जिसे चंद्रमा से पृथ्वी पर वापस भी आना है.

एक मिनट के बाद ही रुका परीक्षण
नासा के ह्यूमन स्पेसफ्लाइट ऑफिस के प्रमुख कैथी लॉडर्स ने बताया, “इस साल के अंत में हमें एक प्रक्षेपण करना है. लेकिन उससे पहले हमें सभी चीजों का पूरी तरह से परीक्षण करना होगा.” गौरतलब है कि इस पिछले सप्ताह हुए परीक्षण में एसएलएस के सभी चार इंजन एक मिनट तक ही चल सके और परीक्षण स्वतः रोक दिया गया.



आठ मिनट तक चलना था इसे
मिसिसिपी में नासा के स्टेनिस स्पेस सेंटर पर हुए  इस परीक्षण में चारों इंजन को आठ मिनट तक टेस्ट स्टैंड पर ही जलना था. इस परीक्षण में 212 फुट की प्रमुख चरण को बोइंग ने बनाया है. इसमें कम्प्यूटर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के अलावा तरल हाइड्रोजन और ऑक्सीजन टैंक का उपयोग होना है.

NASA, Moon, Artemis Mission, SLS, SLS Rocket, Space Launch System, Hot test,
नासा (NASA) का स्पेस लॉन्च सिस्टम (SLS) अब तक का सबसे शक्तिशाली रॉकेट बताया जा रहा है. (तस्वीर: NASA-Kim Shiflett)


क्या थी परीक्षण रुकने की वजह
नासा ने इस ऑटोमैटिक शटडाउन की वजह  कड़ी परीक्षण सीमाओं को बताया जिन्हें रॉकेट के प्रमुख चरण की रक्षा के लिए निर्धारित किया गया है जिससे उसे पहली आर्टिमिस की उड़ान के लिए उपयोग में लाया जा सके. एक इंजन के हाइड्रॉलिक सिस्टम सुरक्षा पैमानों से आगे निकल गया इसी लिए फ्लाइट कम्प्यूटर ने 67 सेंकेड में ही सभी कुछ बंद कर दिया.

भारत के एस्ट्रोसैट ने देखा ‘ब्रह्माण्ड का डायनासोर’, जानिए क्यों कहा गया ऐसा

कितनी बार भरा जा सकता है ईंधन
इसके अलावा दो और समस्याएं भी हैं. नासा ने बताया कि वह परीक्षण की सीमाओं में बदलाव तभी कर सकता है जब दूसरा परीक्षण जरूरी समझा जाए. इंजीनियर आंकड़ों का विश्लेषण जारी रखेंगे. अब इस बात पर चर्चा हो रही है कि क्या स्टेनिस में दूसरा परीक्षण किया जाना चाहिए या फिर इस प्रक्षेपण के लिए सीधे ही फ्लोरीडा के केनेडी स्पेस सेंटर भेजना चाहिए.

NASA, Moon, Artemis Mission, SLS, SLS Rocket, Space Launch System, Hot test,
नासा (NASA) के आर्टिमिस अभियान (Artemis Mission) के सभी प्रक्षेपण स्पेस लॉन्च सिस्टम (SLS) के जरिए ही होंगे. (तस्वीर: NASA)


नासा प्रमुख का बदलना
नासा के प्रशासक जिम ब्रिडेनस्टाइन ने पत्रकारों को बताया कि कोर स्टेज यानि प्रमुख चरण के लिए सुपर कोल्ड ईंधन नौ बार से ज्यादा नहीं भरा जा सकता है. दूसरा टेस्ट करने से यह संख्या कम हो जाएगी. ऐसे में यह फैसला भी लेना होगा कि क्या  ईंधन भरने की संख्या को बचाया जाए या फिर सुरक्षा सुनिश्चित की जाए.

खगोलविदों ने खोजा गुरू ग्रह जैसा बिना बादलों का बाह्यग्रह

इसके अलावा बाइडन प्रशासन का आर्टिमिस अभियान के प्रति क्या रुख होगा यह भी उसके कार्यक्रम पर असर होगा. जिम ब्रिडेनस्टाइन अपना पद छोड़ चुके हैं. नासा को अपने नए प्रमुख का इंतजार है. उम्मीद तो यही की जा रही है कि बाइडन नासा के किसी कार्यक्रम को नहीं रोकेंगे, लेकिन उनकी प्राथमिकताएं ही आर्टिमिस कार्यक्रम पर असर डाल सकती हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज