क्या आप जानते हैं सलाद के पत्तों यानी लेट्यूस के इतने सारे फायदों के बारे में ?

सलाद के पत्तों (लेट्यूस) के सेवन से इम्यूनिटी बढ़ती है-Image credit/Pixabay

सलाद के पत्तों (लेट्यूस) के सेवन से इम्यूनिटी बढ़ती है-Image credit/Pixabay

Lettuce leaves Benefits- लोग सलाद के पत्ते (Lettuce leaves) के बिना ही सलाद (salad) का सेवन करते हैं. जबकि ये सलाद में शामिल बाकी सब्ज़ियों की अपेक्षा ज्यादा फायदेमंद (Beneficial) होता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2021, 6:41 AM IST
  • Share this:
Lettuce leaves Benefits-  सलाद (Salad) सेहत के लिए फायदेमंद है, इसलिए बहुत सारे लोग खाने के साथ सलाद का सेवन (Regular use) करते हैं. तो कई लोग ऐसे भी हैं जो दोपहर का खाना, ना खा कर केवल सलाद को ही भोजन के रूप में इस्तेमाल करते हैं. आमतौर पर सलाद के रूप में खीरा, ककड़ी, मूली, गाजर, चुकंदर और टमाटर जैसी सब्ज़ियां तो खायी जाती हैं लेकिन जिसके नाम पर सलाद नाम पड़ा है, वो सलाद का पत्ता यानी लेट्यूस (Lettuce leaves) शायद ही कहीं सलाद में नज़र आता हो. हां, रेस्टोरेंट और होटल्स में लंच और डिनर के दौरान ये कभी-कभी ज़रूर नज़र आ जाता है, जिसका सेवन बहुत ही कम लोग करते दिखाई देते हैं. जबकि सलाद में शामिल बाकी सब्जियों की अपेक्षा ये सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है. अगर आप भी सलाद खाना पसंद करते हैं तो बाकी सब्जियों के साथ सलाद के पत्ते का सेवन भी ज़रूर करें क्योंकि ये सेहत को कई सारे फायदे पहुंचता है. आइये आपको सलाद के पत्ते के फायदों के बारे में यहां बताते हैं.

वजन कम करने में मददगार

वजन कम करने के लिए वैसे तो लोग सब्जियों का सलाद खाना पसंद करते हैं लेकिन सलाद का पत्ता यानी लेट्यूस, वजन घटाने में बाकी सब्जियों के मुकाबले ज्यादा मदद कर सकता है. इस पत्ते में कैलोरी कम होती है और पोषक तत्व अधिक होते हैं. इसलिए सलाद में लेट्यूस को जरूर शामिल करें.

ये भी पढ़ें: गर्मी में सेहत के लिए फायदेमंद है ककड़ी, वजन भी करेगी कम
 अच्छी नींद के लिए सहायक


 

जिन लोगों को नींद ना आने की समस्या है, वह लोग सलाद के पत्ते का सेवन जरूर करें. सलाद के पत्ते यानी लेट्यूस में पेंटोबार्बिटल गुण होता है, जो तनाव दूर करने की दवा के रूप में काम करता है. इसके सेवन से आप को अच्छी नींद आने में मदद मिलेगी.



डायबिटीज़ में फायदेमंद

सलाद के पत्ते यानी लेट्यूस के सेवन करने से डायबिटीज की समस्या भी कम होती है. इस पत्ते में लैक्टुक्सैन्थिन नाम का तत्व पाया जाता है जिसमें एंटी-डायबिटिक गुण होता है. यह ब्लड में शुगर की मात्रा को कम करने में सहायता करता है.

खून बढ़ाता है

शरीर में खून की कमी दूर करने के लिए सलाद के पत्तों यानी लेट्यूस का सेवन किया जा सकता है. इन पत्तों में फोलेट पाया जाता है जो ब्लड में आयरन की मात्रा को बढ़ाता है. इससे एनीमिया से बचा जा सकता है.

ये भी पढ़ें: गर्मी में फिट रहने के लिए इन फूड्स का लें सहारा, नहीं होगी कोई दिक्कत





इम्यूनिटी बढ़ाता

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी लेट्यूस यानी सलाद के पत्ते का सहारा लिया जा सकता है. इसमें विटामिन सी काफी मात्रा में होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है जिससे बीमारियां होने का खतरा कम होता है.

शरीर को हाइड्रेट रखने में सहायक

गर्मी में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पानी की ज्यादा जरूरत पड़ती है.  ऐसे में अगर सलाद के पत्ते यानी लेट्यूस का सेवन लंच या डिनर के साथ किया जाए, तो इससे शरीर में पानी की कमी पूरी होती है और शरीर में नमी बनी रहती है.

 मांसपेशियां और मेटाबॉलिज्म को मजबूत करता

लेट्यूस यानी सलाद के पत्ते खाने से मांसपेशियां और मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है. इसमें काफी मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है जो मांसपेशियों को मजबूत करता है.

हड्डियों को मजबूत बनाता है

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए भी लेट्यूस यानी सलाद के पत्ते मदद करते हैं. इसमें काफी मात्रा में विटामिन के, ए और सी होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायता करता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज