• Home
  • »
  • News
  • »
  • knowledge
  • »
  • Engine Capacity In CC: स्प्लेंडर में 97 और ऑल्टो में 796 सीसी का इंजन! आखिर क्या होता है ये CC?

Engine Capacity In CC: स्प्लेंडर में 97 और ऑल्टो में 796 सीसी का इंजन! आखिर क्या होता है ये CC?

मारुति ऑल्टो का इंजन.

मारुति ऑल्टो का इंजन.

Hero Splendor/Maruti Alto 800 Engine Capacity In CC: जब हम किसी बाइक या कार की इंजन क्षमता की बात करते हैं तो सीसी शब्द का इस्तेमाल स्वतः कर देते हैं. लेकिन, हममें से काफी कम लोगों को पता है कि आखिर यह सीसी होता क्या है और इंजन की क्षमता का माप इसमें किस तरह किया जाता है.

  • Share this:

Hero Splendor/Maruti Alto 800 Engine Capacity In CC: जब हम किसी बाइक या कार की इंजन क्षमता की बात करते हैं तो सीसी शब्द का इस्तेमाल स्वतः कर देते हैं. लेकिन, हममें से काफी कम लोगों को पता है कि आखिर यह सीसी होता क्या है और इंजन की क्षमता का माप इसमें किस तरह किया जाता है. उदाहरण के लिए देश में एक सबसे अधिक बिकने वाली बाइक हीरो स्प्लेंडर (Hero Splendor Engine CC) है, वहीं सबसे अधिक बिकने वाली कार मारुति अल्टो 800 (Maruti Alto 800) है. Hero Splendor में 97 सीसी का इंजन है तो मारुति अल्टो (Maruti Alto 800 Engine CC) में 796 सीसी का इंजन लगा हुआ है.

इन टेक्निकल भाषा में हम कैसे समझें कि कौन सी बाइक और कौन सी कार कितनी ताकतवर है? क्या जिस बाइक या कार की इंजन की सीसी ज्यादा होगी वह उतना ही ज्यादा ताकतवर होगी?

क्या होता है सीसी यानी Cubic Capacity
किसी भी कार या बाइक की Cubic Capacity (CC) का मतलब यह होता है कि उक्त कार या बाइक का इंजन कितना पावर देता है. यहां सीसी इंजन के चैंबर का वैल्यूम यानी आयतन होता है. जिस इंजन का वैल्यूम (Cubic Capacity) अधिक होगा वह उतना अधिक हवा और ईंधन के मिश्रण का इस्तेमाल करेगा. इस तरह अधिक हवा और ईंधन के मिश्रण संकुचित होकर अधिक ताकत पैदा करेंगे.

आम भाषा में बात करें तो अधिक सीसी वाला इंजन अधिक हवा और ईंधन के मिश्रण का इस्तेमाल करेगा और अधिक पावर पैदा करेगा.

इस तरह मापें
दरअसल, सीसी किसी घनाकार (cube) वस्तु के आयतन को मापने का एक यूनिट है. इंजन की बनावट भी घनाकार होती है. ऐसे में इसे घन सेंटीमीटर के फॉर्मूले के आधार पर मापा जाता है. एक घन त्रिआयामी वस्तु (three dimensional) होता है. इसके साथ ही सीसी का इस्तेमाल वाहन के इंजन के डिसप्लेसमेंट यानी विस्थापन क्षमता के संदर्भ में भी किया जाता है.

इसको इस तरह से समझिए. एक सिलेंडर में लगे पिस्टन के सिलेंडर के एक छोर से दूसरे छोर तक पहुंचने को एक पूर्ण डिसप्लेसमेंट कहा जाता है.

इंजन की क्षमता को लीटर में भी मापा जाता है. लेकिन यह कोई अलग चीज नहीं है बल्कि सीसी यानी क्यूबिक सेंटीमीटर को लीटर के यूनिट में बदलना भर है. इस तरह 1000 सीसी के किसी इंजन को लीटर में आप एक लीटर इंजन क्षमता बता सकते हैं. दोनों बात पूरी तरह एक हैं.

सबसे अधिक बिकने वाली बाइक स्प्लेंडर में है 97 सीसी का इंजन
व्यावहारिक रूप में आप इंजन की क्षमता अपनी लोकप्रिय गाड़ियों की इंजन क्षमता के हिसाब से समझ सकते हैं. जैसे देश में सबसे अधिक बिकने वाली बाइक हीरो स्प्लेंडर में 97 सीसी का इंजन है. वहीं बुलेट में 350 सीसी तक का इंजन होता है. कई स्पोर्ट्स बाइक में 1000 सीसी तक का ईंजन होता है.

मारुति अल्टो में 796 सीसी का इंजन
इसी तरह सबसे अधिक बिकने वाली कार मारुति अल्टो (Maruti Alto 800 Engine in CC) में 796 सीसी का इंजन होता है. वहीं टोयोटा फॉर्च्यून (toyota fortuner engine cc) जैसी एसयूवी में 2755 सीसी का डीजल इंजन लगा होता है. रेसिंग कारों में काफी अधिक सीसी का इंजन होता है. एक अच्छी कॉम्पेक्ट एसयूवी में 1500 सीसी के आसपास का इंजन होता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज