लाइव टीवी

दुनिया को विरोध प्रदर्शन के नये-नये तरीके सिखा रहा है हांगकांग

News18Hindi
Updated: October 19, 2019, 6:28 PM IST
दुनिया को विरोध प्रदर्शन के नये-नये तरीके सिखा रहा है हांगकांग
कैटेलोनिया का सरकार विरोधी आंदोलन हांगकांग से प्रदर्शन से प्रभावित है.

हांगकांग (Hong Kong ) की तरह बार्सिलोना हवाई अड्डे (Barcelona airport) को हजारों प्रदर्शनकारियों ने घेरकर एयरपोर्ट के टर्मिनल और सड़क पर कब्जा कर लिया. जिसके चलते 100 से अधिक अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को रद्द करने के लिए प्रशासन को मजबूर होना पड़ा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 19, 2019, 6:28 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हांगकांग (Hong Kong ) में सरकार विरोधी प्रदर्शन (Anti government protest) दुनिया भर के प्रदर्शनकारियों के लिए प्रेरणा का स्रोत बन गया है. दुनिया भर में होने वाले विरोध प्रदर्शन हांगकांग के प्रदर्शन से नई-नई तकनीकों को सीख रहे हैं. हांगकांग प्रदर्शन का बी वाटर तरीका आज दुनिया के कई देशों में सुनामी के रूप में फैल रहा है. विरोध प्रदर्शन के बी वाटर तरीके में तरलता, लचीलापन और तेजी को शामिल किया गया है. दरअसल हांगकांग प्रदर्शन के स्वरूप को सोमवार 14 अक्टूबर के दिन स्पेन में हुए एक बड़े सरकार विरोधी प्रदर्शन में देखा गया.

बता दें कि एक अलग देश की मांग को लेकर स्‍पेन के कैटालोनिया में हजारों लोगों ने सड़क में उतर कर स्पेन सरकार विरोधी प्रदर्शन किया. स्पेन के राजनीति उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए करीब दस हजार लोगों ने इस प्रदर्शन में भाग लिया. दरअसल स्पेनिश अदालत ने नियमों के उल्लंघन के आरोप में नव कैटलन नेताओं को जेल भेज दिया.

स्पेनिश अदालत ने नव कैटलन को जेल भेज दिया. इसके विरोध में प्रदर्शन हुआ.


सुनामी डेमोक्रेटिक ने किया प्रदर्शन का आह्वान

अदालत के इस फैसले के विरोध में कैटालोनिया के एक राजनीतिक संगठन सुनामी डेमोक्रेटिक ने सरकार विरोधी प्रदर्शन का आह्वान किया था. इस संगठन की स्थापना कैटालोनिया की स्वतंत्रता के लिए चलाए जाने वाले शांतिपूर्ण सविनय अवज्ञा आंदोलन के लिए सितंबर में किया गया था. अदालत द्वारा सजा सुनाए जाने के बाद हजारों लोग पूरे इलाके की सड़कों और प्लाजा में तेजी से इकट्ठा हो गए और शहर के भीड़भाड़ वाले स्थानों की यातायात व्यवस्था को अवरुद्ध कर दिया.

प्रदर्शनकारियों ने अपने प्रदर्शन के दौरान संदेश दिया कि उनका अगला लक्ष्य बार्सिलोना का एल प्रात हवाई अड्डा है. शहर से बाहर निकलते युवाओं के एक समूह ने नारा लगाया कि वो एक हांगकांग जैसा आंदोलन करने जा रहे हैं.

प्रदर्शनकारियों ने हांगकांग के आंदोलन की ही तरह एयरपोर्ट का घेराव किया.

Loading...

हांगकांग की तरह हवाई अड्डे पर प्रदर्शन
गौरतलब है कि लगभग दो महीने पहले हांगकांग हवाई अड्डे को प्रदर्शनकारियों ने घेर लिया था और अंतरराष्ट्रीय उड़ान को पूरी तरह से बाधित कर दिया था. उसी तरह सोमवार को भी बार्सिलोना हवाई अड्डे को हजारों प्रदर्शनकारियों ने घेर लिया. एयरपोर्ट के टर्मिनल और सड़क पर प्रदर्शनकारियों ने कब्जा कर लिया. जिसके चलते 100 से अधिक अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को रद्द करने के लिए प्रशासन को मजबूर होना पड़ा.

प्रदर्शनकारियों को एयरपोर्ट में प्रवेश करने के लिए सूनामी डेमोक्रेट के द्वारा मैसेजिंग ऐप के जरिए 130 बोर्डिंग पास वितरित किए गए थे. इसी तरह से हांगकांग में भी प्रदर्शनकारियों द्वारा एयरपोर्ट में प्रवेश के लिए सस्ती उड़ानों के टिकट खरीदे गए थे.

130 लोगों के लिए मैसेजिंग एप के जरिए बोर्डिंग पास भेजा गया.


इंडोनिशिया और ब्रिटेन में इसी तर्ज पर हुए थे प्रदर्शन
बता दें कि इसी प्रकार के विरोध प्रदर्शन का तरीका इंडोनिशिया में भी अपनाया गया है. इंडोनिशिया में कानूनों का विरोध करने के लिए हजारों छात्र सड़क पर उतर आए थे. यह विरोध प्रदर्शन महीनों चला था. इसी प्रकार का विरोध प्रदर्शन जलवायु कार्यकर्ताओं द्वारा विलुप्त होने वाले प्राणियों को बचाने के लिए ब्रिटेन में भी किया गया है.

हांगकांग प्लेबुक से प्रभावित
कैटेलोनिया का विरोध प्रदर्शन हांगकांग प्लेबुक से सीधे तौर पर प्रभावित दिखाई देता है. कैटलन के कार्यकर्ताओं ने हांगकांग के प्रदर्शनकारियों की तकनीकों की बारीकी से अध्ययन किया है. साथ ही उनके काम करने के तरीके की बारीकी से जांचकर उसका सफलतापूर्वक कैटेलोनिया में इस्तेमाल किया है.

100 से अधिक अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को रद्द करने के लिए प्रशासन को मजबूर होना पड़ा.


सितंबर के अंत में कैटेलोना नेशनल असेंबली ने एक सर्वजनिक मंच का नाम 'अहिंसक संघर्ष में नई तकनीकों का अनुभव: हांगकांग मामला' रखा है. कैटलन से संबंधित पिकनिक एक्स रिपब्लिका के प्रतिनिधि क्वार्ट्ज ने कहा कि कैटलन हांगकांग के विरोध प्रदर्शन से बहुत प्रभावित है. हालांकि उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि वो दोनों समाजों के अंतर से भी भलीभांति अवगत हैं.

कैटलन राजनीतिक लड़ाई का डिजाइन हांगकांग प्लेटफार्म पर आधारित
कैटलन में राजनीतिक लड़ाई को डिजाइन करने के लिए हांगकांग के विरोध के तरीके को एक प्लेटफार्म के तौर पर इस्तेमाल किया है. उन्होंने कहा कि हांगकांग के लोगों ने अपनी लड़ाई में सामाजिक नेटवर्क का बहुत अच्छा इस्तेमाल किया. कैटलन ने भी उनसे सीखकर लोगों को इकट्ठा करने के लिए और उन्हें सूचना देने के लिए इन तरीकों का जमकर इस्तेमाल किया.



अनुशासन और तेज कार्रवाई
पिकनिक एक्स रिपब्लिका की वेबसाइट पर हांगकांग विरोध प्रदर्शन से संबंधित सूचनाओं के साथ-साथ संगठनों के बारे में भी जानकारी दी गई है. रिपब्लिक के प्रतिनिधि ने कहा कि हांगकांग के लोगों के अनुशासन और तेज कार्रवाई के चित्र व वीडियो ने उनपर अच्छी छाप छोड़ी है. कई विरोध प्रदर्शन वाले आंदोलनों का आपस में मिलकर एक साथ आंदोलन करना बी वाटर की तकनीक की तरह काम करता है. जो पानी की तरह बहता है और तेजी से पूरे शहर में फैल जाता है.

कैटलन के प्रदर्शनकारियों ने भी इसी तकनीक का इस्तेमाल किया है. सुनामी डेमोक्रेट ने #BeWater हैशटैग का सोशल मीडिया में जमकर उपयोग किया है. लोगों से सोशल मीडिया के जरिए एक बड़ी सुनामी में बदलने का आह्वान किया है.



बदलती परिस्थितियों के अनुसार रणनीति
पिकनिक एक्स रिपब्लिक ने भी बदलती परिस्थितियों में पानी की तरह जल्दी से बदलने के महत्व को स्वीकार कर लिया है. प्रदर्शनकारियों से पुलिस कार्रवाई के जवाब में दूसरी जगह चले जाने के साथ ही चिन्हित जगहों में कब्जा करने की रणनीति अपनाई जा रही है.

उल्लेखनीय है कि हांगकांग का आंदोलन पिछले चार महीने से भी अधिक समय से लगातार चल रहा है. इस आंदोलन ने अंतरराष्ट्रीय बिरादरी का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया है. यह आंदोलन कैटेलोनिया के आंदोलन के लिए एक मॉडल के रूप में काम कर रहा है.



वैश्विक आयाम में हांगकांग आंदोलन
बार्सिलोना में जन्मी पत्रकार जोर्डी बारबेटा ने कहा है कि हांगकांग आंदोलन सफलतापूर्वक एक स्थानीय संघर्ष को वैश्विक आयाम दिया है. पिकनिक एक्स रिपब्लिका भी वैश्विक सुर्खियों के महत्व के बारे में जानते हैं और कैटलन को भी हांगकांग के प्रदर्शनकारियों की तरह मुखौटे के इस्तेमाल को प्रेरित कर रहा है.

स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में स्पेनिश, कैटलन साहित्य और संस्कृतियों के विशेशज्ञ प्रोफेसर जोआन रेमन रेजिना ने कहा कि विरोध प्रदर्शन के तकनीकों में समानताएं से परे कैटेलोनिया और हांगकांग आंदोलनों के संघर्षों की प्रकृति ने समानताएं साझा की हैं.



कैटेलोनिया के आंदोलन के एक समर्थक ने कहा कि चीनी और स्पैनिश जैसे तानाशाही असंतोष व सांस्कृतिक अंतर को बर्दाश्त नहीं करते हैं. इस प्रकार की सत्तावादी शासन के लिए हांगकांग और कैटलन की चुनौतियां आम हैं.

ये भी पढ़ें: 

दूसरी दुनिया से आईं इन पारदर्शी खोपड़ियों का रहस्य क्या है

97 पुलिसवालों के हत्यारे वीरप्पन की मौत रहस्य क्यों बनी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नॉलेज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 19, 2019, 5:43 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...