कैसे कोरोना वायरस ने बदल दिया हमारे गूगल सर्च का पैटर्न...

कैसे कोरोना वायरस ने बदल दिया हमारे गूगल सर्च का पैटर्न...
कोरोना काल में लोगों के गूगल सर्च में बदलाव आया है.

तकरीबन 2 महीने से भारत में चल रहे लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान लोगों की गूगल सर्च (Google Search) का पैटर्न चेंज हुआ है. आइए जानते हैं कि इस दौरान लोग सबसे ज्यादा किन चीजों के बारे में सर्च कर रहे थे.

  • Share this:
कोरोना सकंट की वजह से भारत में लॉकडाउन हुए दो महीने से ज्यादा हो चुके हैं. हालांकि 18 मई से शुरू हुए लॉकडाउन-4.0 में सरकार ने कई इलाकों में कुछ ढील भी देनी शुरू की है. लेकिन तकरीबन 50 दिनों तक सख्त लॉकडाउन के बीच रहे भारत के करोड़ों लोगों के ऑनलाइन सर्च पैटर्न में बड़ा बदलाव आया है. दिलचस्प रूप से जब तीसरा लॉकडाउन समाप्ति की कगार पर था तो गूगल पर सबसे ट्रेंडिंग टॉपिक्स में यही सवाल था कि लॉकडाउन में ढील कब मिलेगी?

मार्च महीने के आखिरी में जब कोरोना वायरस भारत में पैर पसार रहा था तब गूगल से सबसे ज्यादा सवाल इस महामारी से जुड़े लक्षणों को लेकर किए जा रहे थे. सिरदर्द, छींक और खांसी को लेकर सबसे ज्यादा सवाल पूछे जा रहे थे क्योंकि उस समय इन लक्षणों को लेकर लोगों के बीच जागरुकता पैदा होनी शुरू हुई थी. मार्च का महीना सामान्य फ्लू का भी होता है. ऐसे में उस वक्त बड़ी संख्या में लोग साामान्य फ्लू से पीड़ित थे लेकिन कोरोना से मिलते-जुलते लक्षणों ने उन्हें भीतर तक डरा दिया था. नतीजा ये हुआ कि लोग 'डॉ. गूगल' से जवाब मांगने लगे.





लोगों ने तलाशे उपाय
कोरोना वायरस के फैलने की खबर के साथ ऐसा भी हुआ कि मेडिकल स्टोर्स और ऑनलाइन साइट्स से सैनिटाइजर और मास्क एकदम से गायब हो गए. लोगों ने गूगल पर कुछ ऐसे भी सवाल पूछने शुरू किए-how to make a mask? make hand sanitizer? how to cut your own hair? लोगों को लग रहा था कि अगर बाजार में ये चीजें नहीं उपलब्ध हो पाईं तो वो खुद ही इसे कैसे बना सकते हैं? हेयर कटिंग को लेकर भी खूब सवाल पूछे गए.

अगर वैश्विक तौर पर देखा जाए तो मार्च महीने में कोविड-19, वुहान वायरस और कोरोना जैसे कीवर्ड खूब सर्च किए गए. विशेष तौर पर 11 मार्च के बाद क्योंकि यही वो समय था जब विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को वैश्वक महामारी घोषित किया था. इसके करीब एक हफ्ते बाद तक ये कीवर्ड्स पूरी दुनिया में टॉप ट्रेंडिंग में रहे.

Google

अगर थोड़ा और पहले यानी जनवरी-फरवरी महीने की बात करें तो इस दौरान इटली में कोरोना से संबंधित कीवर्ड्स खूब सर्च किए गए. गौरतलब है कि इटली उन यूरोपीय देशों में है जिस पर कोरोना का घातक प्रभाव पड़ा है. भारत में कोरोना का पहला मरीज 31 जनवरी को केरल से सामने आया था. इस वक्त भारत में कोरोना से संबंधित गूगल सर्च बड़ी संख्या में हुई थी. लेकिन सर्च अपने पीक मार्च के आखिरी में पहुंची जब भारत में कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन की शुरुआत हुई थी. भारत में भी जम्मू-कश्मीर और उत्तर पूर्वी राज्यों से इसे लेकर ज्यादा सर्च किए गए. जबकि बिहार, मध्य प्रदेश और केरल में अपेक्षाकृत कम सर्च हुए.

ये भी पढ़ें :

फैक्ट चेक: कितनी सच है आपके खाते में 5000 का रिलीफ फंड आने की बात?

नॉलेज : देश में टिड्डी टेरर का दौर, जानिए टिड्डियों से जुड़े हर सवाल का जवाब
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading