इंस्टाग्राम पर कैसे पोस्ट के जरिए करोड़ों कमाते हैं स्टार्स

इंस्टाग्राम पर कैसे पोस्ट के जरिए करोड़ों कमाते हैं स्टार्स
इंस्टा पोस्ट पर पैसे कमाना फॉलोअर्स और सेलिब्रिटीज के उनपर असर का खेल होता है (Photo-pixabay)

इंस्टाग्राम की रिच लिस्ट (Instagram rich list 2020) आ चुकी है. इसमें क्रिकेटर विराट कोहली (Virat Kohli) और एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) का नाम भी शामिल है. वे क्रमशः 26वें और 28वें नंबर पर खड़े हैं. लिस्ट में काफी पीछे होने के बाद भी इनकी एक इंस्टा पोस्ट 2 करोड़ से ज्यादा कमाई करती है.

  • Share this:
सोशल मीडिया को आजकल युवा कई तरह से इस्तेमाल कर रहे हैं. इसमें वे हालिया मामलों पर अपनी राय रखने के साथ-साथ अपना टैलेंट भी दिखा रहे हैं. कई सोशल मीडिया साइट्स एक तरह से प्लेटफॉर्म बन गई हैं. इंस्टाग्राम भी इसमें से एक है. हालांकि इंस्टा राय देने-जानने के अलावा सेलिब्रटीज के लिए एक और भी काम करता है. वो इनके लिए सोर्स ऑफ इनकम भी है. इंस्टाग्राम रिच लिस्ट 2020 की लिस्ट से यही पता चलता है. इसमें उन सारी सेलिब्रिटीज के नाम है, जो अपनी एक पोस्ट से ही करोड़ों कमाते हैं. जानिए कैसे.

वैसे तो इंस्टा लिस्ट में टॉप 10 में किसी भारतीय का नाम नहीं लेकिन क्रिकेटर विराट कोहली इसमें 26वें नंबर पर पहले भारतीय हैं, वहीं एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा 28वें नंबर पर हैं. विराट के 64.2 मिलियन फॉलोअर्स हैं और वे अपनी एक पोस्ट के लिए लगभग 2 करोड़ रुपए लेते हैं. वहीं पहले नंबर पर खड़े अमेरिकन-कनाडियन एक्टर ड्वेन जॉनसन एक पोस्ट से लगभग 7.6 करोड़ रुपए कमाते हैं.

इंस्टा पर विराट कोहली के 66 मिलियन से ज्यादा फॉलोअर्स हैं




ऐसा क्या है कि एक पोस्ट करने-भर से इन सेलिब्रिटीज की इतनी कमाई हो पाती है? असल में इंस्टा या सोशल मीडिया पर कुछ भी लिखना सेलिब्रिटीज के लिए वक्त काटने या राय बांटने का जरिया ही नहीं, ये उनकी कमाई का भी बड़ा जरिया है. यानी वे जो भी लिखते हैं या जैसे भी दिखते हैं, उसके पीछे पूरी रणनीति होती है, जो सीधे कमाई से जुड़ती है.
ये भी पढ़ें: जब किम जोंग इल ने फिल्मों के लिए दुश्मन देश की एक्ट्रेस को किया अगवा

आमतौर पर इंस्टा पोस्ट पर पैसे कमाना फॉलोअर्स और सेलिब्रिटीज के उनपर असर का खेल होता है. जैसे विराट कोहली को ही लें तो इंस्टा पर उनके 64 मिलियन से ज्यादा फॉलोअर्स हैं. अब अगर वे किसी भी प्रोडक्ट का प्रचार करते हैं तो बिना किसी पचड़े के फलां प्रोडक्ट 64 मिलियन लोगों के पास पहुंच जाएगा. ये एक तरह का विज्ञापन है, जिसमें किसी प्रोडक्ट को खरीदने या पसंद करवाने के लिए सिलेब्रिटी इंफ्लूएंसर का काम करते हैं. इसे Influencer marketing कहते हैं, जिसमें फीचर्स पोस्ट के पैसे मिलते हैं. इंस्टाग्राम इसके लिए सेलिब्रिटी को पैसे नहीं देता है, बल्कि वो ब्रांड देता है, जिसे वो प्रमोट कर रहे हैं.

इंस्टा पर प्रमोशन के इतने पैसे मिलने के पीछे एक बड़ी वजह है इसका नैचुरल लगना (Photo-instagram)


इंस्टा पर प्रमोशन के इतने पैसे मिलने के पीछे एक बड़ी वजह है इसका नैचुरल लगना. जैसे टीवी पर विज्ञापन को देखने वाले दर्शक भांप जाता है कि ये विज्ञापन है. दूसरी ओर इंस्टा पोस्ट में अगर सेलिब्रिटी किसी खास ब्रांड के कपड़े पहने खड़ा है या कोई खास जूस पी रहा हो तो देखने वाले यही मानते हैं कि फलां ब्रांड इसका पसंदीदा है और इसमें कुछ तो खास होगा. ये अप्रत्यक्ष प्रचार हो जाता है.

ये भी पढ़ें: जानें कौन सा है रूस का वो शहर, जिस पर चीन ने जता दिया दावा 

वैसे सेलिब्रिटीज ही नहीं, आम लोग भी इंस्टा पोस्ट से पैसे बना सकते हैं. ये कई बातों पर निर्भर करता है, जैसे सबसे पहला कि आपके कितने फॉलोवर्स हैं. इससे ये तय होता है कि आपकी बात कितनों पर असर डालेगी. इसके बाद बारी आती है आपके कंटेंट और कौन उसे प्रमोट कर सकता है इसकी. ये एक पूरी बिजनेस रणनीति होती है.

सेलिब्रिटीज ही नहीं, आम लोग भी इंस्टा पोस्ट से पैसे बना सकते हैं (Photo-pixabay)


इंस्टा से कमाने का पहला चरण है फॉलोअर्स बनाना. इसके लिए भी कई काम किए जा सकते हैं. जैसे बेहतर पिक्चर या कंटेंट बनाना. साथ ही उसे प्रॉपर हैशटैग के साथ रखना. बहुत से और प्रॉपर हैशटैग हों तो जब भी लोग उस हैशटैग को डालेंगे, पोस्ट भी खुलेगी. अगर आपकी दी गई तस्वीर अच्छी है तो आपकी लिस्ट में फॉलोअर्स बढ़ने लगेंगे. साथ ही इंस्टा चूंकि तस्वीरों से जुड़ा है इसलिए जरूरी है कि किसी खास थीम पर तस्वीरें हों. इससे यूजर को पता होता है कि वो आपको या किसी और को क्यों फॉलो कर रहा है.

अपनी फोटो को बेचा भी जा सकता है. जैसे अगर आपमें फोटोग्राफी का हुनर और बढ़िया तस्वीरें हो तो इंस्टा पर उन्हें अपलोड करके उन्हें एडवरटाइज कर सकते हैं. हां, इसके लिए फोटो में अपनी कोई पहचान या वाटरमार्क डालना होगा ताकि पहले ही कोई दूसरा व्यक्ति उसे बिना इजाजत इस्तेमाल न कर ले. इंस्टा अकाउंट को बेचा भी जा सकता है लेकिन इसके लिए अकाउंट पर काफी सारे फॉलोअर्स होने चाहिए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading