पाकिस्तानी एयरस्पेस पूरी तरह से बंद होने पर भारत को कितना नुकसान होगा?

पाकिस्तान (Pakistan) ने अपना एयरस्पेस (Airspace) भारत के लिए 3 दिन तक बंद रखने का ऐलान किया है. पाकिस्तान अपना एयरस्पेस पूरी तरह से बंद करने पर विचार कर रहा है. इससे भारतीय विमान कंपनियों को नुकसान उठाना पड़ेगा...

News18Hindi
Updated: August 28, 2019, 5:26 PM IST
पाकिस्तानी एयरस्पेस पूरी तरह से बंद होने पर भारत को कितना नुकसान होगा?
पाकिस्तान ने भारतीय विमानों के लिए अपने एयरस्पेस 3 दिन के लिए बंद करने का ऐलान किया है
News18Hindi
Updated: August 28, 2019, 5:26 PM IST
पाकिस्तान (Pakistan) ने अपना एयरस्पेस (Airspace) भारत के लिए बंद करने का ऐलान किया है. पाकिस्तान 28 अगस्त से 3 दिनों के लिए अपना एयरस्पेस बंद रखेगा. इस दौरान कोई भी भारतीय विमान (Indian Flights) पाकिस्तान के आसमान से नहीं गुजर सकता. पाकिस्तान की ओर से कहा जा रहा है कि उसने कश्मीर में अनुच्छेद 370 (Article 370) और 35 ए (Article 35 A) के खात्मे के विरोध में ये फैसला लिया है.

पिछले मंगलवार को पाकिस्तान के विज्ञान और तकनीकी मंत्री फवाद हुसैन ने कहा था कि इमरान खान सरकार भारत के लिए पाकिस्तान के एयरस्पेस को पूरी तरह से बंद करने पर विचार कर रही है. यहां तक कि पाकिस्तान के रास्ते अफगानिस्तान से भारत के व्यापार पर भी रोक लगाई जाएगी.

फवाद हुसैन का कहना था कि इस बारे में कैबिनेट मीटिंग में चर्चा हुई है और इसके कानूनी प्रावधानों पर विचार किया जा रहा है. ये कोई पहला मौका नहीं है, जब पाकिस्तान ने भारत के लिए अपने एयरस्पेस बंद किए हों. फरवरी में पाकिस्तान के बालाकोट में भारतीय सेना के एयरस्ट्राइक के बाद भी उसने अपने एयरस्पेस बंद कर दिए थे. इंडियन एयरफोर्स ने जैश ए मोहम्मद के आतंकी कैंपों को निशाना बनाते हुए एयरस्ट्राइक की थी.

पाकिस्तान का एयरस्पेस बंद होने पर भारतीय विमान कंपनियों को नुकसान

भारतीय विमान खाड़ी के देशों, यूरोप और अमेरिका की उड़ान में पाकिस्तानी एयरस्पेस का इस्तेमाल करते हैं. अगर पाकिस्तान के एयरस्पेस का इस्तेमाल न किया जाए तो भारतीय विमानों का सफर लंबा हो जाता है. विमानों को ज्यादा लंबी दूरी तय करनी पड़ती है. इसकी वजह से सफर में ज्यादा वक्त भी लगता है और खर्च भी बढ़ जाता है.

डीजीसीए के मुताबिक  ज्यादा लंबी दूरी के लिए ज्यादा क्रू स्टाफ की जरूरत पड़ती है. पायलट की संख्या भी बढ़ानी पड़ती है. सबसे बड़ी बात है कि फ्लाइट पैसेंजर को परेशानी होती है.

how indian airlines affect due to pakistan airspace complete closure
बालाकोट स्ट्राइक के बाद भी पाकिस्तान ने बंद किए थे अपने एयरस्पेस

Loading...

भारत के उत्तरी इलाके में हिमालय की भौगोलिक स्थिति की वजह से पहले ही दिक्कत होती है. पाकिस्तान के एयरस्पेस बंद होने की वजह से दिक्कतें और बढ़ जाती हैं.



कैसे तय होता है किसी भी देश के एयरस्पेस का अधिकार?
किसी भी देश के एयरस्पेस पर उस देश के एविएशन रेग्युलेटरी बॉडी का कंट्रोल होता है. पाकिस्तान के एयरस्पेस पर उसकी सिविल एविएशन अथॉरिटी का कंट्रोल है. उसी तरह से एयर ट्रैफिक कंट्रोल ये तय करती है कि कब और कहां से कोई विमान उड़ान भरेगा.

आमतौर पर फ्लाइट्स सीधी उड़ान भरती हैं. ताकि वक्त और ईंधन की बचत हो. लेकिन इसके लिए एयरस्पेस का खुला और सुरक्षित होना जरूरी है. एयरस्पेस बंद करने का नुकसान दोनो देशों को उठाना पड़ता है. फरवरी में अपना एयरस्पेस बंद रखने की वजह से पाकिस्तान को करीब 688 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था.

पाकिस्तान के एविएशन मंत्री गुलाम सरवर खान ने इस पर बात करते हुए कहा कि पाकिस्तान को एयरस्पेस बंद रखने की वजह से नुकसान तो हुआ लेकिन भारत को इससे काफी बड़ा झटका लगा. उन्होंने कहा कि भारत को पाकिस्तान की तुलना में दोगुने से ज्यादा का नुकसान हुआ.

पााकिस्तान का एयरस्पेस बंद होने पर अमेरिका का सफर 90 मिनट तक बढ़ जाता है
पाकिस्तान के एयरस्पेस चार महीने तक बंद रखने की वजह से एयर इंडिया को 430 करोड़ का नुकसान उठाना पड़ा था. सिविल एविएशन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इस बारे में संसद को जानकारी दी थी.

how indian airlines affect due to pakistan airspace complete closure
पाकिस्तान अपने एयरस्पेस पूरी तरह से भारत के लिए बंद करने पर विचार कर रहा है


एयर इंडिया को अपने रूट में बदलाव करना पड़ा था. एयर इंडिया की यूरोप और अमेरिका जाने वाली फ्लाइट्स को लंबी दूरी तय करनी पड़ रही थी. अमेरिका के सफर में लगने वाला वक्त 90 मिनट तक बढ़ गया था. इसकी वजह से ईंधन की खपत भी बढ़ी थी. भारत से अमेरिका जाने वाली फ्लाइट्स को वियना में रुकना पड़ रहा था.

इंडिगो जैसी बड़ी डोमेस्टिक फ्लाइट कंपनी भारत से इस्तांबुल की फ्लाइट शुरू नहीं कर पाई क्योंकि पाकिस्तान का एयरस्पेस बंद था. दिल्ली-इस्तांबुल फ्लाइट मार्च में शुरू हो पाई. इसके लिए फ्लाइट को लंबा रूट लेना पड़ा. फ्लाइट अरब सागर से होकर गुजरी और उसे दोहा में ईंधन भरवाने के लिए रुकना पड़ा.

बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान के एयरस्पेस बंद होने की वजह से एयर इंडिया को 2 जुलाई तक 491 करोड़ का नुकसान हुआ था. सिविल एवियेशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने राज्यसभा में जवाब देते हुए कहा था कि पाकिस्तान के एयरस्पेस बंद होने की वजह से प्राइवेट एयरलाइंस स्पाइसजेट को 30.73 करोड़, इंडिगो को 25.1 करोड़ और गो एयर को 2.1 करोड़ का नुकसान उठाना पड़ा.

ये भी पढ़ें:

चेक करें कि क्या आपके पास हैं ये डॉक्यूमेंट्स, तभी माने जाएंगे भारतीय नागरिक
कौन थे फिरोज शाह जिनकी जगह जेटली के नाम पर होगा दिल्ली का स्टेडियम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नॉलेज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 28, 2019, 4:36 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...