Home /News /knowledge /

मंगल ग्रह पर कैसा होता है सूर्यास्त?, NASA ने पहली बार दुनिया को दिखाई ये अद्भुत तस्वीर

मंगल ग्रह पर कैसा होता है सूर्यास्त?, NASA ने पहली बार दुनिया को दिखाई ये अद्भुत तस्वीर

ये तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. (फोटो साभारः Instagram/@NASA)

ये तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. (फोटो साभारः Instagram/@NASA)

Sunset Pic of NASA: इस तस्वीर को शेयर करते हुए नासा ने कैप्शन में लिखा, “लाल ग्रह पर एक नीला सूर्यास्त. हमारे दृढ़ता मंगल रोवर ने सूर्यास्त की अपनी पहली तस्वीर ली है." नासा के पोस्ट के मुताबिक यह तस्वीर मास्टकैम-जेड कैमरा सिस्टम द्वारा 9 नवंबर 2021 को ली है. मंगल ग्रह के सनसेट की तस्वीर को मिशन के 257वें दिन कैप्चर किया गया है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. डूबते हुए सूरज और हल्की नीली रोशनी में नहाए आसमान का दिलकश नजारा किसी का भी मनमोह (Sunset) लेता है. पृथ्वी में तो विभिन्न जगहों से सनसेट की तस्वीरों और नजरों को अब तक आपने कई बार देखा होगा, लेकिन कभी सोचा है कि सौरमंडल के बाकी ग्रहों से सनसेट कैसा दिखता है? खैर ज्यादातर लोगों के दिमाग में ऐसा सवाल भी नहीं आया होगा.

लेकिन नासा के वैज्ञानिकों के दिमाग में ये सवाल भी आ गया और उन्होंने बाकी ग्रहों से सनसेट यानी की सूर्यास्त कैसा दिखता है इसकी एक खूबसूरत तस्वीर भी को भी शेयर किया है. लंबे समय से मंगल ग्रह पर जीवन की खोज कर रहे नासा के वैज्ञानिकों ने इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर (NASA Share Sunset pic of Mars) शेयर की है. सफेद सुर्ख बादल, पहाड़ जैसे दिख रहे पत्थरों के बीच डूब रहे सूरज की तस्वीर को देखकर ये अंदाजा लगाना भी मुश्किल है कि ये पृथ्वी नहीं मंगल के ग्रह की तस्वीर है.

इस तस्वीर को शेयर करते हुए नासा ने कैप्शन में लिखा, “लाल ग्रह पर एक नीला सूर्यास्त. हमारे दृढ़ता मंगल रोवर ने सूर्यास्त की अपनी पहली तस्वीर ली है.” नासा के पोस्ट के मुताबिक यह तस्वीर मास्टकैम-जेड कैमरा सिस्टम द्वारा 9 नवंबर 2021 को ली है. मंगल ग्रह के सनसेट की तस्वीर को मिशन के 257वें दिन कैप्चर किया गया है.

View this post on Instagram

A post shared by NASA (@nasa)

नासा के वैज्ञानिकों का कहना है कि मंगल ग्रह से सूर्यास्त की ये पहली फोटो है. नासा ने खुलासा किया है कि लाल ग्रह पर सूर्यास्त का अवलोकन 1970 के दशक से चल रहा है.

ये भी पढ़ेंः- अल्ट्रासाउंड के दौरान भ्रूण की पोजिशन देख रहे थे, तभी दिखा विचित्र नजारा, डॉक्टर्स को भी नहीं हुआ यकीन

नासा ने कहा, “मंगल ग्रह के सूर्यास्त आमतौर पर अपने विशिष्ट नीले रंग का दिखाई देता है, जो वातावरण की धूल से उत्पन्न होता है.”

Tags: Nasa, Nasa study

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर