Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    मेलानिया अगर Donald Trump से वाकई तलाक लेती हैं तो उन्हें मिलेगा कितना धन?

    ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया के बीच तलाक की अटकलें लग रही हैं (Photo-news18 English via REUTERS)
    ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया के बीच तलाक की अटकलें लग रही हैं (Photo-news18 English via REUTERS)

    मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और फर्स्ट लेडी मेलानिया (Donald Trump and Melania Trump relationship) के रिश्तों में खटास के बीच उनके तलाक की अटकलें लग रही हैं. अगर ऐसा हुआ तो मेलानिया को सैटलमेंट के लिए अच्छी-खासी रकम मिलेगी.

    • News18Hindi
    • Last Updated: November 13, 2020, 8:21 AM IST
    • Share this:
    अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे आ चुके हैं. बीच-बीच डोनाल्ड ट्रंप चुनाव में धोखधड़ी की बात छेड़ रहे हैं लेकिन इससे ज्यादा एक और बात चर्चा में है. असल में ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया के बीच तलाक की अटकलें लग रही हैं. माना जा रहा है कि वाइट हाउस से बाहर आते ही फर्स्ट लेडी ट्रंप को तलाक दे सकती हैं. इस बात की पुष्टि नहीं हो सकी है लेकिन इस बीच ये समझते हैं कि ऐसा होने पर मेलानिया को कितना धन मिल सकती है.

    ट्रंप की शीर्ष सलाहकार ओमारोसा मैनिगॉल्ट ने ट्रंप और मेलानिया के रिश्तों को लेकर ये बड़ी बात कही. टीवी रियलिटी कार्यक्रमों के लिए मशहूर रहीं मैनिगॉल्ट ने ट्रंप के पहले कार्यकाल के दौरान वाइट हाउस में कदम रखा. हालांकि वे जल्दी ही ट्रंप और मेलानिया के रिश्तों पर टिपप्णी करती दिखने लगीं. बता दें कि मैनिगॉल्ट पहले भी दोनों के रिश्तों में खटास की बात कह चुकी हैं. वहीं कई तस्वीरों में भी ट्रंप और मेलानिया एक-दूसरे के साथ खास खुश नहीं दिख रहे थे.

    melania trump
    कई तस्वीरों में भी ट्रंप और मेलानिया एक-दूसरे के साथ खास खुश नहीं दिख रहे थे- सांकेतिक फोटो




    अब मैनिगॉल्ट ने ये कहकर सनसनी फैला दी कि वाइट हाउस से आधिकारिक तौर पर निकलते ही मेलानिया और ट्रंप की लगभग 15 साल पुरानी शादी खत्म हो सकती है. उन्होंने ये भी जोड़ दिया कि मेलानिया 20 जनवरी यानी आधिकारिक तौर पर ट्रंप का कार्यकाल खत्म होने का बेसब्री से इंतजार कर रही हैं. वैसे मेलानिया ने इन बातों को ट्रंप की पूर्व राजनैतिक सहयोगी की महज भड़ास बताया है. इसके बाद भी चर्चा पूरी तरह खत्म नहीं हो सकी.
    ब्रिटिश अखबर डेली मेल ने भी इस शादी को लेन-देन से जुड़ी शादी कहते हुए इस बात की गणना शुरू कर दी कि मेलानिया और ट्रंप का तलाक हुआ तो अमेरिका के राष्ट्रपति और बेहद बड़े बिजनेसमैन की पत्नी को कितनी राशि मिल सकती है. इसपर कानूनी विशेषज्ञों का अलग-अलग मत है.

    ये भी पढ़ें: जानें, स्वामी विवेकानंद के बारे में क्या थे नेहरू के विचार

    पिछले ही साल एक डिवोर्स लॉयर जैकलिन न्यूमन ने कहा था कि मेलानिया को लगभग 50 मिलियन डॉलर मिल सकते हैं. साथ ही साथ ये लॉयर मानती हैं कि चूंकि मेलानिया फिलहाल जो शानदार जिंदगी जी रही हैं, इसमें ये राशि खास बड़ी नहीं. तो ये भी हो सकता है कि वे ट्रंप से उतनी राशि की मांग करें, जिससे वे लाइफ स्टाइल मेंटेन कर सकें. ये राशि कई सैकड़ा करोड़ तक जा सकती है.

    donald trump
    ट्रंप सिर्फ एक राजनेता ही नहीं, बल्कि बड़े कारोबारी भी हैं


    मीडिया रिपोर्ट्स में लगातार तलाक के बाद मिलने वाली इस राशि या गुजारा-भत्ता पर बात हो रही है. मिरर की एक रिपोर्ट में माना गया कि मेलानिया को जो भी राशि मिलती है, वो निश्चित तौर पर ट्रंप की पहली दो पत्नियों इवाना और मार्ला मेपल्स से कहीं ज्यादा होगी. बता दें कि ट्रंप की पहली पत्नी इवाना को 14 मिलियन डॉलर के साथ कनेक्टिकट में एक बड़ा बंगला मिला. साथ ही उन्हें ट्रंप प्लाजा में भी एक पूरा अपार्टमेंट दिया गया. वहीं ट्रंप की दूसरी पत्नी मार्ला को सैटलमेंट के तौर पर 2 मिलियन का भुगतान आधिकारिक तौर पर किया गया.

    ये भी पढ़ें: क्या कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के लिए NASA में संस्कृत भाषा अपनाई जा रही है? 

    ट्रंप की पत्नी को मिलने वाली सैटलमेंट रकम वैसे काफी ऊपर जा सकती है क्योंकि ट्रंप सिर्फ एक राजनेता ही नहीं, बल्कि बड़े कारोबारी भी हैं. फोर्ब्स के अनुसार, सितंबर 2019 तक ट्रंप के पास कुल 3.1 अरब डॉलर की संपत्ति थी. उनका रियल एस्टेट का बहुत बड़ा कारोबार है.

    melania trump and ivanka
    मेलानिया ट्रंप और ट्रंप की सबसे बड़ी बेटी इवांका ट्रंप के रिश्तों में खटास की बात होती आई है (Photo- CNN)


    देखा जाए तो ट्रंप का साम्राज्य यानी उनकी निजी संपत्ति, ब्रांड बिजनेस, गोल्फ कोर्स और क्लब, सब मिलाकर उन्हें देश के चुनिंदा रईसों में शुमार करते हैं. ऐसे में जाहिर है कि तलाक के बाद मेलानिया अगर अपने बेटे को लेकर अलग हों तो ट्रंप को सैटलमेंट के लिए बड़ी रकम का भुगतना करना पड़ेगा.

    वैसे वाइट हाउस में अक्सर फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप और ट्रंप की सबसे बड़ी बेटी इवांका ट्रंप के रिश्तों में खटास की बात होती आई है. अब ये चर्चा और जोर पकड़ चुकी है. असल में एक कुछ समय पहले एक इवेंट में मेलानिया ने इवांका को देखकर बड़ा ऊटपटांग-सा रिएक्शन दिया. सोशल मीडिया पर वो रिएक्शन वायरल हो गया. मेलानिया की मित्र और वाइट हाउस में काम कर चुकी स्टेफनी विंस्टन वॉल्कॉफ ने भी इस बात का दावा किया है कि फर्स्ट लेडी उनसे लगातार इवांका की शिकायत करती थीं. स्टेफनी ने अपनी आने वाली किताब 'मेलानिया ऐंड मी: द राइज ऐंड फॉल ऑफ माई फ्रेंडशिप विद द फर्स्ट लेडी' में मेलानिया और इवांका के रिश्ते का जिक्र किया है.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज