• Home
  • »
  • News
  • »
  • knowledge
  • »
  • मानसून का सीजन में जानिए बारिश पर क्या होता हैं चंद्रमा का असर

मानसून का सीजन में जानिए बारिश पर क्या होता हैं चंद्रमा का असर

चंद्रमा का बारिश पर असर होता है जिसमें चंद्रमा की कलाओं की भूमिका होती है.  (प्रतीकात्मक तस्वीर)

चंद्रमा का बारिश पर असर होता है जिसमें चंद्रमा की कलाओं की भूमिका होती है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Monsoon Season: दुनिया भर में चंद्रमा (Moon) का बारिश (Rainfall) पर असर होता है जिसकी वजह चंद्रमा का गुरुत्वाकर्षण (Gravity) है.

  • Share this:
    सभी लोग जानते हैं कि चंद्रमा (Moon) का हमारे समुद्र पर बहुत प्रभाव पड़ता है. उसकी गुरुत्वाकर्षण शक्ति की वजह से है दुनिया के महासागरों (Oceans) और समुद्रों में ज्वार भाटा देखने को मिलते हैं. इसके अलावा यह भी माना गया है कि चंद्रमा का मानव मस्तिष्क पर गहरा असर होता है. यहां तक कि मानव के शरीर में बहता पानी भी चंद्रमा से प्रभावित होता है. ऐसी बहुत सी कहानियां सुनने को मिलती हैं जिसमें पूर्णिमा के दिन लोग असामान्य बर्ताव करते हैं. एक अध्ययन में पाया गया है कि चंद्रमा का बारिश (Rainfall) पर भी असर होता है.

    चंद्रमा के पृथ्वी और मानव पर होने वाले प्रभावों पर बहुत शोध होते रहे हैं. अब वैज्ञानिक भी स्वीकारते हैं कि चंद्रमा का दोनों पर गहरा असर होता है. बारिश के लिहाज से देखें तो चंद्रमा पृथ्वी के जलमंडल ही नहीं बल्कि वायुमंडल पर भी प्रभाव छोड़ता है. जहां चंद्रमा आसमान में ऊपर उठता है, वहां पर वह वायुमंडल में एक उभार पैदा करता है. जो धरती पर होने वाली बारिश की मात्रा तक को प्रभावित कर सकता है.

    दुनिया भर में जुटाए जा रहे हैं आंकड़े
    आमतौर पर चंद्रमा का बारिश पर प्रभाव तो कम होता है, लेकिन बारिश में होने वाले थोड़े से बदलाव भी धरती के पारिस्थितिकी तंत्र में बदलाव करने में सक्षम होते हैं. वायुमंडलीय अध्ययन करने के लिए शोधकर्ता छात्र दुनिया भर में इस बात का अध्ययन कर रहे हैं कि बारिश पर चंद्रमा का कितना असर होता है. इसके लिए वे अभी वायुमंडलीय दबाव में हो रहे बदलावों का अवलोकन कर रहे हैं जिससे उन्हें वे आंकड़े मिल सकें जो उन्हें चाहिए.

    Moon, Rainfall, Phases of Moon, Gravitation of Moon, Atmospheric pressure,
    चंद्रमा (Moon) का बारिश पर असर इतना कम होता है कि यह साफ तौर पर दिखाई नहीं देता है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Pixabay)


    खास नक्शा
    इन शोधकर्ताओं को इस जानकारी ने कई इलाकों का ऐसा नक्शा बनाने का मौका दिया है जिससे वे यह पता कर सकें कि चंद्रमा के बढ़ने और घटने से बारिश के स्तरों में कैसे बदलाव आता है. यह नक्शा बताता है कि उष्णकटिबंधीय इलाकों के ऊपर बारिश में कमी हो जाती है जब चंद्रमा सिर पर होता है. शोधकर्ताओं ने इस अवलोकन के समर्थन में दूसरे तरह के आंकड़े भी जुटाए हैं.

    चंद्रमा की वजह से आएगी समुद्र तटों में बाढ़, नासा के शोध ने बताया कैसे

    बहुत समय से जुटाए जा रहे हैं आकड़े
    शोधकर्ताओं ने ये आंकड़े कई प्रक्रियाओं के जमा किए हैं जिसमें वायुमंडलीय दाब, चंद्रमा की आसमान में स्थिति के अनुसार उसकी दर, और समय के साथ बारिश में अंतर शामिल हैं. चंद्रमा का वायुमंडलीय दबाव  पर असर को साल 1845 से दर्ज किया जा रहा है. लेकिन हाल ही में यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन के शोधपत्र ने बारिश पर चंद्रमा के अतिरिक्त प्रभाव देखे हैं.

    Moon, Rainfall, Phases of Moon, Gravitation of Moon, Atmospheric pressure
    चंद्रमा (Moon) का सबसे ज्यादा प्रभाव महासागरों में आने वाले ज्वार भाटा के तौर पर ही दिखाई देता है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Pixabay)


    कैसे होता है असर
    अध्ययन दर्शाते हैं कि जब चंद्रमा आसमान में सिर पर होता है तब उसका गुरुत्वाकर्षण पृथ्वी के वायुमंडल में उसकी ओर एक उभार बनाता है. इसलिए पृथ्वी के बगल में वायुमंडल पर दबाव या भार भी बढ़ जाता है. यह दबाव हवा में तापमान  बढ़ा देता है और इससे हवा में नमी रखने की क्षमता बढ़ जाती है. ज्यादा नमी से ज्यादा बारिश होती है, कम नहीं से बारिश की संभावना कम हो जाती है.

    Climate change: ठंडी होकर सिकुड़ रही है वायुमंडल की ऊपरी परत- शोध

    बेशक बारिश के प्रभावित करने वाले बहुत से कारक होते हैं और असर की मात्रा के लिहाज चंद्रमा का असर कुछ पीछे रहता है. इसके अलावा पृथ्वी के अपनी धुरी पर घूमने से चंद्रमा का असर किसी स्थान पर हमेशा बदलता ही रहता है. किसी एक जगह पर पूनम की रात को यह असर हमेशा ही एक सा नहीं होता है. इसके अलावा मौसम सबसे बड़ा प्रभाव छोड़ता है. भारत को ही लें तो यहां मानसून के मौसम में बारिश ज्यादा होती है ऐसे मे चंद्रमा का असर दिखाई नहीं दे पाता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज