सावधान! आपके मोबाइल स्क्रीन पर भी हो सकता है कोरोना वायरस

सावधान! आपके मोबाइल स्क्रीन पर भी हो सकता है कोरोना वायरस
ये जानना जरूरी है कि कोरोना कैसे फैलता है

चूंकि कोराना वायरस (coronavirus ) काफी नया है इसलिए एक्सपर्ट्स भी इस बारे में ज्यादा नहीं जानते. हालांकि वे इस बारे में जानकारी दे रहे हैं कि कोरोना कैसे फैलता है या कैसे इससे बचा जा सकता है.

  • Share this:
हमारे बालों की चौड़ाई से भी लगभग 900 गुना छोटे वायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है. 60 से ज्यादा देश इसकी चपेट में हैं. इसमें भारत भी शामिल है. ऐसे में ये जानना जरूरी है कि कोरोना कैसे फैलता है ताकि इससे बचाव किया जा सके. जानें, ऐसे ही कुछ सवाल और उनके जवाब.

  • अगर मैं किसी बीमार व्यक्ति के साथ रास्ता पार कर लूं, तो क्या मैं भी बीमार हो जाऊंगा/जाऊंगी?आप एक भीड़भाड़ वाली किराने की दुकान में पहुंचते हैं. एक खरीददार को कोरोना है. ऐसे में किस एक वजह से आपको संक्रमण का डर सबसे ज्यादा है? विशेषज्ञों के अनुसार ये निर्भर करता है कि आप मरीज के कितने करीब हैं. क्या मरीज की खांसी या छींक के कुछ छींटे आप पर पड़े हैं. और आप अपने चेहरे या नाक-मुंह को कितनी बार छूते हैं . इसमें आपकी सेहत और उम्र की भी अहम भूमिका है. अगर आप बुजुर्ग हैं या हाइपरटेंशन के शिकार हैं तो इसका खतरा बढ़ जाता है.



  • वायरल ड्रॉपलेट क्या है?
    यह विषाणुओं से युक्त एक बूंद है जो खांसी या छींक के जरिए मरीज से दूसरे स्वस्थ इंसान तक पहुंचती है. इसमें एक कोशिका से एक माइक्रोब जुड़ा होता है जो परजीवी की तरह एक से दूसरे को संक्रमित करता जाता है. Cornell University College of Veterinary Medicine के प्रोफेसर गैरी व्हिटकर के अनुसार एक खुला या नग्न वायरस अपने आप कहीं भी नहीं जा सकता. इसे फैलने के लिए बलगम या लार की जरूरत होती है. खांसी, छींक, हंसना, गाना, सांस लेना और बात करते समय मुंह और नाक से बलगम या लार निकलती है. आपके शरीर तक पहुंचने के लिए ये आपकी आंखों, नाक या मुंह का सहारा लेती है. मुंह से मुंह जोड़कर बात करना या खाना-पानी शेयर करना भी वायरस का खतरा बढ़ा देता है.





  • मरीज के कितने पास होना कोरोना का खतरा बढ़ाता है?
    वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (World Health Organization) के प्रवक्ता क्रिश्चियन लिंडमेयर की मानें तो मरीज से कम से कम 3 फीट की दूरी रहनी चाहिए. वहीं Centers for Disease Control and Prevention के अनुसार 6 फीट की दूरी रखी जानी चाहिए.



  • क्या वायरस बस के खंभे, टच स्क्रीन या दूसरी सतहों पर रह सकता है?
    हां. हांगकांग में एक बौद्ध मंदिर में समारोह में शामिल होने वाले लोगों के बीमार होने के बाद साइट से सैंपल इकट्ठा किए गए. Center for Health Protection के अनुसार वहां टॉयलेट के नल और यहां तक कि बौद्ध धर्मग्रंथों पर लगा कवर भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया. हालांकि कोरोना वायरस को खत्म करना अपेक्षाकृत आसान है. प्रभावित सतह पर एक साधारण कीटाणुनाशक का उपयोग भी विषाणुओं को नष्ट करने के लिए काफी है. अगर साफ-सफाई के पहले और बाद में आप अपने हाथ अच्छी तरह से धोते हैं और सफाई के दौरान मुंह को नहीं छूते हैं तो कोरोना का इंफेक्शन आप तक नहीं पहुंच सकता.



  • आप कैसे समझ सकते हैं कि कोई बीमार है?
    अगर आप बीमार पड़ते हैं, तो अधिकांश लक्षण सर्दी या फ्लू जैसे हल्के होते हैं. फिर भी, जो लोग कोरोनो वायरस से संक्रमित हैं, जरूरी नहीं कि बीमार नजर ही आएं. यह भी नहीं बताया जा सकता है कि कौन कोरोना के लिए वाहक का काम करेगा. हो सकता है कि शुरुआत में सेहतमंद लग रहा व्यक्ति ही कोरोना का संक्रमण फैला रहा हो. डब्लूएचओ के अनुसार शुरुआत में चल फिर रहे लोग ही कोरोना के फैलने की वजह बने.



  • कोरोना से संक्रमित शख्स के पास अधिक से अधिक कितनी देर तक रहा जा सकता है?
    इस बारे में अब तक कुछ साफ नहीं हो सका कि कम देर रहने पर खतरा कम रहता है या ज्यादा देर रहना स्वस्थ इंसान को बीमार कर ही सकता है.



  • क्या किसी खास ब्रांड का साबुन कोरोना से बचा सकता है?
    नहीं. कम से कम एक्सपर्ट्स का तो यही कहना है.



  • अपने पड़ोसी के खांसने पर क्या हमें चिंतित होने की जरूरत है?
    अब तक ऐसा कोई प्रमाण नहीं मिला है कि कोरोना के विषाणु दीवार पार करके आ-जा सकते हैं. Harvard Global Health Institute के डायरेक्टर डॉ. आशीष के झा के अनुसार पड़ोस में किसी को खांसी हो तो हमें इस बात पर चिंता करने की जरूरत है कि हमारे कॉमन स्पेस साफ-सुथरे रहें. वेंटिलेटर या खिड़कियों से भी डर हो सकता है इसलिए हवा के क्रॉस वेंटिलेशन का बंदोबस्त होना चाहिए.



  • क्या अपने पार्टनर के साथ अंतरंग होने या चुंबन से इसका डर है
    विशेषज्ञों के अनुसार किसिंग से कोरोना का खतरा है लेकिन यौन संबंध बनाने पर भी ये फैलता है, इस बारे में अभी अनिश्चितता है. WHO इस पर रिसर्च कर रहा है.



  • जहां लोग कोरोना से पीड़ित हों, क्या वहां खाना सुरक्षित है?
    अगर कोरोना से संक्रमित लोग खाना पकाने या परोसने का काम कर रहे हों तो ये फैल सकता है लेकिन अगर खाने को दोबारा अच्छी तरह से गर्म कर लिया जाए तो वायरस खत्म हो जाते हैं.

  • क्या मेरा कुत्ता या बिल्ली मेरे साथ quarantine (आइसोलेशन) में रह सकते हैं?
    विशेषज्ञों के अनुसार अब तक इस बात का कोई प्रमाण नहीं मिला है कि कोई व्यक्ति अपने पालतू जानवरों को भी संक्रमित कर सकता है.


(मूल लेखिका - Heather Murphy, The New York Times Company)

ये भी पढ़ें:-

सावधान! दिल्ली में मिला कोरोना वायरस का पहला मरीज, बचाव के लिए ये 10 काम जरूर करें
फैलने लगा स्वाइन फ्लू, इस उम्र के लोग बनते हैं ज्यादा शिकारहैरतअंगेज: पहली बार सामने आया वो जीव जो बिना ऑक्सीजन के रहता है जिंदा
क्या होती है हेटस्पीच, भारत में क्या हैं इसके खिलाफ कानून
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज