लोकसभा चुनाव 2019: वोटर लिस्ट में नाम है या नहीं, ऐसे करें चेक

कुछ राज्यों में आप SMS के जरिए भी वोटिंग लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं

News18Hindi
Updated: March 11, 2019, 11:14 AM IST
लोकसभा चुनाव 2019: वोटर लिस्ट में नाम है या नहीं, ऐसे करें चेक
प्रतीकात्मक तस्वीर
News18Hindi
Updated: March 11, 2019, 11:14 AM IST
लोकतंत्र में वोट डालना आपके नागरिक अधिकारों का हिस्सा है. 2019 के आम चुनावों में अब सिर्फ एक महीने का वक्त बचा है. वहीं आम चुनावों के साथ ही चार राज्यों की विधानसभा के चुनाव भी होने हैं. ऐसे में बहुत अच्छा होगा अगर आप एक नागरिक के तौर पर अपने मत के अधिकार के प्रयोग के लिए पहले से ही तैयार रहें. ऐसे में सबसे जरूरी है, यह पता करना कि वोटर लिस्ट में आपका नाम है या नहीं? किसी भी नागरिक को वोट डालने के लिए उसका वोटर लिस्ट में नाम होना सबसे जरूरी होता है क्योंकि आप एक बार बिना वोटर आईडी के वोटिंग कर सकते हैं लेकिन आप तब वोटिंग कतई नहीं कर सकते अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में न हो क्योंकि इसका मतलब होता है कि आप एक वोटर के तौर पर लिस्टेड ही नहीं हैं.

वोटर लिस्ट में समय-समय पर बदलाव किए जाते हैं ताकि नए वोटर्स को इसमें जोड़ा जा सके और ऐसे लोगों को हटाए जा सके जो या तो गुजर गए हैं या अब भारत के नागरिक नहीं हैं. ऐसे में वोट डालने के लिए केवल वोटर आईडी का होना काफी नहीं है. ऐसे में पहले से ही यह चेक कर लेना कि आपका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं, बहुत जरूरी है.



कैसे चेक करें वोटर लिस्ट में अपना नाम?
इसके लिए आपको ये स्टेप्स फॉलो करने होंगे-

1. नेशनल वोटर सर्विसेज पोर्टल (NSVP) के इलेक्टोरल सर्च पर जाएं.
2. यहां पर आप अपने नाम को वोटर लिस्ट में दो तरीके से चेक कर सकते हैं- आप अपनी डीटेल्स को आप यहां दिए कॉलम में भरकर या फिर आपके निर्वाचन कार्ड पर दिए हुए निर्वाचन कार्ड (EPIC) नंबर के जरिए. यह EPIC नंबर आपके वोटर आईडी कार्ड पर गाढ़े अक्षरों में लिखा होता है.

अगर आपके पास कार्ड है और आपको EPIC नंबर पता है तो ये स्टेप्स फॉलो करें-
Loading...

1. NSVP के इलेक्टोरल सर्च पर जाइए.
2. Search by EPIC No. कॉलम पर क्लिक करें.
3. अपना EPIC नंबर डालें और ड्रॉप डाउन मेन्यू के जरिए अपना स्टेट सेलेक्ट करें. इसके बाद कैपचा इमेज में दिख रहे कोड को दिए गए बॉक्स में भरे. अब सर्च पर क्लिक करें.
4. अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में होगा तो वह आपके सामने आ जाएगा. अगर आपको कुछ भी नहीं दिखता है तो इसकी प्रबल संभावना है कि आपका नाम वोटर लिस्ट में नहीं है.

अगर आपके पास वोटर कार्ड और् EPIC नंबर नहीं है तो ऐसे करें सर्च-

1. NSVP के इलेक्टोरल सर्च पर जाइए.
2. Search by Details कॉलम पर क्लिक करें.
3. यहां पर अपने नाम, लिंग, आयु, चुनावी क्षेत्र आदि जानकारियां जो पेज पर मांगी गई हैं, भरें. इसके बाद कैपचा इमेज में दिख रहे कोड को भरें और आखिरी में सर्च पर क्लिक करें.
4. अगर आपको सर्च बटन के नीचे अपना रिजल्ट दिखता है तो आपका नाम वोटर लिस्ट में है. और अगर रिजल्ट नहीं आता तो इसकी बहुत संभावना है कि आपका नाम वोटर लिस्ट में शामिल नहीं है.

भारत में वोटर आईडी कार्ड बनाने का काम बहुत बड़े पैमाने पर होता है. ऐसे में यह जरूरी नहीं होता कि हर बार आपके नाम की सही स्पेलिंग आपके आईडी कार्ड पर होगी. इससे कई बार सही स्पेलिंग न भरे जाने के चलते इलेक्शन कमीशन के डाटाबेस से आपकी जानकारी मैच नहीं खाती. ऐसे में आपको हम यही सलाह देंगे कि आप अपने EPIC नंबर के जरिए अपना नाम वोटर लिस्ट में चेक करें ताकि आपको नाम ढूंढ़ने में ज्यादा परेशानी न हो.

कुछ राज्य जैसे आंध्र प्रदेश, बिहार और तमिलनाडु SMS के जरिए भी आपको अपना नाम वोटर लिस्ट में चेक करने की सुविधा देते हैं. इस नंबर को जानने के लिए आप इलेक्शन कमीशन की वेबसाइट पर जाकर अपना राज्य को चुनें और 'गो' पर क्लिक करें. इसके बाद आप वोटर लिस्ट की जांच कर सकते हैं. यहीं पर हर राज्य के बारे में यह जानकारी दी होती है कि आप SMS के जरिए वोटिंग लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं या नहीं!

यह भी पढ़ें: चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद इस तरह के काम नहीं कर सकती मोदी सरकार
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार