Home /News /knowledge /

केवल एक गोली बना देगी नदी के पानी को साफ और पीने के लिए सुरक्षित

केवल एक गोली बना देगी नदी के पानी को साफ और पीने के लिए सुरक्षित

दुनिया में कई जगह नदी का पानी (River Water) पीने लायक साफ नहीं होता है, यह तकनीक यहां मददगार होगी. (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)

दुनिया में कई जगह नदी का पानी (River Water) पीने लायक साफ नहीं होता है, यह तकनीक यहां मददगार होगी. (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)

पीने का पानी (Drinking Water) दुनिया भर में बहुत गंभीर समस्या होती जा रही है, वैज्ञानिकों ने इसके लिए ऐसी गोली बनाई है जो बहुत ही कम समय में नदी (River) के दूषित पानी (Contaminated Water) को पीने लायक बना देगी.

    दुनिया का 97.5 प्रतिशत पानी खारा है और बचे हुए 2.5 प्रतिशत में से भी एक प्रतिशत से कम पीने लायक है. इसके अलावा पीने लायक साफ पानी दुनिया की आबादी के एक तिहाई हिस्से को उपलब्ध नहीं हैं. दुनिया के लगभग हर बड़े शहर में पानी साफ करके उसे लोगों को पीने लायक बनाया जाता है. साफ पीने लायक पानी उपलब्ध कराने का काम काफी खर्चीला भी है. इस समस्या को सुलझाने के लिए वैज्ञानिकों ने एक हाइड्रोजेल गोली बनाई है जो दूषित नदी के एक लीटर पानी को बहुत कम समय में पीने लायक बना देगी.

    इस समस्या का समाधान एक बड़ी प्राथमिकता
    हकीकत यह है कि एक बड़ा तबका खराब पानी पीने (जो खारा नहीं है) के लिए मजबूर है. पीने के पानी की समस्या इतनी गंभीर हो जाएगी कि एक अनुमान के मुताबिक साल 2025 तक दुनिया की आधी आबादी ऐसे इलाकों में रह रही होगी जहां साफ पानी मिलना बहुत मुश्किल होगा. इस समस्या को सुलझाना दुनिया के वैज्ञानिकों और इंजनियरों के लिए बड़ी प्राथमिकता हो गई है.

    कितना कम समय
    इसी को देखते हुए अमेरिका के ऑस्टिन की टेक्सास यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों और इंजीनियरों ने तेजी से दूषित पानी की शुद्ध करने के लिए हाइड्रोजेल गोली बनाई है. वैज्ञानिकों का यह भी दावा है कि इसकी एक गोली ही दूषित पानी को विसंक्रमित कर सकती है और उसे पीने लायक एक घंटे से भी कम लगाता है.

    बड़ा अंतर ला सकती है तकनीक
    एडवांस्ड मटेरियल जर्नल में प्रकाशित इस शोध पर कॉकरेल स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग के वाकर डिपार्टमेंट ऑफ मैकेनिकल इंजनियरिंग और टेक्सास मटेरियल इंस्टीट्यूट के एसोसिएट प्रोफेस गुईहुआ यू और उनकी टीम ने अध्ययन किया है. उनका कहना है कि उनका मल्टीफंक्शनल हाइड्रोजन वैश्विक जल में कमी की समस्या को कम करने में बड़ा अंतर ला सकता है.

    Environment, Climate change, Water, Drinking Water, Water on Earth, Hydrogel, Safe drinking water, River Water, River,

    पानी (Water) को पीने लायक बनाने में अभी बहुत ऊर्जा और समय लगता है. (फाइल फोटो)

    ज्यादा कारगर तकनीक
    आज पानी की शुद्ध करने की सबसे अच्छा तरीका उसे उबालना या फिर पाश्चुरीकृत करना माना जाता है, लेकिन शोधकर्ताओं का मानना है कि उनकी तकनीक आसान, बहुत कारगर और बड़े पैमाने पर काम कर सकने वाली है, जिसकी वजह से वह एक गेमचेंजर साबित हो सकती है.

    आर्कटिक सागर की बर्फ का बढ़ा इलाका, फिर भी चिंताजनक हैं हालात

    कैसे काम करती है गोली
    आज जो पानी साफ करने की तकनीकों का इस्तेमाल होता है उनमें काफी ऊर्जा, मेहनत और समय लगता है. यह उन लोगों के लिए बिलकुल व्यवहारिक नहीं है जहां इस तरह के काम के लिए संसाधान और प्रक्रियाएं उपलब्ध नहीं हैं. यह खास हाइड्रोजेल हाइड्रोजन परऑक्साइड पैदा करती है जिसकी बैक्टीरिया को खत्म करने की कारगरता 99.999 प्रतिशत है.

    Environment, Climate change, Water, Drinking Water, Water on Earth, Hydrogel, Safe drinking water, River Water, River,

    पानी (Water) को पीने लायक बनाने की तकनीकें और प्रक्रियाएं हर जगह उपलब्ध नहीं हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)

    क्या फायदे हैं इसके
    हाइड्रोजन परऑक्साइड एक्टिवेटेड कार्बन के कणों के साथ बैक्टीरिया के जरूरी कोशिका घटकों पर हमला कर उनके मैटाबोलिज्म को खराब कर देता है. इस प्रक्रिया में कोई ऊर्जा नहीं लगानी पड़ती है और इससे किसी तरह के नुकसानदायक उपोत्पाद भी नहीं बनते हैं. हाइड्रोजल को आसानी से हटाया जा सकता है और इससे पानी में कोई अवशेष भी नहीं बचता है.

    बढ़ रहा है स्पेन के ला पाल्मा द्वीप का आकार, ज्वालामुखी से निकला लावा बना वजह

    इसके अलावा हाइड्रोजेल सौर आसवन (Distillation) प्रक्रिया को भी बेहतर बना सकती है. प्रायः इस प्रक्रिया के उपकरणों में सूक्ष्म जीवों के जमा हो जाने की शिकायत मिलती रहती है. हाइड्रोजेल इसे रोक सकती है. अब टीम हाइड्रोजेल को अलग-अलग प्रकार के रोगाणु और वायरस के खिलाफ कारगर बनाने पर काम कर रही है. इसके साथ ही इसे व्यवसायिक स्तर पर उत्पादन करने लायक बनाया जा रहा है.

    Tags: Climate Change, Environment, Research, Science, Water

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर