वर्ल्ड कप के सेमीफाइनलिस्ट 'फैब फोर' का फोटो वायरल, क्या है थीम?

आईसीसी के वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में सेमीफाइनल में पहुंचने वाली चारों टीमों के कप्तानों विराट कोहली, आरोन फिंच, ऑइन मॉर्गन और केन विलियमसन की एक तस्वीर बीटल्स की थीम पर रिक्रिएट की गई है, जिसे हज़ारों बार लाइक और रीट्वीट किया जा चुका है.

News18Hindi
Updated: July 8, 2019, 9:02 PM IST
वर्ल्ड कप के सेमीफाइनलिस्ट 'फैब फोर' का फोटो वायरल, क्या है थीम?
आईसीसी ने जारी की चारों शीर्ष कप्तानों की तस्वीर.
News18Hindi
Updated: July 8, 2019, 9:02 PM IST
आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप का रोमांच उफान पर पहुंच चुका है क्योंकि सेमीफाइनल की चारों टीमों के नाम तय होने के बाद कड़े और दिलचस्प मुकाबलों की उम्मीद की जा रही है. इस टूर्नामेंट में प्रबल दावेदार मानी जा रहीं चारों टीमों ने सेमीफाइनल में जगह बनाई है और मंगलवार को पहला सेमीफाइनल भारत और न्यूज़ीलैंड की टीमों के बीच खेला जाना है. इसी बीच आईसीसी ने इन चारों टीमों के कप्तानों की एक तस्वीर साझा की है, जो सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है. इसकी वजह ये है कि ये तस्वीर उस थीम पर बनाई गई है, जिस थीम पर कभी दुनिया के सबसे लोकप्रिय संगीत बैंड माने जाने वाले बीटल्स के एक एलबम की एक तस्वीर सालों से चर्चित रही.

पढ़ें : आख़िर क्यों बार-बार बन जाते हैं मुंबई में बाढ़ जैसे हालात?

चारों टीमों के सेमीफाइनल में पहुंचने का सफर खासा दिलचस्प रहा. लीग मुकाबलों के दौरान सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल की सीट बुक कर ली थी. ऑस्ट्रेलिया ने अपने नौ में से 7 मुकाबलों में जीत दर्ज की और दो में हार का सामना किया. वहीं, ऑस्ट्रेलिया के बरक्स भारत ने अपने नौ में से 7 मुकाबलों में जीत दर्ज की लेकिन केवल एक मुकाबला ही हारा. एक मैच बारिश के कारण रद्द होने से भारत को एक अंक मिला और इस तरह से भारत ने लीग मुकाबलों के बाद बने टेबल में शीर्ष मुकाम हासिल किया.

ज़रूरी जानकारियों, सूचनाओं और दिलचस्प सवालों के जवाब देती और खबरों के लिए क्लिक करें नॉलेज@न्यूज़18 हिंदी

दूसरी ओर, इंग्लैंड अपने नौ मुकाबलों में से छह मुकाबले जीतकर सेमीफाइनल में पहुंचा है और वही इकलौती टीम है, जिसने लीग मुकाबलों में भारत को हराया है. न्यूज़ीलैंड नौ में से 5 मुकाबले जीतकर सेमीफाइनल में पहुंचने में कामयाब रहा, हालांकि पाकिस्तान की टीम ने भी पांच ही मुकाबले जीते, लेकिन नेट रन रेट में वह काफी पीछे छूट गई और न्यूज़ीलैंड को नेट रनरेट का फायदा मिला.



फैब फोर की वायरल तस्वीर
इन चारों सेमीफाइनलिस्ट टीमों के कप्तान विराट कोहली, आरोन फिंच, केन विलियमसन और ऑइन मॉर्गन में से मॉर्गन को छोड़कर बाकी तीनों कप्तानों ने रनों के मामले में विश्व कप में अच्छा प्रदर्शन किया है. ये भी एक समानता है कि चारों ही कप्तान मुख्य रूप से बल्लेबाज़ हैं. इन चारों को आईसीसी ने वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में 'फैब फोर' करार देकर सेमीज़ से पहले एक तस्वीर साझा की है.

इस तस्वीर में, चारों ही कप्तान एक सड़क पर ज़ेब्रा क्रॉसिंग पर चलने की मुद्रा में दिख रहे हैं. हालांकि ये तस्वीर खींची नहीं गई है और मॉर्फ की गई है. यानी पुरानी तस्वीर में चारों कप्तानों की मुद्राओं को फोटो एडिट एप्लीकेशन के ज़रिए फिट किया गया है. ये ओरिजनल तस्वीर म्यूज़िक बैंड बीटल्स के 1969 में रिलीज़ हुए एलबम 'ऐबे रोड' का कवर फोटो थी.

बीटल्स की ओरिजनल तस्वीर की कहानी
ऐबे रोड एलबम की कवर तस्वीर काफी ​चर्चित रही थी जिसमें बीटल्स के फैब फोर कहे जाने वाले चारों कलाकार जॉन लैनन, पॉल मैक्कार्टनी, जॉर्ज हैरिसन और रिंगो स्टार लंदन की ऐबे रोड के ज़ेब्रा क्रॉसिंग पर चलते हुए दिख रहे थे. इस तस्वीर के फोटोग्राफर का क्रेडिट इयान मैकमिलन को जाता है. इस तस्वीर की कहानी भी रोचक रही है.

ICC cricket world cup, cricket world cup news, cricket world cup 2019 semifianls, who win cricket world cup, cricket world cup photo, आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप, क्रिकेट वर्ल्ड कप सेमीफाइनल, क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019, कौन जीतेगा वर्ल्ड कप, वर्ल्ड कप फोटो
बीटल्स के ऐबे रोड एलबम की चर्चित कवर तस्वीर.


पहले इस एलबम का नाम एवरेस्ट रखने पर विचार किया जा रहा था और माउंट एवरेस्ट की वास्तविक लोकेशन पर जाकर इस एलबम के लिए कवर शूट होना था, लेकिन फिर लैनन और मैक्कार्टनी ने यह विचार रखा कि बीटल्स के चारों कलाकार एक सड़क पर एक के पीछे एक वॉक करेंगे और वही तस्वीर कवर फोटो बनेगी. साथ ही, जिस सड़क पर ये वॉक होगी, वही एलबम का नाम रख दिया जाएगा.

दोनों तस्वीरों में समानता
अगर आप गौर से देखें तो आईसीसी ने चारों कप्तानों की जो तस्वीर जारी की है, उसमें आपको साफ दिखेगा कि ये बीटल्स की ओरिजनल तस्वीर पर ही ओवरलैपिंग है और इसमें कुछ एडिटिंग की गई है. दोनों तस्वीरों में दाईं तरफ एक इमारत नज़र आ रही है, ये भी एक इशारा है जो इस एडिटिंग को पुष्ट करता है.

यह भी पढ़ें-
दुनिया की एक बटे छह आबादी और सिर्फ 4 फीसदी पानी! जानें कैसे जोखिम में है भारत
जानें अब तक क्यों समझे नहीं जा सके हैं 'MODI' के कई दस्तावेज़

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 8, 2019, 9:02 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...