लाइव टीवी

‘स्किल इंडिया’ की नकल कर फिसड्डी पाकिस्तान को ‘हुनरमंद’ बनाएंगे इमरान?

News18Hindi
Updated: January 9, 2020, 4:42 PM IST
‘स्किल इंडिया’ की नकल कर फिसड्डी पाकिस्तान को ‘हुनरमंद’ बनाएंगे इमरान?
इमरान सरकार युवाओं को प्रोफेशनल ट्रेनिंग देने के लिए हुनरमंद पाकिस्तान नाम से प्रोग्राम चला रही है

हर तरफ से नाकाम इमरान खान (Imran Khan) अब भारत की नकल पर उतर आए हैं. उन्होंने मोदी सरकार के विजन ‘स्किल इंडिया’ (Skill India) की तर्ज पर पाकिस्तान में ‘हुनरमंद पाकिस्तान’ (hunarmand Pakistan) प्रोग्राम चलाया है. इसे पाकिस्तान में इमरान सरकार का विजन कहकर प्रचारित किया जा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 9, 2020, 4:42 PM IST
  • Share this:
पाकिस्तान (Pakistan) की हालत खस्ता है. अर्थव्यवस्था के बुरे हाल हैं. युवाओं के सामने रोटी रोजगार का संकट है. नौजवानों की फौज बेरोजगार घूम रही है और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) को कुछ उपाय नहीं सूझ रहा कि कैसे वो फिसड्डी पाकिस्तान को रफ्तार दें. पाकिस्तान में इमरान की सरकार बने डेढ़ साल हो चुके हैं लेकिन उनसे देश की हालत नहीं सुधरी है.

हर तरफ से नाकाम इमरान अब भारत की नकल पर उतर आए हैं. उन्होंने मोदी सरकार के विजन ‘स्किल इंडिया’ (Skill India) की तर्ज पर पाकिस्तान में ‘हुनरमंद पाकिस्तान’ (hunarmand Pakistan) प्रोग्राम चलाया है. इसे पाकिस्तान में इमरान सरकार का विजन कहकर प्रचारित किया जा रहा है. लेकिन ये पूरी तरह से मोदी सरकार के भारत में चलाए जा रहे स्किल इंडिया प्रोग्राम की नकल है. जब इमरान खान पाकिस्तान के बेरोजगारों की फौज के सवालों से परेशान हो गए तो उन्होंने स्किल इंडिया की नकल कर हुनरमंद पाकिस्तान प्रोग्राम चला दिया.

क्या है हुनरमंद पाकिस्तान प्रोग्राम
हुनरमंद पाकिस्तान खासतौर पर युवाओं को नौकरी रोजगार प्राप्त करने के लिए ट्रेनिंग देने वाला प्रोग्राम है. ‘स्किल इंडिया’ की तर्ज पर ‘हुनरमंद पाकिस्तान’ के जरिए इमरान सरकार वहां के युवाओं को प्रोफेशनल ट्रेनिंग देगी. इमरान सरकार इस पूरे प्रोग्राम पर 30 बिलियन की भारीभरकम रकम खर्च करने जा रही है. सरकार अगले 4 वर्षों तक पूरे पाकिस्तान में ये प्रोग्राम चलाएगी.



हुनरमंद पाकिस्तान के जरिए युवाओं को प्रोफेशनल ट्रेनिंग दी जाएगी, अगर वो कोई अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो उन्हें आसानी से लोन उपलब्ध करवाया जाएगा, नए स्टार्ट अप को प्रोत्साहित किया जाएगा, सरकार युवाओं को नौकरी के अवसर उपलब्ध करवाएगी.

imran khan government is running hunarmand pakistan copying modi government skill india programme to train youth
पाकिस्तान चारों तरफ से मुश्किलों से घिरा है


हुनरमंद पाकिस्तान से कितना हुनर सीख पाएंगे पाकिस्तान के युवा
ये भारत के स्किल इंडिया की तर्ज पर पाकिस्तान के युवाओं को स्किल प्रदान करने का प्रोग्राम है. पहले फेज में करीब 1 लाख 70 हजार युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी. इसमें से 50 हजार युवाओं को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रोबोटिक्स, क्लाउड कंपाउडिंग और दूसरी तरह की एडवांस्ड टेक्नोलॉजी की ट्रेनिंग दी जाएगी.

इसी तरह से बाकी के 50 हजार युवाओं को टेक्निकल एजुकेशन और वोकेशनल ट्रेनिंग अथॉरिटी के जरिए ट्रेनिंग दी जाएगी. इसमें युवाओं को ऑटो मैकेनिक्स, प्लम्बिंग जैसे कामों का प्रशिक्षण दिया जाएगा. वहीं करीब 25 हजार युवाओं को अप्रेंटिसशिप दी जाएगी.

सरकार आसान प्रोफेशनल एजुकेशन और स्किल देने के लिए 75 स्मार्ट क्लास बनाएगी. 70 नए मदरसों में ऐसी ट्रेनिंग दी जाएगी. इसके साथ ही करीब 5 सेंटर्स ऑफ एक्सीलेंस बनाए जाएंगे, जहां पाकिस्तान अपने मित्र देशों की मदद से कुछ प्रोग्राम चलाएगा.

इमरान खान पूरी तरह से कर रहे हैं भारत की नकल
पाकिस्तान में इमरान खान की सरकार ने नेशनल स्ट्रैटजी टास्क फोर्स का गठन किया है. इस टास्क फोर्स को सरकार के एजुकेशन एंड प्रोफेशनल ट्रेनिंग मिनिस्ट्री के अंतर्गत रखा गया है. इसी टास्क फोर्स ने पाकिस्तान में प्रधानमंत्री कामयाब जवान नेशनल यूथ डेवलपमेंट प्रोग्राम चलाया है. अब इसी प्रोग्राम के अंतर्गत युवाओं के लिए हुनरमंद पाकिस्तान नाम का नया कार्यक्रम शुरू किया गया है.

imran khan government is running hunarmand pakistan copying modi government skill india programme to train youth
इमरान खान की सरकार भारत सरकार के कार्यक्रमों की नकल पर उतर आई है


कैसे सुधरेंगे के पाकिस्तान के हालात
पाकिस्तान की हालत बुरी है. एक आंकड़े के मुताबिक वर्तमान में देश की एक चौथाई आबादी गरीबी रेखा के नीचे रह रही है. पाकिस्तान की साक्षरता दर कम है और प्रजनन दर ज्यादा. इस मामले में एशियाई देशों में पाकिस्तान की हालत फिसड्डी देशों में है. यूनेस्को के एक आंकड़े के मुताबिक मौजूदा हालात में चार पाकिस्तानी बच्चों में से एक बच्चा 2030 की सीमा तक प्राइमरी की शिक्षा भी पूरी नहीं कर पाएगा. इस आंकड़े से समझा जा सकता है कि पाकिस्तान की हालत कितनी दयनीय है.

ये भी पढ़ें: 

US-Iran Conflict: डोनाल्ड ट्रंप के तेवर ढीले तो दिख रहे हैं लेकिन बदला अब भी लेगा अमेरिका
US-IranTension : इतने लाख भारतीयों पर संकट, हजारों करोड़ का होगा नुकसान
US-Iran Tension : जब 444 दिनों तक ईरान के चंगुल में छटपटाता रहा था अमेरिका
US-Iran Tension: ईरान से लड़ाई में अमेरिका का दोस्त इजरायल तक क्यों नहीं दे रहा ट्रंप का साथ

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नॉलेज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 9, 2020, 4:42 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर