Home /News /knowledge /

देश में शादी की उम्र पर छिड़ी है बहस, जानें दुनिया में सबसे कम उम्र के पिता के बारे में

देश में शादी की उम्र पर छिड़ी है बहस, जानें दुनिया में सबसे कम उम्र के पिता के बारे में

देश में अगर शादी की उम्र को लेकर बहस चल रही है तो दुनिया में अक्सर पिता और मां बनने की एज को लेकर बहस छिड़ी होती है (shutterstock)

देश में अगर शादी की उम्र को लेकर बहस चल रही है तो दुनिया में अक्सर पिता और मां बनने की एज को लेकर बहस छिड़ी होती है (shutterstock)

Marriage Age And Youngest Father Of the World : हाल ही में संसद में एक कानून पास हुआ है, जिसके बाद महिलाओं के लिए शादी की न्यूनतम उम्र बढ़ाकर 18 से 21 साल कर दी गई है. इसे लेकर अगर बहस छिड़ गई है तो चिकित्साविज्ञानियों के पास इसके अलग तर्क हैं. लेकिन ऐसे मामलों की भी दुनिया में कमी नहीं है जबकि 13-14 साल के छोटे बच्चे भी पिता बन जाते हैं. हालांकि पूरी दुनिया में इस तरह के मामलों को प्रोत्साहित नहीं किया जाता लेकिन ये अलग बहस का विषय है कि लड़की और लड़के लिए पितृत्व और मातृत्व की उम्र क्या होनी चाहिए.

अधिक पढ़ें ...

    हाल ही में देश में लड़कियों के लिए शादी की न्यूनतम उम्र बढ़ाकर 21 साल कर देने के नए कानून के बाद इसे लेकर बहस छिड़ी हुई है. अदालत ने भी इसे लेकर एक फैसला दिया है लेकिन दुनिया में ऐसे मामलों की कमी नहीं जबकि 13-14 साल की कम उम्र में ही बच्चे जैविक पिता बन गए. दुनियाभर में अक्सर ये  बहस छिड़ी होती है किस उम्र में कोई लड़का और लड़की पिता और मां बन सकते हैं. कई साल पहले न्यूजीलैंड में एक ऐसा ही मामला अदालत तक पहुंचा था. उसमें बच्चे की उम्र 11 साल थी. इस बच्चे को दुनिया में अब तक का सबसे युवा पिता कहा जाता है.

    11 साल का सबसे युवा पिता
    न्यूजीलैंड में एक मामला अदालत में पहुंचा, जिसके बाद ये साबित हुआ कि एक 11 साल का बच्चा पिता बन गया है. हालांकि इस मामले में मां बनने वाली महिला ज्यादा उम्र की थी लेकिन इस बच्चे और मां की पहचान गुप्त रखी गई. न्यूजीलैंड के रिकॉर्ड कहते हैं कि वर्ष 2008 में उनके यहां 15 साल से कम उम्र के 11 पिता थे जबकि 2007 में ये आंकड़ा 15 का था.

    List of youngest birth fathers

    साल 2015 में मैक्सिको से भी 10 साल की उम्र में एक बच्चे के पिता बनने की खबर आई- सांकेतिक फोटो (pixabay)

    मैक्सिको में 10 साल के बच्चे की पिता बनने की खबर
    12 नवंबर 2015 में मैक्सिको से भी 10 साल की उम्र में एक बच्चे के पिता बनने की खबर आई. टेलेमुंडो. कॉम न्यूज साइट ने रिपोर्ट दी कि मैक्सिको के जिस इलाके में ये घटना हुई है. वो वहां का सबसे पिछड़ा और गरीब इलाका है. वहां पेरेंट्स ने अपने 10 साल के बेटे को मवेशियों के बदले बेच दिया था. इसके बाद उस लड़के को 16 साल की एक लड़की के साथ रखा गया. कुछ महीनों बाद वो पिता बन गया. उसे दुनिया का सबसे युवा पिता बताया गया. लेकिन उसकी उम्र को लेकर पुष्टि नहीं हो पाई.

    चीन में 10 साल की लड़की बनी थी मां
    रूस की समाचार साइट प्रावदा ने जब 2010 में ये खबर दी कि चीन में 10 साल की उम्र में एक लड़की ने तंदुरुस्त बेबी को जन्म दिया है तो तहलका ही मच गया. हालांकि चीन ने इस खबर को कन्फर्म नहीं किया. दो साल बाद प्रावदा ने ये खबर अपनी साइट से हटा ली.

    भारत में भी हो चुका है
    27 मार्च 2007 में “खलीज़ टाइम्स” ने एक खबर प्रकाशित की. ये भारत के बारे में थी. केरल के एर्नाकुलम मेडिकल कॉलेज हास्पिटल में एक 16 साल की लड़की को बेटा पैदा हुआ. इसका पिता 12 साल का एक लड़का था. जिसे भारत का सबसे युवा पिता बताया गया. ये बात डीएनए टेस्ट से साबित भी हुई. बाद में लड़के पर सेक्स आफेंस के प्रोटेक्शन ऑफ चिल्ड्रन्स के तहत मामला दर्ज कर लिया गया. एर्नाकुलम मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसर डॉ. डीके जब्बार ने कहा-कभी कभी बच्चों में परिपक्वता समय से कहीं पहले आ जाती है.

    List of youngest birth fathers

    प्रजनन की न्यूनतम उम्र को लेकर अक्सर विवाद होता रहा है- सांकेतिक फोटो (pixabay)

    ब्रिटेन में 11 साल का पिता और 16 साल की मां
    ब्रिटेन के अखबार इंडिपेंडेंट ने 21 जनवरी 1998 को रिपोर्ट प्रकाशित की कि ब्रिटेन में सीन स्टीवर्ट सबसे युवा पिता है. वो 11 साल की उम्र में पिता बन गया है. उसकी गर्लफ्रेंड 16 साल की थी. दोनों एक दूसरे के पड़ोसी थे. दोनों परिवारों ने नए बच्चे के आगमन को खुशी-खुशी स्वीकार भी कर लिया.

    अमेरिका के नैशविले से आई खबर एक कदम और आगे थी. इसमें 13 के एक लड़के ने पहले 15 साल की वैंडी चैपल से शादी की. इसके बात जब वो लड़की गर्भवती हुई तो वो कोर्ट में उससे तलाक लेने पहुंच गया. कोर्ट से तलाक मिलते ही उसने फिर दूसरी शादी रचा ली.

    क्या होती है प्रजनन की न्यूनतम उम्र
    ज्यादातर चिकित्सक ये मानते हैं कि लड़कों में ये उम्र 14 साल के आसपास होती है जबकि लड़कियों में 13 साल के आसपास. हालांकि जानी-मानी मेडिकल साइट मेडिसिन नेट में एमडी डॉक्टर मेलिसा कोनार्ड लिखती हैं कि अक्सर ये उम्र लड़के और लड़कियों के मामले में कभी-कभी जल्दी भी हो जाती है. लड़कों में ये उम्र 12 से 14 साल जबकि लड़कियों में 10 से 12 साल हो सकती है. हालांकि साइंस से एक जुड़ी पत्रिका कहती है कि किसी भी लड़के में हारमोंस 14 साल की उम्र तक ही विकसित हो पाते हैं, उससे पहले उसका शरीर स्पर्म नहीं बना सकता.

    pubertyक्या कहते हैं रिकॉर्ड
    अगर विकीपीडिया के पेज List of youngest birth fathers पर जाएं तो वहां लिखा है. 11 साल की उम्र में दुनिया में दो बार ऐसा हुआ है जबकि लड़के पिता बने और 12 साल की उम्र में पिता बनने के ऐसे तीन मामले हैं. पेज ने अपनी संदर्भ सेक्शन में इसकी जानकारियां भी दी हैं.

    Tags: Illegal Marriage, Marriage

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर