Home /News /knowledge /

भारत के कौन से राज्य के कितने लोगों में पाया गया जीका वायरस

भारत के कौन से राज्य के कितने लोगों में पाया गया जीका वायरस

सांकेतिक तस्वीर

सांकेतिक तस्वीर

सितंबर 2016 में ही वैज्ञानिकों ने भारत में 1.2 अरब लोगों पर जीका का खतरा बताया था.

    देश भर में जीका वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. भारत का पर्यावरण एडीज इजिप्ती (बुखार वाले पीले मच्छर) और एडीस अल्बोपिक्टस मच्छरों की मौजूदगी के चलते ZIKV के लिए अनुकूल है, जो आमतौर पर सुबह से शाम तक सक्रिय रहते हैं. ये वायरस अब तक जयपुर, भोपाल और अहमदामाद के अलावा भी देश के कई राज्यों में फैल चुका है. आइए एक नज़र डालते हैं, जीका वायरस  देश के किस राज्य में कितने लोगों में पाया गया.

    ये भी पढ़ें- जीका वायरस से बचने के लिए क्‍या करें और क्‍या न करें

    भोपाल में 24 मामलों सहित पूरे मध्य प्रदेश में एक ही दिन में 50 मामले सामने आए हैं. एक ही दिन में 50 मामले आमने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है. विभाग ने तत्काल पूरे प्रदेश में अलर्ट जारी कर दिया है. राजधानी भोपाल के अलावा विदिशा, सीहोर और सागर जीका से प्रभावित हैं. सभी जिलों में जीका वायरस को लेकर बुखार के मरीजों और लार्वा का सर्वे किया जा रहा है.

    जयपुर में जीका वायरस का कहर लगातार जारी है. जयपुर में जीका वायरस के अब तक कुल 72 पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं. इनमें से 60 मामलों में पीड़ित पूर्ण रूप से लक्षण मुक्त हो चुके हैं. जीका के कहर को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है.

    विभागीय अधिकारियों के अनुसार, ‘कुल 50 रोगियों में से 30 रोगी उपाचार के बाद पूरी तरह स्वस्थ हैं.’ राजधानी में जीका वायरस संक्रमण के ज्यादातर मामले शास्त्रीनगर इलाके में सामने आए हैं जहां फोगिंग तथा अन्य एहतियाती उपाय किए जा रहे हैं.

    यह भी पढ़ें: गर्भवती महिलाएं जीका वायरस से रहें सावधान! ऐसे करें बचाव

    भारत में जीका का पहला मामला जनवरी 2017 में अहमदामाद में सामने आया था. उसके बाद दूसरा जुलाई में तमिलनाडु के कृष्णागिरी ज़िले में पाया गया था.

    सितंबर 2016 में ही वैज्ञानिकों ने एक अध्ययन के आधार पर लगाए आकलन में कहा था कि ज़ीका वायरस के भौगोलिक दायरे के अंदर रहने वाले लोगों की सबसे ज्यादा आबादी भारत 1.2 अरब, चीन 24.2 करोड़, इंडोनेशिया 19.7 करोड़, नाइजीरिया 17.9 करोड़, पाकिस्तान 16.8 करोड़ और बांग्लादेश 16.3 करोड़ में है. उन्होंने कहा था, भारत में 1.2 अरब लोगों पर जीका का खतरा बताया था.

    फिल्हाल जीका वायरस से बचाव कर ही बच सकते हैं. जीका वायरस मच्छर जनित बीमारी है, इसलिए सबसे पहले हमें साफ सफाई और मच्छर रहित, साफ-सुथरा वातावरण ही बनाना होगा. जीका वायरस का असर फिलहाल दुनिया के 86 देशों में फैल चुका है.

    यह भी पढ़ें:  क्या जीका वायरस से निपटने के लिए कोई वैक्सीन या दवा है?

    Tags: Bhopal, Health News, Jaipur news, Zika Virus

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर